ENGLISH HINDI Saturday, January 16, 2021
Follow us on
 
राष्ट्रीय

अंबाला मंडल रेलवे ने वर्ष 2021 की योजनाओं का बनाया हाईटेक प्लान

January 01, 2021 09:34 PM

बरनाला, अखिलेश बंसल:
रेलवे यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाए देने को लेकर रेलवे ने हाईटेक निर्माण कार्यों का प्लान तैयार किया है। जिसमें बठिंडा, यमुनानगर-जगाधरी,चंडीगढ़, हिसार, सहारनपुर, सरहिंद, पटियाला रूपनगर, कालका, ऊना-हिमाचल के रेलवे खंड भी शामिल हैं। यह जानकारी मंडल रेल प्रबन्धक, अंबाला मंडल गुरिंदर मोहन सिंह ने दी है।
अंबाला में होंगे यह कार्य:
अंबाला छावनी में सर्कुलेटिंग एरिया, प्लेटफार्मों पर रोशनी के स्तर में सुधार, अंबाला मंडल के 26 स्टेशनों पर दिव्यांग यात्रियों के लिए सुविधाओं का प्रावधान, अंबाला शहर में 24 कोच की लंबाई तक प्लेटफार्म नंबर 2 और 3 का विस्तार, अम्बाला-सहारनपुर सेक्शन में लेवल क्रॉसिंग नं 111 और 120 के बदले रोड अंडर ब्रिज (आर.यू.बी) का निर्माण और लेवल क्रॉसिंग स. 117 व 122 के बदले रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) का निर्माण, लेवल क्रॉसिंग स. 90 की जगह रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) का निर्माण, लेवल क्रॉसिंग 99 & 97 के एवज में सीमित हाइट सबवे का निर्माण, लेवल क्रॉसिंग स. 91 के एवज में रोड अंडर ब्रिज (आरयूबी) का निर्माण, लेवल क्रॉसिंग स. 112, 121 और 124 में सीमित हाइट सबवे का निर्माण, अंबाला छावनी स्टेशन पर एनालॉग टाइप सीसीटीवी कैमरा प्रणाली की जगह सी. सी. टी. वी. निगरानी की आईपी आधारित प्रणाली का प्रावधान, शंभू रेलवे स्टेशन पर नए ढके हुए फुट ओवर ब्रिज का प्रावधान और मेमू ट्रेनों के महिला कोचों में आपातकालीन टॉक बैक (ईटीबी) प्रणाली का प्रावधान होगा।
यमुनानगर-जगाधरी में होंगे यह कार्य:
यमुनानगर-जगाधरी स्टेशन पर प्लेटफार्म नं 1 का विस्तार तथा आश्रय का प्रावधान और जगाधरी वर्कशॉप स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नं 1 व 2 का 24 कोच की लंबाई तक विस्तार होगा।
हिसार में होंगे यह कार्य:
बरवाला, उकलाना और रायपुर हरियाणा स्टेशनों पर एफ.ओ.बी. के प्रावधान के साथ साथ प्लेटफार्मों (24 कोच की लंबाई तक) का विस्तार होगा, जाखल-हिसार और धूरी-जाखल रेल मार्गों की अनुभागीय गति को 100 कि.मी. प्रति घंटे से बढ़ाकर 110 किमी प्रति घंटा किया जाएगा।
सहारनपुर में होंगे यह कार्य:
सहारनपुर स्टेशन पर एनालॉग टाइप सीसीटीवी कैमरा प्रणाली की जगह सीसीटीवी निगरानी की आईपी आधारित प्रणाली का प्रावधान है। मेमू कार शेड को सहारनपुर से खानलामपुरा यार्ड मे शिफ्ट करना और मेमू ट्रेनों के महिला कोचों में आपातकालीन टॉक बैक (ईटीबी) प्रणाली का प्रावधान है।
चंडीगढ़ में होंगे यह कार्य:
साहिबजादा अजीत सिंह नगर (मोहाली) स्टेशन में 03 लिफ्टों का प्रावधान होगा। चंडीगढ़ शताब्दी (ट्रेन नंबर 12045/46) में रोशनी (एलईडी लाइट्स) का सुधार होगा। चंडीगढ़ स्टेशन पर एनालॉग टाइप सीसीटीवी कैमरा प्रणाली की जगह सीसीटीवी निगरानी की आईपी आधारित प्रणाली का प्रावधान होगा और मेमू ट्रेनों के महिला कोचों में आपातकालीन टॉक बैक (ईटीबी) प्रणाली का प्रावधान होगा।
बठिंडा में होंगे यह कार्य:
