ENGLISH HINDI Sunday, March 07, 2021
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
ब्रह्मकुमारीज की शाखा ने हर्षोल्लास और श्रद्धाभाव से मनाया महाशिवरात्रि पर्वदलित परिवार लडक़ी को हवस का शिकार बनाने वाले आरोपितों को फांसी की सजा दिलाने दलित संगठन ने राष्ट्रपति से लगाई गुहारमन को शक्तिशाली बनाते हैं सकारात्मक संकल्पवूमेन एंड चाइल्ड वेलफेयर सोसाइटी ने विधवा महिलाओं को हर महीने राशन देने का उठाया बीड़ाभारतीय संस्कृति में नारी के सम्मान को बहुत महत्व : सुमिता कोहलीन्यू मलौया कॉलोनी वासियों ने भाजपा सांसद के खिलाफ किया प्रदर्शन इस वर्ष भी सीधे भारतीय खाद्य निगम के माध्यम से होगी गेहूं की खरीदः राजेंद्र गर्गजन्मदोष का शीघ्र पता लगाने के लिए प्रसव पूर्व परीक्षण का महत्व अहम: डॉ.गुरजीत कौर
चंडीगढ़

फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली में कोरोनावायरस वैक्सीनेशन की शुरुआत

January 19, 2021 03:30 PM

मोहाली, अनुराधा कपूर

फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली ने अपने स्वास्थ्य कर्मियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान के साथ आज तीन टीकाकरण स्थलों के साथ शुरुआत की। इस दौरान कुल 100 डॉक्टरों, नर्सों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई गई।

  इससे पहले 16 जनवरी को पूरे भारत में कोविड टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली में हेल्थकेयर वर्कर्स भी वैक्सीन के शॉट्स पाने के लिए अपनी बारी का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए आईपीडी लॉबी में तीन काफी बड़े सुइट्स को तैयार किया है। सरकार के दिशा-निर्दशों के अनुसार नर्सों, डॉक्टरों, एचआर प्रतिनिधियों, सुरक्षा कर्मियों और क्लीनिकल फार्मासिस्ट्स की एक समर्पित टीम को इस अभियान को सचालित करने के लिए विशेष रू प से प्रशिक्षित किया गया है। इस अवसर पर पंजाब के प्रिंसीपल सैक्रेटरी हेल्थ हुसन लाल ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की।

डॉ.अमित कुमार मंडल, डायरेक्टर, पल्मोनोलॉजी, स्लीप एंड क्रिटिकल केयर, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली जिन्हें फोर्टिस में पहला वैक्सीन लगाई गई, इस मौके पर कहा कि कोविड वैक्सीन के बारे में काफी अधिक चर्चा और बहस हुई है। जबकि ये समय साहस दिखाने और सुरक्षित रहने के लिए आगे आने का है। इस वायरस से प्रतिरक्षा प्राप्त करने के दो तरीके हैं- एक संक्रमित होने के बाद रिकवरी प्राप्त कर लेना और दूसरा इसकी वैक्सीन लगवाना और इम्युनिटी को विकसित करना, जो कि एक अधिक समझदारी भरा विकल्प है।

नर्सिंग, पैरा-मेडिकल और गैर-मेडिकल कर्मचारियों के जिन प्रतिनिधियों को टीका लगाया गया उनमें सरबजीत कौर बराड़, जीआईसीयू इंचार्ज, दलजीत सिंह, लैब टैक्नीशियन, अनुरूप सहगल, आईटी हेड और डॉ.भावना आहुजा, मेडिकल सुप्रीटेंडेंट शामिल हैं।

डॉ.स्वप्ना मिश्रा, एडीशनल डायरेक्टर, ऑब्सेट्रिक्स एंड गाइनोकोलॉजी को दूसरा और कई अन्य सीनियर डॉक्टर भी वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आए।

डॉ. परविंदर चावला, सीनियर कंसल्टेंट, इंटर्नल मेडिसन, फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली ने कहा कि जैसा कि दुनिया कोविड-19 महामारी के दूसरे वर्ष में प्रवेश कर रही है, और इस मौके पर हम इसके खिलाफ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू कर रहे हैं। 50 साल पहले, लगभग हर परिवार किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में जानता था जो या चेचक या पोलियो से मर गया था या उससे प्रभावित था। आज, ये बीमारियां सिर्फ प्रभावी टीकाकरण अभियान के कारण हमारे आसपास नहीं दिखती हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि कोविड संबंधित वैक्सीनों को भी उसी तरह से लोग स्वीकार करेंगे और कोविड वायरस का भी वहीं प्रभावी समाधान और वैक्सीन का सफल परिणाम प्राप्त होगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
ब्रह्मकुमारीज की शाखा ने हर्षोल्लास और श्रद्धाभाव से मनाया महाशिवरात्रि पर्व वूमेन एंड चाइल्ड वेलफेयर सोसाइटी ने विधवा महिलाओं को हर महीने राशन देने का उठाया बीड़ा भारतीय संस्कृति में नारी के सम्मान को बहुत महत्व : सुमिता कोहली न्यू मलौया कॉलोनी वासियों ने भाजपा सांसद के खिलाफ किया प्रदर्शन जन्मदोष का शीघ्र पता लगाने के लिए प्रसव पूर्व परीक्षण का महत्व अहम: डॉ.गुरजीत कौर गुरुद्वारा श्री नानकसर साहिब में 45वां सात दिवसीय सालाना समागम समारोह शुरू नगर निगम ने कोरोना वारियर सुमिता कोहली को किया सम्मानित खालसा कॉलेज मोहाली की ओर से श्री गुरू तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को समर्पित राष्ट्रीय वैबीनार का आयोजन हरियाणा पीडब्ल्यूडी कर्मचारी संघ की बैठक में सरकार को दी चेतावनी भाविप ने महिलाओं के लिए लगाया निशुल्क हीमोग्लोबिन जांच शिविर