ENGLISH HINDI Saturday, March 06, 2021
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
मन को शक्तिशाली बनाते हैं सकारात्मक संकल्पवूमेन एंड चाइल्ड वेलफेयर सोसाइटी ने विधवा महिलाओं को हर महीने राशन देने का उठाया बीड़ाभारतीय संस्कृति में नारी के सम्मान को बहुत महत्व : सुमिता कोहलीन्यू मलौया कॉलोनी वासियों ने भाजपा सांसद के खिलाफ किया प्रदर्शन इस वर्ष भी सीधे भारतीय खाद्य निगम के माध्यम से होगी गेहूं की खरीदः राजेंद्र गर्गजन्मदोष का शीघ्र पता लगाने के लिए प्रसव पूर्व परीक्षण का महत्व अहम: डॉ.गुरजीत कौरवीरेंद्र कश्यप पुनः भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनेट्राइडेंट ग्रुप ने सिविल अस्पताल, रेडक्रॉस सोसायटी व जिला जेल को भेंट की साढ़े तीन लाख राशि
पंजाब

भारत रत्न गुलजारी लाल नन्दा फ़ाउंडेशन की पंजाब इकाई के प्रबंध संयोजक होंगे बरनाला के एडवोकेट कपिल

January 18, 2021 09:28 PM

देश मे राजनीतिज्ञ अस्थिरता रोकने के लिए भारत रत्न गुलजारी लाल नन्दा लाना चाहते थे राजनीतिक सदाचार : के.आर.अरुण

फ़ाउंडेशन चेयरमैन श्री के.आर.अरुण ने प्रेस विज्ञप्ति द्वारा कहा कि विषम अवस्था मे फंसते जा रहे जन तंत्र का कारण राजनीतिक अदूरदर्शिता और देश को राजनीतिक सदाचार का अभाव मूल्यों के संकट का कारण बनता जा रहा है। भारत रत्न श्री गुलजारी लाल नन्दा 10 अप्रैल 1977 को राजनीतिक सन्यास के बाद भारतीय लोक मंच की स्थापना कर आजीवन मूल्यों की स्थापना के लिए माहौल देते रहे ताकि संकटमय परिस्थितियों से भारत का जन तंत्र निकल सके।

बरनाला, अखिलेश बंसल।

भूतपूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न गुलजारी लाल नन्दा जी के सपनों को साकार करने के लिए स्थापित फ़ाउंडेशन द्वारा भारत वर्ष में राज्य स्तर पर इकाईयां गठित की जा रही हैं। जिनमें पंजाब इकाई के प्रबंध संयोजक का कार्यभार बरनाला के एडवोकेट करन अवतार कपिल को सौंपा गया है।

यह ऐलान गुलजारी लाल नंदा फ़ाउंडेशन के चेयरमैन एवं 162 देशों में स्थापित संस्था इंटरनेशनल चेंबर्स आफ मीडिया इंटरटेंमेंट इंड्रस्टीज (विश्व चर्चित मनोरंजन उद्योग) संस्थान के साउथ एंड नार्थ जोन के चेयरमैन श्री कृष्ण राज अरुण ने दिल्ली में आयोजित हुई नन्दा जी की 24वीं पुण्यतिथि पर किया।

फ़ाउंडेशन चेयरमैन श्री के.आर.अरुण ने प्रेस विज्ञप्ति द्वारा कहा कि विषम अवस्था मे फंसते जा रहे जन तंत्र का कारण राजनीतिक अदूरदर्शिता और देश को राजनीतिक सदाचार का अभाव मूल्यों के संकट का कारण बनता जा रहा है। भारत रत्न श्री गुलजारी लाल नन्दा 10 अप्रैल 1977 को राजनीतिक सन्यास के बाद भारतीय लोक मंच की स्थापना कर आजीवन मूल्यों की स्थापना के लिए माहौल देते रहे ताकि संकटमय परिस्थितियों से भारत का जन तंत्र निकल सके।

