ENGLISH HINDI Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियांबागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान
हरियाणा

प्राचीन वैदिक पद्धति तकनीक से ईजाद तकनीकों से दिव्यांगों बनाया जा सकता है सक्षम

April 01, 2021 08:17 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
प्राचीन वैदिक पद्धति और आधुनिक वैज्ञानिक तकनीक से ईजाद की गई तकनीकों का प्रयोग कर दिव्यांग व्यक्तियों को हर कार्य के लिए सक्षम बनाया जा सकता है जिससे वे समाज की मुख्य धारा से जुड़ कर राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। यह बात हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने वीरवार को राजभवन में न्यूरो सांइटिफिक पद्धति का डेमों देखने उपरान्त कही। इस पद्धति का प्रदर्शन वीरवार को गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर जितेन्द्र कुमार ने दिया जो बे्रन एक्टीवेशन ट्रेनिंग पर काम कर रहे हैं। जितेन्द्र कुमार के साथ दो बच्चे रिया (13) और आर्यन (11) भी थे।
जितेन्द्र कुमार ने इस न्यूरो सांइटिफिक तकनीक के बारे में बताया कि इस तकनीक के माध्यम से दृष्टिहीन व्यक्ति बहुत ही आसानी से रंगों की पहचान कर सकता है। इस तकनीक की खोज़ भारतीय वैदिक परम्परा और आधुनिक वैज्ञानिक के सहयोग से की गई है। ऋग्वेद में उदृत नादयोगा और यजुर्वेद में उदृत गहन ध्यान पद्धति से ही एक दृष्टिहीन व्यक्ति बहुत आसानी से रंगों की पहचान कर लेता है। इस तकनीक के सहयोग से सामान्य बच्चों में भी एकाग्रता बढ़ती है। जिससे वे पढ़ाई में और अधिक अच्छा कर पाते हैं। उन्होंने बताया कि इस थैरेपी का प्रयोग करने से आम आदमी की याद्दाश्त, एकाग्रता और मानसिक संतुलन बेहतर होता है। इसी वजह से इसको तीसरा नेत्र भी कहा गया है।
राज्यपाल श्री आर्य ने कुमारी रिया और आर्यन द्वारा दिए गए डेमोस्टरेशन को देखा। रिया और आर्यन दोनों बच्चों ने आंख बंद कर किसी भी पुस्तक के लेखक, प्रकाशन और विषय वस्तु के बारे में बताया। इस पर श्री आर्य ने जितेन्द्र कुमार और दोेनों बच्चों को शुभकामनाएं दी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
मनसा देवी मंदिर के प्रवेश द्वार के नजदीक खुले सपा सेंटर्स पर चल रहा देह व्यापार का अवैध धंधा, पंचकुला धीरे धीरे बन रहा थाईलैंड बेसहारा पशुओं से दुर्घटनाओं में मृत्यु या दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक दी जाती है वित्तीय सहायता विधानसभा बजट सत्र दौरान दो विधेयक पारित किए ईवीएम की फेक न्यूज अपलोड करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश 25 फरवरी को गुरुग्राम में होगा मैराथन आयोजन हुक्का चलाने पर 85 सचांलक गिरफ्तार, 44 मामले, 353 हुक्के बरामद इंटरनेट बंद होने से परीक्षार्थी असमंजस में, रास्ते बंद होने से ट्रांसपोर्टर बेहाल लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता हो जाएगी लागू – मुख्य निर्वाचन अधिकारी रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन का हुआ शुभारंभ बोर्ड परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां निर्धारित