ENGLISH HINDI Friday, April 19, 2024
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

मोदी ने डुबो दिया देश-विश्वबैंक का खुलासा-1,31,100 मिलियन डॉलर देश पर कर्ज़: कांग्रेस

February 16, 2021 08:45 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा)

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता दीपक शर्मा ने आंकड़े जारी कर देश की बर्तमान आर्थिक दिशा और दशा के लिए मोदी सरकार की कड़ी आलोचना की है। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि देश के हालात चिंताजनक हैं। विश्वबैंक के आंकड़ों के अनुसार भारतवर्ष पर अब तक 1,31,100 मिलियन डॉलर का कर्ज चढ़ चुका है।

यही नहीं मोदी सरकार छः लाख करोड़ और कर्ज में डुबोने की तैयारी कर रहा है। जनता की खून-पसीने की कमाई से बनाई गई सरकारी परिसम्पत्तियों को बेचने का कार्य शुरू है।रेलवे को बेचने काम चल रहा है। सौ-दो सौ करोड़ रुपए में देश के रेलवे स्टेशन बेचे जा रहे हैं। रेलवे में भर्तियां बन्द हो चुकी हैं और जो हैं भी उनमें बेरोज़गारों से भारी भरकम फीस लूटी जा रही है।
दीपक शर्मा ने कहा कि देश में वर्ष 2013-14 में बेरोज़गारों से भर्ती हेतु रेलवे विभाग ने नौ करोड़ रुपए फीस के रूप में अर्जित किए थे जोकि 2018 तक यह राशि बढ़ कर 900 करोड़ हो चुकी है।

यानी बेरोज़गारों से रोजगार प्राप्त करने के नाम पर सरकार लूट रही है।दीपक शर्मा ने कहा कि असलियत यह है कि रेलवे में आधी से ज़्यादा सरकारी नौकरियां खत्म कर दी गई हैं।कांग्रेस नेता ने कहा कि 2014 तक मोदी सरकार देश का 268 टन सोना गिरवी रख चुकी है।देश के राष्ट्रीय बैंकों की संख्या 12 से पांच करने की तैयारी है।जिन बैंकों को बेचा नहीं गया है उनमें भी निजी क्षेत्र की भागेदारी बढा दी गई है जिसके चलते आने वाले समय में यह बैंक भी निजी हाथों में चले जायेंगे। दीपक शर्मा ने कहा कि मोदी सरकार की योजना सभी क्षेत्रों को निजी हाथों में सौंपने की है।इसके पाछे चन्द बड़े घरानों की रुचि को अधिमान देने के लिए ही निजीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है।

प्रवक्ता ने कहा कि मोदी सरकार की योजना भविष्य में सरकारी स्कूलों को भी निजी हाथों में देने की है।ऐसा होने पर गरीब आदमी के बच्चे शिक्षा से भी बंचित हो जाएंगे।दीपक शर्मा ने कहा कि पूर्वप्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी ने बैंकों का राष्ट्रीयकरण करके देश को नई दिशा दी थी।गरीब आदमी को सूदखोरों से निजात दिलाई थी लेकिन मोदी सरकार देश को फिर से गुलाम बनाने पर तुली है। उन्होंने कहा कि आम आदमी का जीना दूभर हो चुका है।पेट्रोल-डीजल के दामों ने महंगाई चरम पर पहुंचा दी है।

दीपक शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को रसोई गैस उपलब्ध करवाई थी लेकिन करोड़ों लोगों ने दोबारा गैस सिलेंडर लेने की जगह अब चूल्हा जलाना शुरू कर दिया है।क्योंकि गरीब आदमी हर महीने 800-900 रुपए गैस सिलिंडर को भरने के लिए खर्च करने में असमर्थ है।दीपक शर्मा ने कहा कि करोना संकटकाल में मोदी सरकार ने 76 अरब रुपए का कर्ज लिया जबकि देश में दानवीरों ने अरबों रुपए का दान दिया था।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार सबसे ज़्यादा नौकरियां छीनने वाली सरकार बन गई है।इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि सरकारी विभागों में नौकरियां या तो खत्म कर दी गई हैं या फिर पच्चास प्रतिशत तक कम कर दी गई हैं।देश को ठेके पर चलाने की तैयारी है। यह देश के लिए अत्यंत घातक साबित होगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
बागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा- मुख्यमंत्री प्रदेश के लोगों से विश्वासघात करने वालों को जनता माफ नहीं करेगी: मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय: पुलिस साइबर लैब की स्थापना को स्वीकृति नीलामी एवं निविदा के माध्यम से आबकारी नीति को स्वीकृति स्टेज कैरिज बस रूटों के लिए आवेदन आमंत्रित सरकार ने नहीं बनाया विवेक अग्निहोत्री को ब्रांड एम्बेसडर राजभवन में अरूणाचल प्रदेश और मिज़ोरम का स्थापना दिवस आयोजित हमीरपुर क्षेत्र में केवी नादौन व केवी सलोह का लोकार्पण चिकित्सा अधिकारियों की मांगों और शिकायतों के निवारण के लिए समिति गठित: मुख्यमंत्री