ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोलाबरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका
चंडीगढ़

क्रिस्चियन समाज ने ईस्टर सप्ताह मनाने की घोषणा की

March 28, 2021 08:10 AM

चंडीगढ़-उत्तर भारत के ईसाई समुदाय के लोगों ने मार्च 28 रविवार को पड़ने वाले पाम संडे से लेकर 04 अप्रैल तक पुरे सप्ताह को बड़ी ही सादे और श्रद्धाभाव से मनाये जाने की घोषणा की है।लेकिन इस दौरान कोविड-19 की सभी गाइडलाइन्स का पूरी तरह से पालन भी किया जायेगा।

चंडीगढ़ में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में समुदाय के नेताओं ने कहा कि मार्च माह के अंतिम सप्ताह से अप्रैल माह के पहले सप्ताह तक का समय ईसाई समुदाय के लिए बेहद ही पवित्र समय लेकर आया है। मार्च 28 रविवार को पाम संडे है, 02 अप्रैल को गुड फ्राइडे और 04 अप्रैल को ईस्टर है। इन पवित्र दिनों को देखते हुए और कोरोना संकट की गंभीरता को भी ध्यान में रखते हुए क्रिस्चियन समुदाय के लोग इसे बेहद ही सादे तरीके से मनाएंगे।

ईसाई समुदाय के धार्मिक नेताओं ने कहा कि वो राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन के धन्यवादी है, जिन्होंने ईसाई समुदाय की भावनाओं का ध्यान रखते हुए चर्च बंद नहीं किये है । उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से मौजूदा समय में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है उसको देखते हुए चर्च प्रबंधन द्वारा भी ईसाई समुदाय के अनुयायिओं को सभी सरकारी गाइडलाइन्स का कड़ाई से पालन करने कि हिदायत जारी कि जा चुकी है। उन्होंने बताया सभी अनुयायिओं को 06 फ़ीट की सामाजिक दूरी, फेस मास्क के साथ साथ सैनिटाइज़र इस्तेमाल पर अमल किये जाने को कहा जा चूका है।*

ईसाई समुदाय के धार्मिक नेताओं ने कहा कि वो राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन के धन्यवादी है, जिन्होंने ईसाई समुदाय की भावनाओं का ध्यान रखते हुए चर्च बंद नहीं किये है । उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से मौजूदा समय में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है उसको देखते हुए चर्च प्रबंधन द्वारा भी ईसाई समुदाय के अनुयायिओं को सभी सरकारी गाइडलाइन्स का कड़ाई से पालन करने कि हिदायत जारी कि जा चुकी है। उन्होंने बताया सभी अनुयायिओं को 06 फ़ीट की सामाजिक दूरी, फेस मास्क के साथ साथ सैनिटाइज़र इस्तेमाल पर अमल किये जाने को कहा जा चूका है।*

उन्होंने बताया कि ईसाई समुदाय के लोग ईस्टर संडे का पर्व बड़े धूमधाम से मनाते हैं, जो कि गुड फ्राइडे के तीन दिन बाद आता है। ईस्टर को नए जीवन और जीवन के बदलाव के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन प्रभु ईसा मसीह के पुनर्जन्म की खुशी में पूरा मसीही समाज खुशियों से झूम उठता है और इस पर्व को बडे़ धूमधाम और उल्लास के साथ मनाता है।
ईसाइयों का सबसे बड़ा पर्व है ईस्टर। महाप्रभु ईसा मसीह मृत्यु के तीन दिनों बाद इसी दिन फिर जी उठे थे, जिससे लोग हर्षोल्लास से झूम उठे। इसी की स्मृति में यह पर्व संपूर्ण ईसाई-जगत्‌ में प्रतिवर्ष बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि यह पर्व हमेशा एक ही तारीख को नहीं पड़ता। 21 मार्च के बाद जब पहली बार चांद पूरा होता है, उसके बाद के पहले रविवार को ईस्टर का त्योहार होता है।

