ENGLISH HINDI Monday, March 08, 2021
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
गुरुद्वारा श्री नानकसर साहिब में 45वां गुरमति समागम पूरे धार्मिक भावना से संपन्नसावधान! महिलाएं बैग झपटने के लिए सक्रिय, दो अज्ञात झपटमार महिलाओं पर मामला काजू और किशमिश के शौकीन चोर, ताले तोड़ कर हजारों के चुरा ले गए मेवेहोटल में लड़ाई झगड़े की सूचना पर गई पुलिस टीम पर हमला, 4 आरोपियों के खिलाफ एफआईआरसंघर्ष कर रहे किसानों की अच्छी सेहत के लिए की अरदासब्रह्मकुमारीज की शाखा ने हर्षोल्लास और श्रद्धाभाव से मनाया महाशिवरात्रि पर्वदलित परिवार लडक़ी को हवस का शिकार बनाने वाले आरोपितों को फांसी की सजा दिलाने दलित संगठन ने राष्ट्रपति से लगाई गुहारमन को शक्तिशाली बनाते हैं सकारात्मक संकल्प
राष्ट्रीय

दुर्घटनाओं में घायलों को मदद पहुॅचाने वालों को सम्मानित करने की अभिनव पहल शुरू

January 19, 2021 10:05 AM

चमोली, रातुड़ी:
जिला प्रशासन चमोली ने सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों को मदद पहुॅचाने वाले नागरिकों को सम्मानित करने की एक अभिनव पहल शुरू की है। सोमवार को राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के शुभारंभ पर जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की अध्यक्षता में क्लेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में सड़क दुर्घटनाओं में सराहनीय कार्य करने वाले नागरिकों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सड़क सुरक्षा जागरूकता को लेकर सूक्ष्म वीडियो फिल्ल भी दिखाई गई।
जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की पहल पर राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा अभियान के पहले दिन सड़क दुर्घटनाओं के दौरान घायलों की मदद करने वाले नागरिकों को प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिन्ह एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी ने कहा किसी दुर्घटना में घायल व्यक्ति की जान बचाना सबसे पुनीत कार्य है। पिछले वर्ष सड़क दुर्घटनाओं में कुछ नागरिकों ने मानवता का परिचय देते हुए लोगों की जान बचाने में अपना अमूल्य योगदान दिया है। जिला प्रशासन ऐसे लोगों का सम्मान करता है। जिलाधिकारी ने कहा कि ये नागरिक आगे भी ब्रांड एम्बेसडर के रूप में कार्य करेंगे और प्रेरणास्रोत बनकर अन्य लोगों को भी ऐसे पुनीत कार्यो के लिए प्रेरित करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि चमोली जनपद में हर साल लाखों की संख्या में टूरिस्ट पहुॅचते है और आपदा की दृष्टि से भी जनपद संवेदनशील है। ऐसे में किसी भी दुर्घटना में आम नागरिक का सहयोग सबसे महत्वपूर्ण है। जिलाधिकारी ने बताया कि सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा के लिए 18 जनवरी से 17 फरवरी एक माह तक सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु आज जनमानस को यातायात नियमों के प्रति अधिकाधिक जागरूक किया जाएगा। इस दौरान जिलाधिकारी ने सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए आम नागरिकों से भी अपने सुझाव साझा करने की बात कही।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान ने कहा कि दुर्घटना में लोगों की मदद करने वाले व्यक्ति को पुलिस कभी भी किसी तरह से परेशान नही करती है और ना ही करेगी। बल्कि दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद करने पर पुलिस ऐसे लोगों को गुड सेमिरिटन के तौर पर सम्मानित ही करती है। कहा कि दुर्घटना के बाद घायल व्यक्ति के पास पहला आधा घंटा गोल्डन आवर होता है और इस दौरान घायल व्यक्ति को तुंरत उपचार मिले तो उसकी जान बचने की ज्यादा उम्मीद रहती है। इसलिए जब भी आपके आसपास कोई दुर्घटना होती दिखे तो बिना किसी डर के तुंरत घायलों की मदद करें और उन्हें शीघ्र अस्पताल पहुॅचाए।
मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे ने कहा कि जिन लोगों ने पिछली दुर्घटनाओं में घायलों को रेस्क्यू करने में मदद पहुॅचायी है निश्चित ही वो सब लोग प्रेरणा के स्रोत है। कहा कि एक अनजान व्यक्ति को भी मदद करना अपने आप में एक पुण्य कार्य है जिसमें हम सभी को अपना योगदान करना चाहिए।
कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया, पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान एवं सीडीओ हंसादत्त पांडे ने सड़क दुर्घटनाओं में सराहनीय कार्य करने वाले नागरिकों को सम्मानित किया। एआरटीओ कार्यालय में कार्यरत पीआरडी जवान दौलत सिंह को एक दुर्घटना में घायल बस चालक तथा बस के घायल यात्रियों को निकालने में मदद करने पर सम्मानित किया गया। वही देवाल ब्लाक के बलाण में हुई मैक्स दुर्घटना में मृतकों एवं घायलों को निकालने में सराहनीय कार्य करने पर देवाल निवासी देवसिंह तथा राजेन्द्र सिंह को सम्मानित किया गया। सैंजी गांव के निकट एक मैक्स दुर्घटना में गहरी खाई से चार घायल को निकालने एवं उन्हें अस्पताल पहुॅचाने जैसे पुनीत कार्य करने पर सैंजी निवासी प्रताप सिंह बिष्ट तथा अवतार सिंह को सम्मानित किया गया। बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर टैय्या पुल के समीप इनोवा कार दुर्घटना में एक घायल व्यक्ति को खाई से सुरक्षित निकालने व उसकी जान बचने में मदद करने पर 6 नेपाली मजदूरों को भी सम्मानित किया गया। जिसमें करन सिंह, धन बहादुर, हरीश बहादुर, जय बहादुर, सूरज बहादुर तथा गुरखा बहादुर शामिल है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
मन को शक्तिशाली बनाते हैं सकारात्मक संकल्प औषधियों के लिए उत्‍पादन आधारित प्रोत्‍साहन योजना को मंजूरी हिमाचल में साहसिक खेलों के लिए नए स्थान अधिसूचित दिशा रवि पर झूठा देशद्रोह का मुकदमा थोपने वाले दिल्ली पुलिस पर कार्रवाई कब? बिका हुआ माल वापस नहीं होगा, बिल में इसका मुद्रण उपभोक्ता कानून के खिलाफ बहुत हुई जनता पर पेट्रोल-डीज़ल की मार, अबकी बार मोदी सरकार' सूचना अधिकार कानून के तहत सूचना नहीं देने पर बाड़मेर उपभोक्ता आयोग ने ठोका जुर्माना नौंवी कक्षा मे छात्रा के फेल होने पर आकाश कोचिंग सेंटर को उपभोक्ता आयोग ने लगाया जुर्माना नगर निगम, नगर कौंसिल और पंचायतीं चुनाव प्रचार 12 फरवरी शाम 5 बजे होगा बन्द, 14 फरवरी को पड़ेंगी वोटें उपभोक्ता आयोग शिकायत के जवाब के लिए 45 दिन की समय सीमा को आगे नहीं बढ़ा सकता : सुप्रीम कोर्ट