ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोलाबरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका
पंजाब

बाबा की तेरह तेरह : 13 साल बाद नगर कौंसिल में कांग्रेस की शानदार वापसी

February 17, 2021 10:32 PM

25 में से 19 वार्डों में कांग्रेस ने दर्ज की जीत, भाजपा के हिस्से में आए 4 वार्ड, आप ने भी 2 वार्डों में खोला खाता

फाजिल्का ,अमृत सचदेवा/साजन गुगलानी/गौरव मित्तल/पारस कटारिया 

2008 के बाद स्थानीय सरकार यानी लोकल बॉडी के उपक्रम नगर कौंसिल में कांग्रेस पार्टी का बोर्ड बनने का रास्ता इस बार 14 फरवरी को हुए चुनाव के 17 फरवरी को घोषित किए गए परिणाम में साफ हो गया है। कांग्रेस ने शहर के 25 वार्डों में से 19 वार्डों में जीत हासिल कर अपना बोर्ड नगर कौंसिल में बनाने की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं।

इस बार आए परिणामों को अगर पिछले चुनाव के परिणामों की उलट कापी कहा जाए तो गलत नहीं होगा क्योंकि पिछली बार भाजपा ने 19 वार्डों में जीत दर्ज की थी, जिस तरह भाजपा इस बार 4 वार्डों में सिमट गई है, पिछली बार कांग्रेस को 4 वार्डों में जीत मिली थी। पिछली बार जीते दो आजाद उम्मीदवारों के मामले में थोड़ा फर्क ये आया है कि इस बार शहर के 25 वार्डों में प्रत्याशी खड़े करने वाली आम आदमी पार्टी के दो उम्मीदवार विजयी हुए हैं। सबसे हैरानीजनक बात ये रही है कि सभी 25 के 25 वार्ड जीतने का दावा करने वाले अकाली दल का खाता भी इस चुनाव परिणाम में नहीं खुल पाया है।

बता दें कि कुल पोल हुए 50373 वोट में से कांग्रेस के 19 वार्डों के प्रत्याशियों के हिस्से में सबसे ज्यादा 15848 वोट आए हैं। जैसी कि पहले आशंकाएं जताई जा रही थीं कि चुनाव मैदान में मुकाबला चारकोणीय होने के चलते किसी को भी स्पष्ट बहुमत नहीं मिल पाएगा, उसके उलट परिणाम सामने आए हैं। नगर कौंसिल में अपना बोर्ड बनाने के लिए जरूरी 13 से 6 ज्यादा विजेता पार्षदों के साथ अब कांग्रेस नगर कौंसिल में अपने दम पर बोर्ड बनाने जा रही है। बुधवार को हुई मतगणना का कार्य पूरी चाक चौबंद सुरक्षा के बीच फाजिल्का के रिटर्निंग अधिकारी एसडीएम केशव गोयल व अरनीवाला नगर पंचायत की मतगणना वहां के सहायक रिटर्निंग अधिकारी बनाए गए तहसीलदार शीशपाल की देखरेख में करवाई गई। मतगणना सुबह करीब साढ़े 9 बजे शुरू हुई और 11 बजते बजते सारी स्थिति स्पष्ट हो गई। 

कांग्रेस के ये दिग्गज जीते
वार्ड नंबर 4 से कांग्रेस प्रत्याशी एवं नगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुरेंद्र कालड़ा पप्पू, वार्ड नंबर 8 से कांग्रेस के पहले भी पार्षद रहे बाबू राम, वार्ड नंबर 22 से एडवोकेट सुरेंद्र सचदेवा ने जीत हासिल की है। 

जसप्रीत कौर ने बनाया रिकार्ड, कई अन्य नए चेहरे भी चमके

वार्ड नंबर 3 से कांग्रेस प्रत्याशी जसप्रीत कौर दुरेजा ने सबसे ज्यादा मतांतर 1390 वोट से विजयी होकर रिकार्ड बनाया। वहीं वार्ड नंबर दो में अचानक टिकटों के फेरबदल के साथ किए गए कुमार गौरव गोल्डी झांब, वार्ड नंबर 5 से सुखविंदर कौर, वार्ड नंबर 7 से कांग्रेस की कृष्णा रानी, वार्ड नंबर 9 से वनीता गांधी, वार्ड नंबर 10 से जगदीश बजाज, वार्ड नंबर 11 से शीला रानी, वार्ड नंबर 13 से पाल चंद वर्मा, वार्ड नंबर 14 से अश्विनी कुमार, वार्ड नंबर 16 से जगदीश चंद्र, वार्ड नंबर 17 से राज रानी कश्यप, वार्ड नंबर 18 से सुरजीत सिंह, वार्ड नंबर 19 से ममता रानी, वार्ड नंबर 23 से गुरमीत कौर, वार्ड नंबर 24 से संजीव सचदेवा गोल्डी ने जीत हासिल की। ये वो नए चेहरे हैं जो कांग्रेस की तरफ से पहली बार चुनाव लड़े और जीत गए। 

