ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
पंजाब

कोरोना को मात देने के लिए सहजन वृक्ष की पत्तियां व फलियां मल्टी स्पेशल संजीवनी

April 14, 2021 08:57 PM

बरनाला, अखिलेश बंसल/करन अवतार:

एक साल के बाद भारत देश को भले ही वैक्सीन नसीब हो गई है लेकिन कोरोना संक्रमण की रफ्तार भी फिर से तेज होने लगी है। इस नामुराद बीमारी को मात देने के लिए एक मात्र संजीवनी सहजन पेड़ है। जो कोरोना को तो खत्म करने में सक्षम ही है उसके साथ ही माय-ग्रेन रोगी, किडनी रोग, ह्रदय रोगी, योन पीड़ा संक्रमण, टायफायड जैसी बीमारियों को जड़ से उखाड़ने और धरती को बिना किसी खाद के कृषि युक्त बनाने में मददगार है। भारतरत्न गुलजारी लाल नन्दा फाउंडेशन दिल्ली के चेयरमैन एवं उद्यमी विकास योजना जनकल्याण केंद्र के प्रबंध निदेशक के.आर.अरुण ने यह बात संक्रमण बचाव स्वास्थ्य चेतना अभियान के तहत वर्चुवल वार्ता में दी है। 

धरती का मित्र लेकिन माय-ग्रेन रोगी, किडनी रोग, ह्रदय रोगी, योन पीड़ा संक्रमण, टाइफाइड का दुश्मन है सहजन पेड़ : के.आर.अरुण


लापरवाही से बढ़ रहा संक्रमण:
के.आर.अरुण ने ज्यादातर लोग रोजी रोटी के चक्कर में ऐसे उलझें हैं, जिससे वह घर से बाहर निकलते वक्त लापरवाही बरत लेते हैं और बीमारियों के फैले संक्रमण के चपेट में आ जाते हैं। मौजूदा समय मे वैक्सीन के साथ साथ सेनेटाइजर, सोशल डिस्टेंस और मास्क प्रोटोकॉल है, लेकिन लोग नहीं पालन नहीं कर रहे, जिससे संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। इसे रोकने के लिए खानपान शुद्ध और इम्युनिटी बढाने की बातें समझना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि पंजाब व हरियाणा जैसे प्रदेश मेहनतकश लोगों के राज्य हैं जिन्हें हर परिवार सदस्य को संक्रमण से बचाना है।
कैसे करें इस्तेमाल-कैसा होगा लाभ:
शोध विशेषज्ञ समाज विज्ञानी भारतरत्न नन्दा जी के परम शिष्य के.आर.अरुण ने कहा कि सहजन पेड़ से निकलने वाली फल्लियां व पत्तों की सब्जी व काढ़ा संक्रमण भगाने व इम्यूनिटी बढ़ाने में बेहद उपयोगी है। इसमें 2 गिलास पानी उबलते पानी मे काली मिर्च, अदरक थोड़ी चीनी, काला नमक, अदरक से बने काढ़े का प्रयोग दिन में 3 बार काफी मददगार होगा। शाम की सब्जी में सहजन के पत्ते व फल्लियां आम सब्जी की तरह खाएं। यदि रसीली सब्जी बनाएंगे तो काढ़ा की तरह काम करेगा यह काफी फायदा देता है हर संक्रमण को शरीर के अंदर ही खत्म कर देता है। उनके अनुसार सहजन फलियों, पत्तों व इसके काढ़े से माय ग्रेन रोगी, किडनी रोग, ह्रदय रोगी, योन पीड़ा संक्रमण, टायफायड का पूरी तरह से खात्मा हो जाएगा। यह पेड़ धरती पर औषधि देव अवतार है, जिस मिट्टी में यह पेड़ लगेगा वह मिट्टी भी औषधि बनेगी। सहजन के पत्ते खराब पानी को भी शुद्ध बनाने में कारगार हैं।  

कृषि, वन व जंगलात विभागों को आना होगा आगे:
के.आर.अरुण ने कहा है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सुबह सायं स्नान के वक्त यदि नीम व सहजन की 10-10 पत्तियां पानी भरी बाल्टी में 30 मिनट पहले डाल दे तो वह पानी सबसे पावरफुल सेनेटाइजर होगा।

K R Arun
उन्होंने कहा कि सहजन मल्टी विटामिन है, जो 300 से अधिक रोगों में उपयोगी है। कृषि, वन व जंगलात विभाग सहजन का पौधारोपण ज्यादा से ज्यादा करवाएं। जमीन में लगे पौधों की ताकत बढ़ाने के लिए किसानों व मालियों को इसके पत्ते रस से डंठल इत्यादि का घोल बनाकर फसल में छिडक़ाव करवाने को कहें। पशु पालक इसके गिरे पत्ते भी पशुओं को चारे के साथ दें, तो दूध में इजाफा होगा, दूध व्यवसाय भी बढ़ेगा। क्योंकि यह पेड़ देवत्व रूप वृक्ष है। यदि दूध व्यवसाय में मिलावट हुई तो कुदरती दंड भी देने में कारगार है यह सहजन पेड़। गुलजारीलाल नन्दा फाउंडेशन द्वारा इस वृक्ष की महिमा को राष्ट्र कुपोषण मुक्त अभियान के तौर पर प्रोमोट किया जा रहा है।   

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान बरनाला बार में वकीलों का हुआ प्रशिक्षण सेमिनार, वरिष्ठ वकील हुए सम्मानित विधायक कुलजीत सिंह रंधावा ने सनोली में 22.5 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के काम का किया उद्घाटन मलोट के सिविल अस्पताल को मिला ‘ए’ ग्रेड सिविल अस्पताल बठिंडा का मेडिकल अफ़सर और सफ़ाई सेवक 5,000 रुपए रिश्वत लेते काबू