ENGLISH HINDI Thursday, January 21, 2021
Follow us on
 
हरियाणा

प्राचीन-पावन सरस्वती नदी को पुनर्जीवित करने की परियोजना पर 31 मार्च 2021 तक टेक्निकल ड्रॉइंग तैयार करने के निर्देश

November 24, 2020 11:50 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने हरियाणा व हिमाचल प्रदेश के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे भारत की प्राचीन-पावन सरस्वती नदी को पुनर्जीवित करने की परियोजना के लिए बेहतर तालमेल से कार्य करें। उन्होंने हरियाणा सरस्वती विकास बोर्ड और सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 31 मार्च 2021 तक इस परियोजना की टेक्निकल ड्रॉइंग तैयार करने का कार्य पूरा करें। श्री शेखावत यमुनानगर के आदिबद्री में हरियाणा व हिमाचल प्रदेश के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री शेखावत ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि परियोजना के प्रथम चरण में हरियाणा और हिमाचल के क्षेत्र में दो डैम तैयार किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि भारत की सभ्यता का विकास सिन्धु सभ्यता से जुड़ा है और यह सभ्यता सरस्वती नदी के किनारे पर ही पनपी है।
उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने इस प्राचीन धरोहर को पुनर्जीवित करने का प्रकल्प लिया है और इसके लिए इसरो व अन्य वैज्ञानिक और भौगोलिक शोध के दौरान सरस्वती नदी के बहने के रास्ते व इससे जुड़े अन्य पहलुओं के साक्ष्य जुटाए गए हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा प्रदेश में 200 किलोमीटर तक इस नदी में जल प्रवाह की कार्य योजना पर काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह परियोजना जल संरक्षण, सिंचाई, पेयजल के साथ-साथ पर्यटन के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है।
इससे पूर्व हरियाणा सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री देवेन्द्र सिंह ने प्रस्तुति के माध्यम से सरस्वती नदी के साक्ष्यों और सरस्वती विकास बोर्ड हरियाणा द्वारा इस परियोजना पर किए गए कार्यों की जानकारी दी।
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि इस परियोजना के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा और हिमाचल सरकारों में एमओयू तैयार करने के निर्देश दिए हैं और दोनों सरकारों ने इस पर सहमति व्यक्त की है।
उन्होंने बताया कि इस नदी के लिए हिमाचल प्रदेश क्षेत्र से 20 क्यूसिक जल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी और इसके लिए काठगढ़ क्षेत्र में 400 एकड़ पंचायती भूमि पर जल भण्डारण परियोजना भी तैयार की जा रही है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
गुरुग्राम का हवलदार अमित पांच लाख की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार अवैध हथियार बरामदगी बाद आज अन्य आरोपी गिरफ्तार, 5 अवैध पिस्तौल, जिंदा कारतूस व 47 खाली कारतूस बरामद कुरुक्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2020 का आगाजं पटवारी व पुलिस उप निरीक्षक के विरुद्ध अभियोग दर्ज करने के आदेश स्पोर्ट्स स्कूल राई में प्रवेश हेतु आवेदन आमंत्रित अनिल विज की सेहत में लगातार सुधार जारी, डॉक्टर संतुष्ट, वार्ड में होंगे शिफ्ट हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की सेहत में सुधार गन्ने का भाव 10 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 350 रुपये प्रति क्विंटल पंचकूला जिले में मिले मंगलवार को 44 मामले पॉजिटिव आईएएस अधिकारी का स्थानांतरण