बठिंडा और अबोहर स्टेशन पर एस्केलेटर के साथ अतिरिक्त फुट ओवर ब्रिज का प्रावधान होगा। मलोट स्टेशन पर सबसे लंबे समय तक रुकने वाली ट्रेन के विस्तार के साथ-साथ मध्यम स्तर से उच्च स्तर के प्लेटफार्म का प्रावधान होगा, बठिंडा यार्ड में लेवल क्रॉसिंग स. 141, 243 व 185/1 पर रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) का निर्माण होगा, भटिंडा स्टेशन पर 06 एस्केलेटर का प्रावधान होगा और मेमू ट्रेनों के महिला कोचों में आपातकालीन टॉक बैक (ईटीबी) प्रणाली का प्रावधान होगा।
सरहिंद में होंगे यह कार्य:
सरहिंद स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 1 पर कोच गाइडेंस सिस्टम का प्रावधान होगा, सरहिंद-नंगलडैम रूट की अनुभागीय गति 100 किमी प्रति घंटा से बढ़ाकर 110 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी, सरहिंद स्टेशन पर 02 एस्केलेटर का प्रावधान होगा।
रूपनगर में होंगे यह कार्य:
रूपनगर और कुराली स्टेशन पर 3.5 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) के प्रावधान के साथ साथ उच्च स्तरीय प्लेटफार्म नंबर 02 का प्रावधान होगा, मोरिंडा स्टेशन पर 3.5रू चौड़े फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) के प्रावधान के साथ साथ दूसरे उच्च स्तरीय प्लेटफार्म नंबर 02 का प्रावधान होगा, मियांपुर स्टेशन पर नए ढके हुए फुट ओवर ब्रिज का प्रावधान होगा। नंगलडैम में नए फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का प्रावधान है।
पटियाला में होंगे यह कार्य:
अहमदगढ़ स्टेशन पर 02 वे प्लेटफॉर्म आश्रयों के निर्माण के साथ-साथ रेल स्तर से उच्च स्तर तक यात्री प्लेटफॉर्म का निर्माण होगा, लुधियाना-धूरी खंड में अहमदगढ़ यार्ड में लेवल क्रासिंग स. 25 के एवज में रोड अंडर ब्रिज (आरयूबी) के साथ रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) निर्माण करना और राजपुरा स्टेशन पर 2 लिफ्टों का प्रावधान होगा।
हिमाचल में होंगे यह कार्य:
कालका-शिमला खंड में नैरो गेज सेक्शंन में बड़ोग रेलवे स्टेशन भवन की धरोहर बहाल होगी, ऊना-हिमाचल स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) के साथ दूसरा यात्री प्लेटफॉर्म का प्रावधान होगा, अंब-अंदौरा स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का प्रावधान होगा, अंब-अंदौरा-दौलतपुर चौक खंड का विद्युतीकरण होगा, ऊना-हिमाचल-चुरारू टकराला सेक्शन की सेक्शनल स्पीड 75 किमी प्रति घंटा से बढ़ाकर 100 किमी प्रति घंटा की जाएगी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
रूफटॉप सोलर योजना हेतु आवश्यक सलाह/जानकारी नेशनल टेलेंट खोज परीक्षा 14 फरवरी को उपराष्ट्रपति ने भारत के सॉफ्ट पॉवर को बढ़ाने के लिए पर्यटन क्षमता का लाभ उठाने को कहा सरकार और किसान संगठनों के बीच आज नई दिल्ली में आठवें दौर की बैठक हुई जनवरी 2021 के लिए मौसम का पूर्वानुमान राजेश मुनि राष्ट्र संत की उपाधि से अलंकृत पटियाला, बठिंडा, फाजिल्का और मोगा के झुग्गी-झोंपड़ी निवासियों को मालिकाना हक के लिए हरी झंडी ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए स्वरूप, संक्रमितों की कुल संख्या 38 हो चुकी भारत की कोविड वैक्सीन विज्ञान की लम्‍बी छलांग आम जनता के लिए 5 जनवरी से फिर खुलेगा राष्ट्रपति भवन संग्रहालय