उन्होंने कहा कि पंजाब के जिला बरनाला और जिला संगरूर के रणीके की धर्मस्थली में भारत रत्न श्री गुलजारी लाल नन्दा जी की यादें समाई हुई हैं, क्यंूकि नन्दा जी के प्रिय परम सहयोगी बह्मचारी रोशन लाल जी कपिल जो कि बरनाला के ही रहने वाले थे, के योगदान से महक रही यह तपोस्थली बहुत कुछ योजना गत निर्माण मांग रही है। फ़ाउंडेशन ने फैसला लिया है कि जल्द ही इस वर्ष उनकी याद में गुलजारीलाल नन्दा फ़ाउंडेशन उनकी पुण्यतिथि पर स्थापित कर उनकी याद में कोई महती योजना आरंभ की जा सके, जिससे उनके सपने साकार हो सकें।

श्री अरुण ने कहा कि देश मे राजनीतिक अस्थिरता संकट जीवित समाज की नैतिक विचारधारा और प्रभाव पूर्ण कदम से ही विकल्प निकलेगा। संपूर्ण मानवता के वैज्ञानिकों का एक महासम्मेलन आगामी 4 जुलाई को चंडीगढ़ के विशालकाय विश्व विद्यालय में आयोजित करने की योजना है, ताकि मूल्य आधारित शिक्षा का ऐशियाई देशों तक श्री गुलजारी लाल नन्दा सदाचार मिशन की नैतिक ज्योति पहुंचायी जा सके ।

उन्होंने घोषणा की कि भारत नव निर्माण जन कल्याण योजना के तहत पंजाब, हरियाणा, हिमाचल उत्तराखण्ड और दिल्ली जैसे राज्यों में 10 हजार युवाओं को रोज़गार मुहैया कराने के लिए योजना तैयार की जाएगी। हर प्रदेश में भारत रत्न श्री गुलजारीलाल नन्दा अकादमी की स्थापना की जाएगी।

भारत नव निर्माण जन कल्याण योजना (भारत सरकार-एमएसएमई) के तहत उद्यमिता विकास का हिस्सा है जो कि भारत रत्न गुलजारी लाल नन्दा फ़ाउंडेशन ऑपरेट कर रहा है । इस योजना को पूरी तरह गौधन के दूरगामी परिणाम देने वाली योजना तहत 10 हजार उद्यमी अगले ढाई वर्ष में पैदा किये जायेंगे जो गाय गोबर से टाइल्स और सीमेंट लकड़ी और कागज उत्पादन से लाखों की कमाई उद्यमियों को दे सकेंगे।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
ट्राइडेंट ग्रुप ने सिविल अस्पताल, रेडक्रॉस सोसायटी व जिला जेल को भेंट की साढ़े तीन लाख राशि लुधियाना की प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य प्रीत अरोड़ा सम्मानित ग्रामीण नौजवानों हेतु मिनी बस परमिट नीति का ऐलान, अप्लाई करने के लिए कोई समय -सीमा नहीं नई दिल्ली में आयोजित समारोह में जि़ला रूपनगर को अवार्ड रिश्वत लेते हुए ए.एस.आई और हवलदार को रंगे हाथों दबोचा जनाक्रोश ने हटवाया छत पर लग रहा मोबाइल टावर कोविड केस बढऩे पर 1 मार्च से अंदरूनी और बाहरी जमावड़ों पर पाबंदी के आदेश हरियाणा में आंतरिक आपातकाल की स्थिति, जेल नियमों की धज्जियां उड़ाई, नौदीप कौर से मिलने से रोका गया: चीमा बरनाला स्थित ट्राइडेंट मैदान में अंर्तराष्ट्रीय क्रिकेट महिला अकादमी और प्रशिक्षण हेतु क्रिकेट एसोसिएशन को दी 20 लाख रुपए की तीन बॉलिंग मशीनें राजपुरा में पहली बार आयोजित किया गया पतंगबाजी और एयरोनॉटिक्स ड्रोन उत्सव