ENGLISH HINDI Sunday, January 17, 2021
Follow us on
 
राष्ट्रीय

समुद्र में कम दबाव क्षेत्र की संभावित स्थिति को लेकर एनसीएमसी के साथ बैठक

December 01, 2020 08:39 PM

चेन्नई, फेस2न्यूज:
दक्षिण भारत के तमिलनाडु और केरल के तट की ओर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र को देखते हुए कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने आज राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) के साथ बैठक की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई इस बैठक में तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप के सलाहकार और विभिन्न मंत्रालयों के सचिव भी मौजदू थे।
भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक ने तूफान की सक्रियता के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि दक्षिणी समुद्री तट पर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। उसकी वजह से तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप के इलाकों में 2-4 दिसंबर के बीच भारी वर्षा की आशंका है। उन्होंने कहा कि भारी वर्षा की वजह से फसलें और जरूरी सेवाओं को नुकसान पहुंचने की आशंका है। इसलिए 4 दिसंबर तक इन इलाकों में मछली पकड़ने से संबंधित गतिविधियों को पूरी तरह से निलंबित कर देना चाहिए।
बैठक के दौरान तमिलनाडु, केरल के मुख्य सचिव, लक्षद्वीप के सलाहकार ने एनसीएमसी को राज्य की तैयारियों के बारे में भी जानकारी दी। इस दौरान उन लोगों ने बताया कि, उनके राज्य के जिलों में मौजूद जिला आपदा प्रबंधन समितियां, मछुआरों को लगातार तूफान से संबंधित चेतावनी दे रही हैं। साथ ही प्रभावित होने वाले इलाकों में बचाव दल भी तैनात किए जा रहे हैं।
राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक ने तैयारियों के संबंध में बताया कि जरूरी राहत दल संबंधित क्षेत्रों में तैनात कर दिए गए हैं। जबकि अतिरिक्त दलों को पूरे तमिलनाडु में भी किसी आकस्मिक स्थिति के लिए तैनात कर दिया गया है।
बैठक के दौरान नागरिक उड्डयन मंत्रालय, टेलीकम्युनिकेशंस, विद्युत, गृह मंत्रालय के सचिव के साथ एनडीएमए और रक्षा मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने भी अपनी तैयारियों की जानकारी एनसीएमसी को दी।
कैबिनेट सचिव ने सभी राज्य सरकारों, केंद्रीय मंत्रालयों से कहा है कि तूफान को देखते हुए ऐसी व्यवस्थाएं करें, जिससे नुकसान कम से कम हो। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखे, कि तूफान से बाधित सेवाओं को जल्द से जल्द पुर्नस्थापित हो जाये।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
रूफटॉप सोलर योजना हेतु आवश्यक सलाह/जानकारी नेशनल टेलेंट खोज परीक्षा 14 फरवरी को उपराष्ट्रपति ने भारत के सॉफ्ट पॉवर को बढ़ाने के लिए पर्यटन क्षमता का लाभ उठाने को कहा सरकार और किसान संगठनों के बीच आज नई दिल्ली में आठवें दौर की बैठक हुई जनवरी 2021 के लिए मौसम का पूर्वानुमान राजेश मुनि राष्ट्र संत की उपाधि से अलंकृत पटियाला, बठिंडा, फाजिल्का और मोगा के झुग्गी-झोंपड़ी निवासियों को मालिकाना हक के लिए हरी झंडी ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए स्वरूप, संक्रमितों की कुल संख्या 38 हो चुकी भारत की कोविड वैक्सीन विज्ञान की लम्‍बी छलांग आम जनता के लिए 5 जनवरी से फिर खुलेगा राष्ट्रपति भवन संग्रहालय