ENGLISH HINDI Sunday, January 17, 2021
Follow us on
 
हरियाणा

तीन दिवसीय ‘खुम्ब उत्पादन तकनीक’ विषय पर प्रशिक्षण शिविर शुरू

November 27, 2020 09:34 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के सायना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण एवं शिक्षण संस्थान में तीन दिवसीय ‘खुम्ब उत्पादन तकनीक’ विषय पर ऑनलाइन प्रशिक्षण शिविर शुरू हुआ। इस अवसर पर प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए संस्थान के सह-निदेशक (प्रशिक्षण) डॉ. अशोक गोदारा ने कहा कि किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसका तकनीकी ज्ञान व बाजारीकरण की जानकारी होना बहुत जरूरी है। क्योंकि जब तक उत्पादों को बाजार में उचित मूल्य नहीं मिलेगा तब तक सही मुनाफा नहीं कमा सकते। उन्होंने किसानों व बेरोजगार युवाओं से आह्वान करते हुए इस प्रशिक्षण का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की।
इस ऑनलाइन प्रशिक्षण की संयोजिका डॉ. पवित्रा कुमारी ने बताया कि इस प्रशिक्षण में प्रदेश के विभिन्न जिलों के 35 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। इस दौरान मशरूम से जुड़े विभिन्न विषयों पर अपने व्याख्यानों से प्रतिभागियों को अवगत करवाया जाएगा व मशरूम के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी जाएगी। उन्होंने मशरूम से होने वाले लाभ और मशरूम के पोषक व औषधीय गुणों के बारे में प्रतिभागियों को अवगत कराया। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को मशरूम की खाद तैयार करने की विधि के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
गुरुग्राम का हवलदार अमित पांच लाख की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार अवैध हथियार बरामदगी बाद आज अन्य आरोपी गिरफ्तार, 5 अवैध पिस्तौल, जिंदा कारतूस व 47 खाली कारतूस बरामद कुरुक्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2020 का आगाजं पटवारी व पुलिस उप निरीक्षक के विरुद्ध अभियोग दर्ज करने के आदेश स्पोर्ट्स स्कूल राई में प्रवेश हेतु आवेदन आमंत्रित अनिल विज की सेहत में लगातार सुधार जारी, डॉक्टर संतुष्ट, वार्ड में होंगे शिफ्ट हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की सेहत में सुधार गन्ने का भाव 10 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 350 रुपये प्रति क्विंटल पंचकूला जिले में मिले मंगलवार को 44 मामले पॉजिटिव आईएएस अधिकारी का स्थानांतरण