ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
हिमाचल प्रदेश

राष्ट्रीय सैन्य कॉलेज, देहरादून में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि 15 अप्रैल

February 05, 2021 07:17 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा) राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून के जनवरी, 2022 के सत्र में आठवीं कक्षा में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा 5 जून, 2021 को देश के कुछ चुने हुए केन्द्रों में होगी। यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त, धर्मशाला ने बताया कि राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून में प्रवेश पाने के लिए केवल छात्र ही आवेदन करने के पात्र हैं तथा प्रवेश के समय अभ्यार्थी को 01 जनवरी, 2022 को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से सातवीं कक्षा में अध्ययनरत या सातवीं कक्षा पास कर चुका हो। अभ्यार्थी की आयु एक जनवरी, 2022 को साढ़े ग्यारह वर्ष से कम और 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अभ्यार्थी का जन्म 02 जनवरी, 2009 से पहले और 01 जुलाई, 2010 के बाद नहीं होना चाहिए।
उन्होंने बताया कि आवेदन-पत्र के साथ उम्मीदवार की दो पासपोर्ट आकार की फोटो, जन्म प्रमाण-पत्र, मूल निवास प्रमाण-पत्र, अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति प्रमाण-पत्र, प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाणित वर्तमान कक्षा में अध्ययनरत का मूलरूप में फोटो सत्यापित किया हुआ प्रमाण-पत्र सहित 15 अपै्रल, 2021 तक अथवा उसके पहले उस राज्य में जमा हो जाना चाहिए जिस राज्य के उम्मीदवार के माता-पिता मूल निवासी हैं। आवेदन-पत्र दो प्रतियों में भरकर अपने-अपने राज्य सरकार को ही भेजना होगा। आवेदन-पत्र स्वीकार करने की अंतिम तिथि 15 अपै्रल, 2021 है।
आवेदन-पत्र और विवरण-पत्रिका एवं पुराने प्रश्न-पत्र राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, गढ़ी कैंट, देहरादून से प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन भुगतान द्वारा आवेदन-पत्र, विवरण पत्रिका और पुराने प्रश्न-पत्र के एक सेट के लिए सामान्य जाति के उम्मीदवार 600 रुपए और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवार 555 रुपए आर.आई.एम.सी. के वैबसाइट से ऑनलाइन भुगतान करके भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त डिमांड ड्राफट द्वारा भी आवेदन-पत्र और विवरण-पत्रिका एवं पुराने प्रश्न-पत्र मंगवा सकते हैं। बैंक ड्रॉफट कमाण्डैंट, राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, तेल भवन, देहरादूर, बैंक कोड नम्बर 01576 के नाम से भुगतान करके प्राप्त कर सकते हैं। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवार के लिए जाति प्रमाण-पत्र की सत्यापित छायाप्रति भेजना अनिवार्य है। आवेदन-पत्र स्पीड पोस्ट से भेजे जायेंगे जिसके लिए आवेदक अपना पत्र व्यवहार का पूरा पता टंकि अथवा हस्तलिखित रूप से हिन्दी/अंग्रेजी में पोस्टल पिन कोड तथा फोन नम्बर के साथ लिख कर भेजें।
उन्होंने बताया कि केवल लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों की ही मौखिक परीक्षा का आयोजन 6 अक्तूबर, 2021 को राज्य सरकारों द्वारा किया जाएगा। लिखित परीक्षा का परिणाम सितम्बर, 2021 के प्रथम सप्ताह तक राज्य सरकारों द्वारा सूचित किया जाएगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
बागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा- मुख्यमंत्री प्रदेश के लोगों से विश्वासघात करने वालों को जनता माफ नहीं करेगी: मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय: पुलिस साइबर लैब की स्थापना को स्वीकृति नीलामी एवं निविदा के माध्यम से आबकारी नीति को स्वीकृति स्टेज कैरिज बस रूटों के लिए आवेदन आमंत्रित सरकार ने नहीं बनाया विवेक अग्निहोत्री को ब्रांड एम्बेसडर राजभवन में अरूणाचल प्रदेश और मिज़ोरम का स्थापना दिवस आयोजित हमीरपुर क्षेत्र में केवी नादौन व केवी सलोह का लोकार्पण चिकित्सा अधिकारियों की मांगों और शिकायतों के निवारण के लिए समिति गठित: मुख्यमंत्री