भाजपा के कई धुरंधर भी हुए धाराशायी

एक तो सत्ता के विपरीत बहाव और उस पर किसान आंदोलन का पूरा असर ऐसा रहा कि भाजपा के कई धुरंधर भी इस चुनाव में धाराशाही हो गए हैं। इन धुरंधरों में पूर्व नगर कौंसिल अध्यक्ष राकेश धूडिय़ा की पत्नी वार्ड 15 से सविता धूडिय़ा, वार्ड नंबर 22 से पूर्व नगर कौंसिल अध्यक्ष अनिल सेठी, वार्ड नंबर 10 से भाजपा के मंडल महासचिव संदीप चलाना, वार्ड नंबर 9 से भाजपा महिला मोर्चा की पदाधिकारी कमलेश चुघ, वार्ड नंबर 13 से डा. रमेश वर्मा, वार्ड नंबर 24 से भाजपा के वरिष्ठ नेता नरेंद्र परनामी शामिल हैं। 

इन्होंने बचाई भाजपा की लाज
मतगणना के दौरान पहले 12 वार्डों के परिणाम की घोषणा में भाजपा का खाता पहले वार्ड नंबर 6 और बाद में 6 दुनी 12 में खुला। भाजपा के वरिष्ठ नेता अशोक जैरथ ने लगातार अपनी जीत का क्रम जारी रखते हुए वार्ड नंबर 6 में जीत दर्ज की, वार्ड नंबर 12 में भाजपा नेता पूर्ण चंद जसूजा विजयी हुए। उसके बाद भाजपा को जीत का स्वाद वार्ड नंबर 20 में चखने को मिला जहां वरिष्ठ भाजपा नेता डा. राकेश गुप्ता ने जीत दर्ज की और वार्ड नंबर 25 से पिछले कार्यकाल में भी पार्षद रही रचना कटारिया पत्नी रमेश कटारिया ने जीत हासिल की।--बाक्स:

हमेशा सताती रहेगी महज 6 वोट से हुई हार
वार्ड नंबर 23 में कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत कौर से महज 6 वोट के अंतर से हारी आजाद उम्मीदवार कृष्णा रानी को ये हार हमेशा सताती रहेगी। गुरमीत कौर को जहां 426 वोट मिले जबकि कृष्णा रानी को 420 वोट मिले। 

कांग्रेस 1, भाजपा 2, शिअद 3 और आप 4 नंबर की पार्टी
बुधवार को घोषित किए गए नगर कौंसिल के चुनाव परिणाम में जहां 19 वार्डों में जीत करने वाली कांग्रेस फाजिल्का की नंबर 1 पार्टी बनी है। वहीं अगर हर पार्टी को मिले वोट की बात की जाए तो उसमें भी सभी वार्डों में कुल 15848 वोट हासिल कर कांग्रेस 1, भाजपा 7766 वोट के साथ 2, शिरोमणि अकाली दल बादल 5803 वोट के साथ 3 और 5463 वोट के साथ आम आदमी पार्टी 4 नंबर पार्टी बनी है। 

फाजिल्का नगर कौंसिल चुनाव में दिखा रंजम कामरा का जलवा
जिलाध्यक्ष एवं क्षेत्र के उत्साही कांग्रेस नेता रंजम कामरा का जलवा इस बार फाजिल्का नगर चुनाव में खूब देखने को मिला। रंजम की ओर से वार्ड नंबर 24 में कांग्रेस प्रत्याशी संजीव सचदेवा गोल्डी व वार्ड नंबर 2 से प्रत्याशी कुमार गौरव गोल्डी झांब के हक में किए जोरदार चुनाव प्रचार ने दोनों ही प्रत्याशियों को जीत दिलाई है। इसके चलते रंजम कामरा के समर्थकों के हौसले बुलंद हैं। 

कांग्रेस के जिलाध्यक्ष रंजम कामरा ने कहा कि पंजाब के वोटरों ने राज्य सरकार के व्यापक विकास कार्यों को देखते हुए नगर निगम, नगर कौंसिलों और नगर पंचायतों के चुनाव में कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों में विश्वास दिखाकर पूर्ण समर्थन दिया है। चुनाव प्रक्रिया के दौरान अमन-कानून बनाए रखने के लिए उन्होंने पंजाब के वोटरों का धन्यवाद किया। 

