ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
पंजाब

टीकाकरण के लिए 20,450 वायल्स (कोवीशील्ड) हुईं प्राप्त: सिद्धू

January 12, 2021 07:56 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब सरकार 16 जनवरी को 110 स्थानों पर हैल्थकेयर वर्करों (एच.सी.डब्ल्यू) के टीकाकरण के लिए पूरी तरह तैयार है। आज टीके की 20,450 वायल्स (शीशियाँ) प्राप्त हुई हैं और हर वायल में टीके की 10 ख़ुराकें हैं जो लाभपात्री को 28 दिनों के अंतर में दो ख़ुराकों में दी जाएंगीं।
जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि लम्बे इन्तज़ार के बाद स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, पंजाब के ईपीआई अधिकारी द्वारा चंडीगढ़ हवाई अड्डे से कोवीशील्ड नामी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप प्राप्त की गई। उन्होंने बताया कि यह कोवीशील्ड वैक्सीन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर तैयार की गई है और अब इस वैक्सीन का उत्पादन भारत में सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा किया जा रहा है। इसके तीसरे पड़ाव के ट्रायलों का डेटा उपलब्ध है और इस वैक्सीन को इंग्लैंड में एमरजैंसी ऑथोराईज़ेशन के अंतर्गत लगाया जा रहा है।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि टीकाकरण की शुरूआत के लिए हरेक जिले में 5 स्थानों का चयन किया गया है, जहाँ हरेक स्थान पर 100 लाभार्थियों को टीका लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि जि़ला अस्पताल एस.ए.एस. नगर और जी.एम.सी. अमृतसर में केंद्र सरकार के साथ दो सैशन साईट्स का सीधा प्रसारण/वैबकास्ट किया जायेगा।
वैक्सीन के लिए ‘कोल्ड चेन’ सम्बन्धी तैयारियों के बारे में विवरण देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस समय पर वैक्सीन को स्टेट वैक्सीन स्टोर, सैक्टर-24 में स्टोर किया गया है और बाद में इस वैक्सीन को भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार क्षेत्रीय, जिला और ब्लॉक वैक्सीन स्टोरों पर उपलब्ध करवाया जायेगा।
आगे कहा कि हरेक टीकाकरण सैशन के प्रबंधन के लिए 5 सदस्यीय टीम बनाई गई और टीम की निर्धारित जिम्मेदारियों के मुताबिक पहला वैक्सीनेशन अधिकारी प्रवेश द्वार पर यह यकीनी बनाएगा कि सिफऱ् योग्य वैक्सीनेटर ही दाखि़ल हों, दूसरा वैक्सीनेशन अधिकारी कोविन ऐप पर लाभार्थियों का सत्यापन करेगा, तीसरा वैक्सीनेशन अधिकारी इंट्रामस्क्यूलर के तौर पर टीका लगाएगा, चौथा वैक्सीनेशन अधिकारी एईएफआई (टीकाकरण के बाद ऐडवर्स इफेक्ट) की निगरानी के लिए अवलोकन कक्ष में तैनात होगा और पाँचवाँ वैक्सीनेशन अधिकारी लाभार्थियों की भीड़ को नियंत्रित करने में सहायता करेगा। इसके अलावा टीकाकरण प्रोग्राम को सुचारू ढंग से चलाने के लिए टीम सुपरवाइजऱ और एईएफआई प्रबंधन केंद्र में नोडल अधिकारी भी तैनात किये गए हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान बरनाला बार में वकीलों का हुआ प्रशिक्षण सेमिनार, वरिष्ठ वकील हुए सम्मानित विधायक कुलजीत सिंह रंधावा ने सनोली में 22.5 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के काम का किया उद्घाटन मलोट के सिविल अस्पताल को मिला ‘ए’ ग्रेड सिविल अस्पताल बठिंडा का मेडिकल अफ़सर और सफ़ाई सेवक 5,000 रुपए रिश्वत लेते काबू