ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
राष्ट्रीय

नीति आयोग शनिवार को करेगा ऑनलाइन विवाद समाधान पुस्तिका का शुभारंभ

April 09, 2021 07:59 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
नीति आयोग आगामी और ओमिद्यार नेटवर्क इंडिया के साथ मिलकर आईसीआईसीआई बैंक, अशोका इन्नोवेटर्स फॉर द पब्लिक, ट्राईलीगल, डालबर्ग, द्वारा और एनआईपीएफपी के सहयोग से अपनी तरह की पहली ऑनलाइन विवाद समाधान पुस्तिका का कल शुभारंभ करेगा।
उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश माननीय डीवाई चंद्रचूड़ इस आयोजन में आरंभिक भाषण देंगे और इस पुस्तिका का शुभारंभ करेंगे। इस कार्यक्रम में नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत, टाटा संस की वाइस प्रेसिडेंट, पूर्णिमा संपत और उड़ान के मुख्य संग्रहकर्ता सुमित गुप्ता भी उपस्थित रहेंगे।
यह पुस्तिका व्यवसायिक जगत के लिए एक तरह का आमंत्रण है कि वह भारत में ओडीआर को अंगीकार करें। यह पुस्तिका किसी ऐसी व्यवस्था की आवश्यकता को रेखांकित करती है। देश में व्यवसायिक जगत इस ओडीआर के मॉडल को अपना सकता है और उन्हें कदम उठाने योग्य सुगम मार्ग मिल सकता है।
यह ओडीआर डिजिटल प्रौद्योगिकी और विवाद समाधान की वैकल्पिक तकनीकियों (एडीआर) का उपयोग करते हुए अदालतों के बाहर लघु और मध्यम दर्जे के विवादों को निपटाने की एक व्यवस्था है जिसमें मध्यस्थता और बीच बचाव के उपाय किए गए हैं। न्यायपालिका के प्रयासों के चलते जहां अदालतों का डिजिटलीकरण किया जा रहा है ऐसे में प्रभावी, स्केलेबल और विवादों की रोकथाम तथा समाधान के लिए साझेदारी की व्यवस्था अपरिहार्य हो जाती है। ओ डी आर विवादों के प्रभावी और सस्ते समाधान की दिशा में मददगार हो सकती है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस महंतस्वामी जी महाराज ने भारत रत्न अडवानी जी को भेजी शुभकामनाएं