ENGLISH HINDI Thursday, January 21, 2021
Follow us on
 
पंजाब

वोटर सूची में सारांश संशोधन हेतु विशेष मुहिम की शुरूआत

November 21, 2020 07:30 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
प्रात्रता की तारीख़ के तौर पर 1 जनवरी, 2021 की विशेष सारांश संशोधन (समरी रिवीजऩ) के सम्बन्ध में फोटो वोटर सूची के मसौदे का प्रकाशन राज्य के समूह विधानसभा हलकों में सम्बन्धित मतदाता रजिस्ट्रेशन अफसरों (ई.आर.ओ.) द्वारा 16 नवंबर, 2020 को प्रकाशित की गई थी। इस सम्बन्ध में दावे और ऐतराज़ दायर करने की प्रक्रिया 16 नवंबर से शुरू हो गई है और यह 15 दिसंबर तक जारी रहेगी।
वोटर सूची के मसौदे के अनुसार वोटर सूची में कुल 2,06,80,347 वोटर हैं और इनमें से 1,08,98,294 पुरुष और 97,81,488 औरतें और 565 ट्रांसजैंडर हैं। साल 2011 की जनगणना के मुताबिक राज्य का लिंग अनुपात 908 है, जबकि इस सूची में लिंग अनुपात 896 दिखाया गया है। वोटर सूची में 1656 प्रवासी भारतीय वोटरों के तौर पर रजिस्टर्ड हैं।
ड्राफ्ट वोटर सूची की कापियों का निरीक्षण करने के मद्देनजऱ बूथ स्तर अफसरों (बी.एल.ओज़) और मतदाता रजिस्ट्रेशन अफसरों (ई.आर.ओ.) को उपलब्ध होने जा रही हैं। कोई भी व्यक्ति वोटर सूची की जांच करने के लिए सी.ई.ओ, पंजाब की वैबसाईट http://ceopunjab.nic.in / और लॉगइन कर सकता है।
पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा राज्य भर के सभी पोलिंग स्टेशनों पर विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं और बी.एल.ओज़ वहां मौजूद रहेंगे। मुख्य चुनाव अधिकारी (सी.ई.ओ.) पंजाब ने जिला चुनाव अधिकारियों (डी.ई.ओज़) और मतदाता रजिस्ट्रेशन अफसरों (ई.आर.ओज़) को निर्देश दिए हैं कि वह क्षेत्रीय कर्मचारारियों को तैयार रहने और विशेष सारांश संशोधन-2021 की सफलता के लिए वोटरों की सही कवरेज की जाए।
आज पहला कैंप आयोजित किया गया और वोटर कार्ड में नाम दर्ज कराने या दुरुस्त करने के लिए बड़ी संख्या में लोग अपने-अपने बूथों पर देखे गए। 22 नवंबर (शनिवार), 5 दिसंबर (शनिवार) और 6 दिसंबर (रविवार) को भी विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं।
सूची में नाम शामिल करने सम्बन्धी अजिऱ्याँ शामिल किए जाने पर ऐतराज़ों सम्बन्धी अजिऱ्याँ, और ऐंट्रियां में संशोधन करने के लिए voterportal.eci.gov.in. के द्वारा ऑनलाइन दाखि़ल की जा सकती है। यह सेवा पूरी तरह से मुफ़्त है। वोटर 16 नवंबर से 15 दिसंबर तक और उपरोक्त विशेष मुहिम वाले दिनों को भी सम्बन्धित पोलिंग स्टेशनों, मतदाता रजिस्ट्रेशन अफसरों / सहायक मतदाता रजिस्ट्रेशन अधिकारी दफ़्तर से भी फार्म प्राप्त कर सकते हैं और भरे गए फॉर्म जमा करवा सकते हैं।
सभी योग्य भारतीय नागरिक जो 1 जनवरी, 2021 को पात्रता की तारीख़ के तौर पर 18 साल के हो चुके हैं, वोटरों के तौर पर रजिस्ट्रेशन के लिए अजऱ्ी दे सकते हैं। उनको दो रंगीन तस्वीरों समेत अपने पते का प्रामाणिक सुबूत और जन्म तिथी के प्रामाणिक दस्तावेज़ पेश करने होंगे।
इस सम्बन्ध में दावों और ऐतराज़ों का निपटारा 5 जनवरी, 2021 तक सेहत मापदण्डों की जांच और अंतिम प्रकाशन के लिए आयोग की मंज़ूरी प्राप्त करने के लिए 14 जनवरी तक और 15 जनवरी, 2021 को वोटर सूची की अंतिम छपाई और डाटाबेस को अपडेट करने के लिए किया जाएगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
गणतंत्रता दिवस पर सुरक्षा को लेकर महिला पुलिस फ्रंटलाईन पर ‘आप’ ने 26 जनवरी के ‘किसान ट्रैक्टर परेड’ के समर्थन का किया ऐलान आप प्रतिनिधिमंडल निकाय चुनाव को लेकर राज्य चुनाव आयुक्त से मिला 200 जरूरतमंद परिवारों को बांटे जूते और दवाईया तीन अलग-अलग गिरोहों के पांच सदस्य हथियार,जाली भारतीय करंसी और चोरी के वाहनों सहित काबू आंदोलनकारी किसानों को धमकाना मोदी सरकार का बेहद शर्मनाक कार्य: मान पंजाब के विश्वविद्यालय और महाविद्यालय 21 जनवरी से पूर्ण रूप में खोले जाएंगे एडीजीपी राय ने मुनीष जिन्दल द्वारा सामयिक घटनाओं बारे लिखी किताब ‘द पंजाब रिव्यू’ की रीलीज़ क्या ये किसान अलगाववादी व आतंकवादी लगते हैं? कैप्टन का केंद्र सरकार से सवाल भारत रत्न गुलजारी लाल नन्दा फ़ाउंडेशन की पंजाब इकाई के प्रबंध संयोजक होंगे बरनाला के एडवोकेट कपिल