ENGLISH HINDI Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

सरकार तुरंत हिमाचल में भारी ओलावृष्टि और बेमौसमी बर्फ़बारी से फसल और बगीचों के नुक़सान का आँकलन करे

April 26, 2021 10:35 AM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा) प्रदेश कांग्रेस के महासचिव महेश्वर चौहान ने कहा कि हिमाचल सरकार तुरंत प्रदेश में हाल ही में भारी ओलावृष्टि और बेमौसमी बर्फ़बारी से सेब की फसल और बगीचों के नुक़सान का आँकलन करे और बागवानों को उचित मुआवज़ा प्रदान करे।उन्होंने कहा इस बर्फ़बारी/ओलावृष्टि का हमला किसी प्राकृतिक त्रासदी से कम नहीं प्रदेश के बाग़वान जो की हिमाचल के आर्थिकी का मज़बूत आधार है। इस त्रासदी स्थिति ने उनकी कमर तोड़ दी है और वो आज अपने आपको असहाय महसूस कर रहे है। देश के बड़े किसान नेताओं और क़िसान संगठनों ने प्रदेश के बागवानो के हालात पर चिंता जताई है परन्तु प्रदेश में सत्तासीन भाजपा सरकार के सिर पे जूँ नहीं रेंग रही।
महेश्वर चौहान ने कहा की सरकार तुरंत इस नुक़सान के आँकलन के लिय टीमें गठित करे और वानिकी एवं बाग़वानी विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ इन प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करके इस नुक़सान की भरपाई के लिय कोई नीतिगत योजना/सुझाव दे ताकि बागवानो को कुछ राहत पहुँचे। उन्होंने कहा कि सरकार फसल बीमा योजना KCC धारकों से काटी गयी किश्तों की समीक्षा करे और बीमा कंपनियों और बैंकों से चर्चा करके सुनिशचित करे की बाग़वानों को इस नुक़सान का मुआवज़ा मिले।महेश्वर चौहान ने कहा कि सरकार को ग़ौर करना चाहिए की जहां पर” ऐंटी-हेल -नेट”उपयोगकर्ता है वहाँ पर इस त्रासदी में ज़्यादा नुक़सान हुआ है। इसलिय ये अतिआवश्यक है कि इसकी गुणवत्ता और उपयोगिता पर भी ध्यान दिया जाय और नीतिगत योजना के निर्धारण की नितांत आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश का बाग़वानी क्षेत्र बहुत बुरे दौर से गुज़र रहा है इसे आर्थिक मदद से मज़बूत करने की ज़रूरत है। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस सरकार से ये माँग करती है की इस विषम स्थिति को देखते हुय सरकार मंडी मध्यस्थता योजना के अन्तर्गत HPMC द्वारा की गयी सेब की ख़रीद का लंबित भुगतान तुरंत प्रभाव से ज़ारी करे।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
बागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा- मुख्यमंत्री प्रदेश के लोगों से विश्वासघात करने वालों को जनता माफ नहीं करेगी: मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय: पुलिस साइबर लैब की स्थापना को स्वीकृति नीलामी एवं निविदा के माध्यम से आबकारी नीति को स्वीकृति स्टेज कैरिज बस रूटों के लिए आवेदन आमंत्रित सरकार ने नहीं बनाया विवेक अग्निहोत्री को ब्रांड एम्बेसडर राजभवन में अरूणाचल प्रदेश और मिज़ोरम का स्थापना दिवस आयोजित हमीरपुर क्षेत्र में केवी नादौन व केवी सलोह का लोकार्पण चिकित्सा अधिकारियों की मांगों और शिकायतों के निवारण के लिए समिति गठित: मुख्यमंत्री