ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
राष्ट्रीय

खेती कानूनों के विरुद्ध संघर्ष में शहीद हुए 162 किसानों को केंद्र 25-25 लाख का मुआवज़ा दे: पंजाबी कल्चरल कौंसल

January 24, 2021 02:05 PM

संघर्षशील किसानों को पूर्ण सहायता के लिए केजरीवाल के निजी दख़ल की माँग,  पंजाबी कल्चरल कौंसिल ने आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों की सूची की जारी, कृषि मंत्री तोमर को लिखी चिट्ठी किसान विरोधी कानूनों को तुरंत रद्द कर दें

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:

पंजाबी कल्चरल कौंसिल ने केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखकर माँग की है कि वह किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए सभी 162 किसानों को एक्स-ग्रेशिया लाभ अधीन 25-25 लाख रुपए की वित्तीय सहायता दे और काले किसान विरोधी कानूनों को तुरंत रद्द करके ‘अन्नदाताओं’ को बनता मान-सम्मान दिया जाये जिन्होंने देश की खाद्य सुरक्षा यकीनी बनाने के लिए अपने जीवन का सब कुछ दाव पर लगा दिया है।

इसके अलावा कौंसिल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को दिल्ली की सरहदों पर आंदोलन कर रहे किसानों की हरसंभव सहायता और ज़रूरी बुनियादी सहूलतें प्रदान करने के लिए निजी दख़ल देने के लिए कहा है।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को लिखी चिट्ठी में पंजाबी कल्चरल कौंसिल के चेयरमैन हरजीत सिंह ग्रेवाल और वाइस चेयरमैन तेजिन्दरपाल सिंह नलवा, सीनियर वकील सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह बहुत ही दुख की बात है कि केंद्र सरकार के शर्मनाक व्यवहार, निर्दयी रवैये और अहंकार के कारण दो महीनों अर्थात 25 नवंबर, 2020 से दिल्ली की सरहदों पर काले किसान विरोधी कानूनों के विरोध में प्रदर्शनों के दौरान चार राज्यों पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के 149 किसान अपनी कीमती जान गंवा चुके हैं।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को लिखी चिट्ठी में पंजाबी कल्चरल कौंसिल के चेयरमैन हरजीत सिंह ग्रेवाल और वाइस चेयरमैन तेजिन्दरपाल सिंह नलवा, सीनियर वकील सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह बहुत ही दुख की बात है कि केंद्र सरकार के शर्मनाक व्यवहार, निर्दयी रवैये और अहंकार के कारण दो महीनों अर्थात 25 नवंबर, 2020 से दिल्ली की सरहदों पर काले किसान विरोधी कानूनों के विरोध में प्रदर्शनों के दौरान चार राज्यों पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के 149 किसान अपनी कीमती जान गंवा चुके हैं।

इसके अलावा पंजाब में धरनों और रेल रोको मोर्चे के दौरान सितम्बर से 24 नवंबर, 2020 तक 13 किसानों ने अपनी जान कुर्बान कर दीं हैं। उन्होंने कहा ‘‘केंद्र सरकार की यह जि़द्द किसी भी तरह जायज नहीं है क्योंकि कोई भी जानी नुक्सान देश के किसानों के साथ सरासर बेइन्साफ़ी है जो देश के अन्न भंडार भरने, खेती आधारित उद्योग के लिए कच्चा माल मुहैया करवाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और खेत मज़दूरों को भी रोज़गार प्रदान कर रहे हैं।’’

कौंसिल के नेता ने पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, छत्तीसगढ़, केरल और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों द्वारा इन काले खेती कानूनों के विरुद्ध सख़्त और स्पष्ट रूख अपनाए जाने की सराहना करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से शहीद किसानों के प्रभावित परिवार को हर संभव वित्तीय सहायता यकीनी बनाने के लिए निजी दख़ल की माँग की है क्योंकि उन्होंने बहुत ही मुश्किल हालातों में दिल्ली के बॉर्डरों पर संघर्ष करते हुए अपनी जि़ंदगी का बलिदान दिया है।

कौंसिल ने सभी शहीद हुए किसानों की एक सूची भी केंद्रीय मंत्री को भेजी है जिससे अन्नदाता के प्रति हमारी शुक्रगुजारी की प्रबल भावना के साथ दुखी परिवारों को हर तरीके से सक्रिय सहायता और सहयोग दिया जा सके।

