ENGLISH HINDI Saturday, March 06, 2021
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
मन को शक्तिशाली बनाते हैं सकारात्मक संकल्पवूमेन एंड चाइल्ड वेलफेयर सोसाइटी ने विधवा महिलाओं को हर महीने राशन देने का उठाया बीड़ाभारतीय संस्कृति में नारी के सम्मान को बहुत महत्व : सुमिता कोहलीन्यू मलौया कॉलोनी वासियों ने भाजपा सांसद के खिलाफ किया प्रदर्शन इस वर्ष भी सीधे भारतीय खाद्य निगम के माध्यम से होगी गेहूं की खरीदः राजेंद्र गर्गजन्मदोष का शीघ्र पता लगाने के लिए प्रसव पूर्व परीक्षण का महत्व अहम: डॉ.गुरजीत कौरवीरेंद्र कश्यप पुनः भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनेट्राइडेंट ग्रुप ने सिविल अस्पताल, रेडक्रॉस सोसायटी व जिला जेल को भेंट की साढ़े तीन लाख राशि
पंजाब

पंजाब प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन 16 जनवरी से शुरु

January 15, 2021 10:23 PM

बरनाला, अखिलेश बंसल/करन अवतार-
कोरोना संकट के करीब एक साल होने को हैं। राज्य के सेहत विभाग ने दावा किया है कि प्रदेश में करोना वैकसीनेशन का काम आज 16 जनवरी से शुरु हो जाएगा। जिला बरनाला में कोरोना वेक्सीन के प्रबंधों का जायजा लेने राज्य के सेहत सेवाएं निदेशक डा. गुरिंदरबीर सिंह सिविल अस्पताल पहुंचे। इस मौके पर उनके साथ सिवल सर्जन बरनाला डा. हरिन्दरजीत सिंह, जिला टीकाकरन अधिकारी डा. रजिन्दर सिंगला, सीनियर मेडीकल आफिसर डा. ज्योती कौशल, जिला के कई पुलिस अधिकारी मौजूद थे। गौरतलब हो कि सेहत सेवाएं निदेशक डा. गुरिंदरबीर सिंह पदोन्नत होने से पहले बरनाला में ही बतौर सिवल सर्जन पद पर तैनात थे। उन्होंने जिला में वैक्सीनेशन प्रबंधों का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को हर तरह से व्यापक प्रबंध करने के निर्देश दिए।
बरनाला जिला में तैयार किए 5 केंद्र:
वैक्सीन टीकाकरन के लिए जिला में 5 केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिनमें सिविल अस्पताल बरनाला, तपा, भदौड़, धनौला और महलकलां हैं। जिन-जिन केंद्रों पर कोरोना टीकाकरन किया जाना है, वहां एक टीकाकरन कमरा, एक वेटिंग रूम और ऑब्जर्वेशन के लिए एक निगरान कमरा बनाया गया है। टीकाकरन करने वाले माहिर व अधिकारी विश्व सेहत संस्था से संबंधित होंगे। टीका लगाने के बाद हर एक व्यक्ति को कम से कम 30 मिनट तक के लिए निगरानी में रखा जाएगा। टीकाकरन के बाद निगरानी के लिए विशेष टीम तैनात रहेगी।
वेक्सीन का नहीं कोई साईड इफेक्ट: डा. जी बी सिंह
सेहत सेवाएं पंजाब के निदेशक डा. गुरिंदरबीर सिंह का कहना है कि पहले पड़ाव में कोरोना वैक्सीनेशन सेहत विभाग से संबंधित डाक्टरों, सह-कर्मियों व रजिस्टर्ड मुलाजिमों को देने से शुरू होगी। उसके बाद फ्रंट लाइन पर रह कर सेवाएं निभाने वाले पुलिस व नगर निगमों, परिषदों, पंचायतों से संबंधित मुलाजिमों को वेक्सीन दी जाएगी। कोरोना वैक्सीन के दो टीके 28 दिनों के अंतर से लगाए जाएंगे, इस वैक्सीन का कोई भी बुरा प्रभाव नहीं होगा। जिसके लिए हर पक्ष से निरीक्षण किया गया है। निका रजिस्ट्रेशन होगा उनकी पहचान का प्रमाण उनके मोबाइल फोन पर आया संदेश देखा जायेगा।
साढ़े पांच हजार की जान ले चुका कोरोना:
पंजाब सरकार की कोवा-एप के अनुसार मार्च 2020 से शुरु हुए कोरोना वायरस संकट के बाद एक-एक कर इस महामारी का संक्रमण 15 जनवरी 2021 तक पंजाब प्रदेश के 5473 लोगों की जान ले चुका है। सेहत विभाग की ओर से 41,77,959 लोगों के टैस्ट हो चुके हैं। कन्र्फमड केसों की संख्या 1,69,950 घोषित की गई, जिनमें 1,61,710 केस ठीक भी हो गए। हालांकि 8105 लोगों को घर में ही क्वॉरांटाईन किया गया जबकि 2767 केस अभी भी एक्टिव हैं। राज्य के अकेले जिला बरनाला की बात करें तों यहां भी कोरोना वायरस 66 लोगों की जान ले चुका है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
ट्राइडेंट ग्रुप ने सिविल अस्पताल, रेडक्रॉस सोसायटी व जिला जेल को भेंट की साढ़े तीन लाख राशि लुधियाना की प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य प्रीत अरोड़ा सम्मानित ग्रामीण नौजवानों हेतु मिनी बस परमिट नीति का ऐलान, अप्लाई करने के लिए कोई समय -सीमा नहीं नई दिल्ली में आयोजित समारोह में जि़ला रूपनगर को अवार्ड रिश्वत लेते हुए ए.एस.आई और हवलदार को रंगे हाथों दबोचा जनाक्रोश ने हटवाया छत पर लग रहा मोबाइल टावर कोविड केस बढऩे पर 1 मार्च से अंदरूनी और बाहरी जमावड़ों पर पाबंदी के आदेश हरियाणा में आंतरिक आपातकाल की स्थिति, जेल नियमों की धज्जियां उड़ाई, नौदीप कौर से मिलने से रोका गया: चीमा बरनाला स्थित ट्राइडेंट मैदान में अंर्तराष्ट्रीय क्रिकेट महिला अकादमी और प्रशिक्षण हेतु क्रिकेट एसोसिएशन को दी 20 लाख रुपए की तीन बॉलिंग मशीनें राजपुरा में पहली बार आयोजित किया गया पतंगबाजी और एयरोनॉटिक्स ड्रोन उत्सव