ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
हिमाचल प्रदेश

जल संरक्षण के महत्व को समझें लोग: प्रजापति

April 12, 2021 08:48 PM

धर्मशाला (विजयेन्दर शर्मा) उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति की अध्यक्षता में आज कैबिनेट हॉल में बैठक का आयोजन किया गया जिसमें आगामी गर्मियों के मौसम में कांगड़ा जिला में सूखे जैसी स्थिति से निपटने के उपायों की समीक्षा की गई।
उपायुक्त ने कहा कि गर्मियों के मौसम में कई बार बारिश की कमी के कारण सूखे जैसे हालात बन जाते हैं और इस स्थिति से निपटने के लिए जल शक्ति विभाग सभी तैयारियां पूर्ण कर लें। उन्होंने कहा कि इस मौसम में पेयजल की आपूर्ति सुचारू बनाए रखने के लिए योजनाबद्ध ढंग से कार्य करेें। विशेषतौर पर पानी की कमी वाले क्षेत्रों के लिए आपूर्ति व्यवस्था और सुद्ढ़ करें ताकि लोगों को पानी की कमी की समस्या न हो। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक पेयजल स्रोतों, हैंडपंप एवं बोरवैल इत्यादि को क्रियाशील करने की दिशा में भी कार्य करें। प्राकृतिक जलस्रोतों के पानी की गुणवत्ता जांच करें।
उपायुक्त ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी पेयजल भंडारण टैंकों की सफाई तथा पानी की क्लोरीनेशन का कार्य पूरा किया जाए ताकि लोगों को शुद्व पेयजल उपलब्ध हो सके और जलजनित रोगों से भी बचाव किया जा सके। उन्होंने खाद्य आपूर्ति विभाग को भी आवश्यक खाद्य वस्तुओं का भंडारण सुनिश्चित करने को कहा।
उपायुक्त ने कहा कि लोगों को पानी के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए खंड स्तर पर अभियान चलाएं और सभी पंचायतों में व्यापक प्रचार-प्रसार लोगों को पानी व्यर्थ में न गंवाने, इसके आवश्यकता से अधिक भंडारण तथा पेयजल का कृषि सहित अन्य कार्यों में उपयोग न करने बारे जागरूक करें। उपायुक्त ने कृषि और बागवानी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मौसम संबंधी जानकारी प्रदान करने एवं फसल बुआई इत्यादि के बारे में किसानों-बागवानों को जागरूक करने के लिए निश्चित अवधि में बुलेटिन जारी करना सुनिश्चित करें। उन्होंने पशुपालन विभाग को चारे इत्यादि की मांग एवं आपूर्ति के बारे में ब्यौरा एकत्र कर आवश्यक कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने सूखे की स्थिति को देखते हुए चिकित्सा विभाग, वन विभाग, पुलिस विभाग, सूचना एवं जन सम्पर्क, होम गार्ड, अग्निशमन विभाग सहित अन्य सभी संबंधित विभागों को एहतियाती कदम उठाने को कहा।
उन्होंने सभी उपमंडलाधिकारियों (ना.) को निर्देश दिए कि वे अपने उपमंडलों में जल प्रबंधन, पेयजल आपूर्ति सहित किसानों-बागवानों व पशुपालकों की आवश्यकताओं के अनुसार योजनाबद्ध ढंग से सभी प्रबंध समय रहते कर लें।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
बागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा- मुख्यमंत्री प्रदेश के लोगों से विश्वासघात करने वालों को जनता माफ नहीं करेगी: मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय: पुलिस साइबर लैब की स्थापना को स्वीकृति नीलामी एवं निविदा के माध्यम से आबकारी नीति को स्वीकृति स्टेज कैरिज बस रूटों के लिए आवेदन आमंत्रित सरकार ने नहीं बनाया विवेक अग्निहोत्री को ब्रांड एम्बेसडर राजभवन में अरूणाचल प्रदेश और मिज़ोरम का स्थापना दिवस आयोजित हमीरपुर क्षेत्र में केवी नादौन व केवी सलोह का लोकार्पण चिकित्सा अधिकारियों की मांगों और शिकायतों के निवारण के लिए समिति गठित: मुख्यमंत्री