कौंसिल ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा केंद्रीय विवादित खेती कानूनों के विरुद्ध अपनाए गए कड़े रुख और किसान आंदोलन के दौरान पारिवारिक सदस्यों को गंवाने वाले हर परिवार को 5 लाख रुपए की वित्तीय मदद देने और एक आश्रित मैंबर को नौकरी देने के ऐलान की भी सराहना की है। कौंसिल के नेताओं ने कहा कि दिल्ली की सरहदों पर किसान अपने लिए नहीं बल्कि आने वाली पीढ़ियों और आम जनता के हकों के लिए बैठे हैं।

ग्रेवाल ने शहादतों के बारे विस्तार में बताया कि दुर्भाग्यपूर्ण संगरूर जिले के 22 किसान, मानसा और पटियाला के 14-14, बरनाला के 9, बठिंडा और लुधियाना के 8-8, श्री फतेहगढ़ साहिब और फाजिल्का के 7-7, श्री मुक्तसर साहब और अमृतसर के 6-6 किसान शामिल हैं। मोगा, होशियारपुर, फिऱोज़पुर और एसबीएस नगर के 5-5, मोहाली, रूपनगर, गुरदासपुर और जालंधर से 3-3, तरनतारन जिले के 2 शहीद किसान शामिल हैं।

इसके अलावा हरियाणा से 9 किसान, उत्तर प्रदेश के 3 और मध्य प्रदेश से एक किसान ने अपना बलिदान दिया है। उन्होंने सरकार की तरफ से किसान आंदोलन को अलग अलग तरह के गलत और देश विरोधी नामों के द्वारा निंदा करने की भी आलोचना की है।

देश के चार राज्यों के किसानों की इन हत्याओं के लिए केंद्र सरकार को जि़म्मेदार ठहराते हुए कौंसिल ने पत्र में केंद्र सरकार को दुर्भावना और असंवैधानिक तरीकों के द्वारा कृषि और खेती धंधों को ख़त्म करने के विरूद्ध चेतावनी भी दी है क्योंकि हर किसान अपनी ज़मीन को अपनी माँ के बराबर का दर्जा देता हुआ सबसे अधिक प्यार करता है।

केंद्र सरकार को भारतीय नागरिकों पर ज़बरदस्ती तीन काले कानून थोपने के लिए जि़म्मेदार बताते हुए श्री ग्रेवाल ने कहा, ‘‘भाजपा के नेतृत्व वाली एन.डी.ए. सरकार को किसानों और खेती की कीमत पर अपने कुछ चहेतों को निजी लाभ पहुँचाने के लिए की गई कोशिशों के हानिकारक और दुष्प्रभावों का अहसास होना चाहिए, क्योंकि किसानों ने न सिरफ भारत को विदेशों से अनाज की भिक्षा मांगने की जगह इसे एक खाद्य अधिशेष देश बनाया है बल्कि राज्यों सरकारों सहित केंद्र सरकार के लिए भी वित्तीय संसाधन पैदा किये हैं।

कौंसिल ने ज़ोर देकर कहा कि राज्य की सूची वाले विषयों में केंद्र को कोई दख़ल नहीं देना चाहिए और सभी राज्यों में कृषि में किसी भी तरह के सुधारों के लिए पूरी तरह राज्यों पर छोड़ देना चाहिए और तीनों ही विवादित खेती कानूनों को तुरंत रद्द कर देना चाहिए। ग्रेवाल ने कहा कि केंद्र को अपना अडिय़ल रवैया त्याग कर इस ऐतिहासिक किसान आंदोलन की असली भावना और विशाल भारतीय नागरिकों के साथ-साथ विदेशों से किसानों की लोकतांत्रिक आवाज़ को मिल रहे भारी समर्थन का अहसास करना चाहिए।

इस अवसर पर अन्यों के अलावा कंवर हरबीर सिंह ढींडसा, हरप्रीत सिंह सराओ, हरजिंदर कुमार, योगराज सिंह और हरविंदर सिंह भी उपस्थित थे|

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस महंतस्वामी जी महाराज ने भारत रत्न अडवानी जी को भेजी शुभकामनाएं