ENGLISH HINDI Friday, January 22, 2021
Follow us on
 
चंडीगढ़

संविधान गतिहीन नहीं, एक जीवंत दस्तावेज़ है

November 27, 2020 10:33 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
संविधान गतिहीन नहीं है, बल्कि भारत के कुछ बेहतरीन और संवेदनशील विभूतियों द्वारा दिए गए आकार का एक जीवंत दस्तावेज़ है। ये कहना है भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अपर महानिदेशक (उत्तर क्षेत्र), श्रीमती देवप्रीत सिंह का। उन्होंने पत्र सूचना कार्यालय और रीजनल आउटरीच ब्यूरो (आरओबी), चंडीगढ़ द्वारा आयोजित "संविधान दिवस: न्यू इंडिया के लिए भारतीय संविधान का महत्व" नामक एक वेबिनार के दौरान यह बात कही।
अमृतसर स्थित गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर और प्रमुख डॉ सतनाम सिंह, ने भारत के संदर्भ में समाज के लिए संविधान की प्रासंगिकता पर चर्चा की। उन्होंने आगे कहा कि संविधान समाज में स्थिरता प्रदान करने वाले सभी नियमों/ कानूनों का एक स्रोत है।
पटियाला स्थित पंजाबी विश्वविद्यालय‌ में कानून विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ मोनिका आहूजा ने कहा कि संविधान, सरकार के सिद्धांतों के लिए ढांचा प्रदान करने वाला देश का बुनियादी कानून है। मौलिक अधिकारों और मौलिक कर्तव्यों के महत्व को समझाते हुए, डॉ आहूजा ने कहा कि जिस तरह हमारा संविधान हमें कुछ अधिकार देता है, उसी तरह देश के प्रत्येक नागरिक के लिए कर्तव्यों का भी उल्लेख करता है।
श्री हिमांशु पाठक, सहायक निदेशक, पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी), चंडीगढ़, ने वेबिनार का संचालन किया और चंडीगढ़ क्षेत्र के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों ने इस वेबिनार में भाग लिया। श्री अनुज चांडक, उप निदेशक, आरओबी, चंडीगढ़ ने सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत कर सत्र का समापन किया।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
आल कॉन्ट्रैक्चुअल कर्मचारी संघ ने मांगों के समर्थन में प्रशासन के खिलाफ की रोष रैली चंडीगढ़ पूर्वांचल एकता मंच ने मनाया गुरुपूरब गर्ल चाइल्ड डे: भारत विकास परिषद ईस्ट की शाखा 01-02 ने गरीब परिवार की 18 बच्चियों को बांटे गर्म वस्त्र राष्ट्रीय सिख संगत ने की लंगर सेवा एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया प्रमुख शांडिल्य को पाकिस्तानी आतंकी से मिली 10 दिन में धमाके में उड़ाने की धमकी, मामला दर्ज फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली में कोरोनावायरस वैक्सीनेशन की शुरुआत नेकी की दीवार बनी रेलवे स्टेशन के यात्रियों का सहारा नगर कीर्तन पर मीठी सेवियों, मैक्रोनी और चना कुलचा का लंगर शिव सेना ने गीता को खुड्डा लहौरा वार्ड 1 की बनाया अध्यक्ष तो भूपेंद्र सिंह बने प्रभारी संत समाज न्यूज़ चैनल ने बाबा देव नाथ को अनुसूचित जनजाति का जिला प्रभारी बनाया