रंजम कामरा कहा कि इस बड़ी जीत ने साबित कर दिया है कि राज्य के लोगों ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सुनील जाखड़ के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा लोकहित के लिए उठाए गए कदमों और फैसलों के प्रति सकारात्मक विचारधारा बनाकर कांग्रेस पार्टी को जिताया है जिससे हमारी सरकार की जिम्मेदारी और बढ़ गई है। उन्होंने विश्वास दिलाते हुए कहा कि पंजाब सरकार आगे भी शहरों के विकास कार्यों को युद्ध स्तर पर जारी रखेगी और 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भी स्थानीय मतदान की तरह ही जीत हासिल करेगी।

कांग्रेस के जिलाध्यक्ष रंजम कामरा ने कहा कि पंजाब के वोटरों ने राज्य सरकार के व्यापक विकास कार्यों को देखते हुए नगर निगम, नगर कौंसिलों और नगर पंचायतों के चुनाव में कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों में विश्वास दिखाकर पूर्ण समर्थन दिया है। चुनाव प्रक्रिया के दौरान अमन-कानून बनाए रखने के लिए उन्होंने पंजाब के वोटरों का धन्यवाद किया।, नगर कौंसिल के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के 21 उम्मीदवारों की हार की नैतिक जिम्मेवारी लेते हुए भाजपा के शहरी मंडल अध्यक्ष एडवोकेट मनोज त्रिपाठी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने यह इस्तीफा भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष राकेश धूडिय़ा को भेजा है।

उन्होंने आगे कहा कि खेती कानूनों के विरुद्ध किसानों की मांगों को मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार गंभीरता से नहीं ले रही और भाजपा के नेता जिस तरह की भद्दी शब्दावली का प्रयोग कर रहे हैं वह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। यही कारण है कि लोक रोष ने भाजपा का पंजाब से पूरी तरह सफाया कर दिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा की तरह ही अकाली दल बादल और आम आदमी पार्टी को भी पंजाब के समझदार लोगों ने नकार दिया है और 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में इन पार्टियों का हाल इससे भी बुरा होगा। 

मैं हार की नैतिक जिम्मेवारी लेते हुए भाजपा मंडल अध्यक्ष पद से दे रहा हूं: मनोज त्रिपाठी

नगर कौंसिल के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के 21 उम्मीदवारों की हार की नैतिक जिम्मेवारी लेते हुए भाजपा के शहरी मंडल अध्यक्ष एडवोकेट मनोज त्रिपाठी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने यह इस्तीफा भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष राकेश धूडिय़ा को भेजा है।
इस्तीफे में उन्होंने कहा है कि फाजिल्का नगर कौंसिल चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की हार की मैं नैतिक जिम्मेवारी लेता हुआ भाजपा मंडलाध्यक्ष पद से इस्तीफा देता हूं। उन्होंने कहा कि मंडल फाजिल्का का अध्यक्ष रहते हुए आपके द्वारा दिए गए सहयोग की मैं सराहना करता हूं और उम्मीद करता हूं कि भाजपा को इस कठिन परस्थितियों से निकालने में नए अध्यक्ष कामयाब होंगे और मेरा सहयोग हमेशा भाजपा को जारी रहेगा।

चुनावी नतीजे हमारे लिए निराशजनक नहीं बल्कि हमारा हौंसला बढ़ाने वाले: अरूण वधवा
आम आदमी पार्टी हमेशा ही जनता को समॢपत रही है और आने वाले समय में भी समॢपत रहेगी। नगर कौंसिल चुनाव में आम आदमी पार्टी को समर्थन व स्नेह देने के लिये इलाके की जनता का धन्यवाद करता हूं। उक्त उद्गार आम आदमी पार्टी के सीनियर ट्रेड विंग नेता अरूण वधवा ने व्यक्त किए। श्री वधवा ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने पहली बार पंजाब में स्थानीय निकाय चुनाव लडऩे का फैसला लिया और इस मुकाबले में ‘आप’ के मुकाबले दशकों पुरानी पाॢटयां थी। लेकिन जनता ने आम आदमी पार्टी के प्रति जो प्यार, समर्थन व विश्वास दिखाया है वो काबिले तारीफ है और इससे हमारा हौंसला बढ़ा है। उन्होंने कहा कि फाजिल्का नगर कौंसिल चुनाव के नतीजे में आम आदमी पार्टी ने वार्ड नंबर 1 व वार्ड नंबर 21 से शानदार मतों के अंतर से जीत हासिल की है और शेष वार्डों में भी पार्टी प्रत्याशियों का प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा है। उन्होंने कहा कि अन्य चुनावों की अपेक्षाकृत स्थानीय निकाय चुनावों में काफी अंतर होता है। लेकिन यह नतीजे हमारे लिए निराशजनक नहीं है बल्कि हमारा हौंसला बढ़ाने वाले हैं।