वहीँ एक पंजाबी अखबार के पत्रकार द्वारा चर्च को डेरा कहे जाने के सम्बन्ध में पूछे गए सवाल के बारे में समुदाय के नेताओं ने कहा कि मंदिर-मंदिर होता है, गुरुद्वारा- गुरुद्वारा होता है, मस्जिद मस्जिद होती है और चर्च चर्च ही होता है। इन्हे डेरे जैसे शब्द की संज्ञा दे धार्मिक उन्माद नहीं फैलाना चाहिए। पत्रकार को अपनी गरिमा और पेपर की छवि को ध्यान में रखते हुए ऐसी न्यूज़ से परहेज करना चाहिए और समाचारपत्र को भी चाहिए कि वो इस प्रकार की न्यूज़ को प्रकाशित करनेसे गुरेज करे। उस पत्रकार के साथ कुछ शरारती लोग भी थे, जिन्होंने चर्च में घुस कर चर्च में उस वक़्त चल रही प्रेयर को डिस्टर्ब करने की कोशिश की । चर्च को डेरा कह कर उन्होंने ईसाई धर्म कि तौहीन की है, ईसाई समाज इसे कतई भी बर्दाश्त नहीं करेगा । उन्होंने स्थानीय प्रशासन, पुलिस विभाग और समाचारपत्र से इस बाबत पत्रकार के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई किये जाने की मांग की है। अगर ईसाई समुदाय को इन्साफ नहीं मिलता तो वो अपनी आवाज़ राज्य के मुख्यमंत्री सहित माननीय अदालत तक अपनी आवाज़ उठाएंगे।

इस अवसर पर प्रोफेट बजिन्दर सिंह मिनिस्ट्री के प्रधान अवतार सिंह, उपप्रधान लुक्स मसीह,चेयरमैन संजीव कुमार, सेक्रेटरी राकेश गिल, ईसाई भलाई बोर्ड पंजाब सरकार के सदस्य सन्नी बावा, पास्टर एसोसिएशन मजीठा के गुलशन, अल्पसंख्यक मोर्चा पंजाब भाजपा के जनरल सेक्रेटरी डॉक्टर लुक्स मसीह, इंडियन क्रिस्चियन लीग के प्रेसिडेंट अनवर हैप्पी, सेमसन ब्रिगेड क्रिस्चियन युथ के उपप्रधान पतरस सोनी, क्रिस्चियन लीडर लाल मसीह लाली (MC), मसीह एकता संघर्ष कमेटी के कैशियर विलियम जट्टा, पास्टर एसोसिएशन संगरूर के प्रेसिडेंट पास्टर फ्रांसिस गिल, पास्टर एसोसिएशन पठानकोट के प्रधान सुशील कुमार,पास्टर एसोसिएशन फिरोजपुर के प्रधान सदहक मसीह, पास्टर एसोसिएशन तरनतारन के प्रधान पास्टर जॉर्ज मसीह, पास्टर एसोसिएशन अमृतसर के प्रधान सैमुएल सोनी सहित पास्टर एसोसिएशन मोगा के प्रधान पास्टर सोनू, सेमसन ब्रिगेड पंजाब के चेयरमैन विजय गौरिया और प्रधान याकूब भट्टी, परमजीत सिंह भी मौजूद थे।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्र आरडब्ल्यूए, से. 27-डी की एजीएम में सेक्टर के रखरखाव की प्रशंसा की, बबला ने सेक्टर की डायरेक्टरी रिलीज़ की एसजेवीएन ने किया उत्तरी क्षेत्र के सतर्कता अधिकारियों के लिए क्षमता निर्माण प्रशिक्षण एवं पारस्‍परिक विचार-विमर्श कार्यक्रम का आयोजन चंडीगढ़ प्रेस कल्ब में तीन दिवसीय जर्निलिस्ट लिटरेचर फेस्टिवल शुरु ओम महादेव कांवड़ सेवादल कराएगा शिव महापुराण कथा एवं 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला; 8 बैलेट पेपर वैलिड किए, 'आप' के कुलदीप कुमार मेयर घोषित भाजपा की एक महीने की कोशिशों को लगा झटका: बांसल एनसीसी कैडेट्स ने गर्व सहित महिला दिवस मनाया समाजसेवी सुरिंदर वर्मा को सम्मानित किया सरस मेला हुआ सम्पन्न, करीब 72 लाख रुपये की हुई बिक्री