श्री वधवा ने कहा कि कोई भी स्टूडैंट जब स्कूल में दाखिला लेता है तो उसे आगे बढऩे में समय लगता है। उन्होंने कहा कि स्थानीय निकाय चुनाव में जनता ने ‘आप’ का पौधा लगा दिया है जोकि आने वाले समय में ‘फल’ देगा। श्री वधवा ने कहा कि ‘आप’ के चुने गए पार्षद एक सेवादार के रूप में काम करते हुए जनता की समस्याओं को हल करवाएंगे। उन्होंने कहा कि ‘आप’ शहर के सभी वार्डों की जिम्मेदारी संभालते हुए जनता के साथ मिलकर काम करेगा।

उन्होंने नगर कौंसिल चुनाव में जनता का दोबारा धन्यवाद करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी अब ओर अधिक जिम्मेदारी के साथ जनता से कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगी। उन्होंने नगर कौंसिल चुनाव में सहयोग के लिये पार्टी वालंटियरों का भी विशेष रूप से धन्यवाद किया है।
आप प्रत्याशी पूजा लूथरा सचदेवा की जीत पर झूम उठे समर्थक 
बुधवार को घोषित किए गए नगर कौंसिल चुनाव के परिणाम में भले ही पहली बार पंजाब में कौंसिल चुनाव लडऩे वाली आम आदमी पार्टी कोई ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई। फाजिल्का के 25 में से महज 2 वार्डों में ही आप प्रत्याशियों को जीत मिली है। लेकिन वार्ड नंबर 21 में जीत हासिल करने वाली आप प्रत्याशी पूजा लूथरा सचदेवा की जीत कई मायने में अहम मानी जा रही है। पूजा सचदेवा की जीत पर जब उनके समर्थकों ने भव्य विजय जुलूस निकाला तो उसमें उत्साह से लबरेज पूजा में शहरवासियों को फाजिल्का से भविष्य की दिग्गज महिला नेता की झलक नजर आई।

बता दें कि पिछले करीब 15 दिन में ही अपने चुनाव प्रचार, लोगों को संबोधित करने के ढंग और शहर के लिए कुछ कर गुजरने की जो ललक पूजा सचदेवा में देखने को मिली है, उस पर उनकी जीत ने और पक्की मुहर लगा दी है। अब से पहले केवल दो महिला नेताओं ने राजनीति में लंबी छलांग लगाने की कोशिश की है जिनमें पूर्व विधायक कांशी राम की बेटी स्नेहलता और पूर्व भाजपा नेता सूर्य प्रकाश सिहाग की पुत्रवधू कीर्ति सिहाग शामिल हैं, दोनों ने ही अपने राजनीति में आक्रामक तेवरों से चुनाव लड़ा था लेकिन पुरुषों की राजनीति में पार नहीं पा सकीं लेकिन दिल्ली में राजनीतिक क्रांति लाने वाली आम आदमी पार्टी से प्रभावित फाजिल्का की महिला नेता के रूप में सामने आई पूजा सचदेवा ने जिस हौसले और विश्वास के साथ चुनाव लडक़र, सामाजिक मुद्दों पर दृढ़ता से अपनी बात रख चुनाव जीत है, उससे उनके फाजिल्का से भविष्य की दिग्गज नेता की झलक नजर आने लगी है। अब ये देखना दिलचस्प रहेगा कि वह नगर कौंसिल चुनाव में मिली जीत के बाद अपने वार्ड वासियों की सुविधा के लिए कितना काम कर पाती हैं, उनका कार्य और राजनीति में दिखाई जाने वाली कार्यशैली से ही राजनीति में किसी दमदार महिला के आने का आधार बन सकती है। बहरहाल पूजा को वार्ड वासियों द्वारा दी गई जीत की सौगात का हक अदा करना होगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान बरनाला बार में वकीलों का हुआ प्रशिक्षण सेमिनार, वरिष्ठ वकील हुए सम्मानित विधायक कुलजीत सिंह रंधावा ने सनोली में 22.5 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के काम का किया उद्घाटन मलोट के सिविल अस्पताल को मिला ‘ए’ ग्रेड सिविल अस्पताल बठिंडा का मेडिकल अफ़सर और सफ़ाई सेवक 5,000 रुपए रिश्वत लेते काबू