ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
पंजाब

विडंबना: उम्र एक, नौकरी व शहादत एक साथ, चिताएं जलने का समय भी एक

April 28, 2021 08:47 PM

बरनाला/मानसा, अखिलेश बंसल:
सियाचिन में शहीद हुए पंजाब के दो जवानों सैनिक अमरदीप सिंह का बरनाला जिला के गांव कर्मगढ़ में और सैनिक प्रभजीत सिंह का जिला मानसा के गांव हाकमवाला में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। जिन्हें श्रद्धा सुमन भेंट करने कोरोना व चिलचिलाती गर्मी की परवाह नहीं करते दोनों जगह हजारों लोगों का सैलाब उमड़ा। गौरतलब है कि पंजाब सरकार ने दोनों शहीदों के परिवारों के लिए 50-50 लाख रुपए का एक्स-ग्रेशिया मुआवजा और परिवारों के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया जा चुका है।
शहीद प्रभजीत को बठिंडा से पहुंची सैन्य टुकड़ी ने दी सलामी:
जिला मानसा के उपमंडल बुढलाड़ा के गांव हाकमवाला के शहीद हुए सैनिक प्रभजीत सिंह (23) का उनके पैतृक गांव हाकमवाला के खेल स्टेडियम में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। जिसे मुखाग्नि बड़े भाई प्रितपाल सिंह बगगा ने दी। शहीद सैनिक प्रभजीत सिंह को 3 मीडियम एआरटीवाई बठिंडा कैंट से पहुंची सैनिकों की टुकड़ी ने सलामी दी। उससे पहले सैनिक के पार्थिव शरीर को मोटर साइकिलों के बड़े काफिले के साथ लाया गया। जहां पारिवारिक सदस्यों ओर रिश्तेदारों ने उनके अंतिम दर्शन किए। इस मौके पर प्रशासन की ओर से एडीसी (जनरल) सुखप्रीत सिंह सिद्ध, एसडीएम बुढलाड़ा सागर सेतिया, डीएसपी बुढलाड़ा प्रभजोत कौर, आप विधायक प्रिंसिपल बुद्ध राम व जिला प्रधान चरनजीत सिंह, सरदूलगढ़ के पूर्व विधायक अजीत इंद्र सिंह मोफर, शिअद के डॉ. निशान सिंह, शिअद (डेमोक्रेटिक) के मलकीत सिंह समाओ आदि ने श्रद्धांजलि भेंट की गई।    


शहीद अमरदीप को पिता ने दी मुखाग्नि:
शहीद सैनिक अमरदीप सिंह का अंतिम संस्कार जिला बरनाला के गांव कर्मगढ़ में राजकीय सम्मान के साथ किया गया। हालांकि इतिहास में पुत्र ही पिता को मुखाग्नि देते आए हैं, लेकिन यहां शहीद अमरदीप को मुखाग्नि उसके पिता मनजीत सिंह ने दी। शहीद सैनिक को श्रद्धांजलि भेंट करते डिप्टी कमिश्नर बरनाला तेज प्रताप सिंह फुलका और उप मंडल अधिकारी वरजीत सिंह वालीया ने शहीद सैनिक के परिवार के साथ हमदर्दी ज़ाहिर करते कहा कि सैनिक अमरदीप सिंह की अपनी ड्यूटी प्रति समर्पण भावना हमारे सब के लिए मिसाल है। उन कहा कि जिला प्रशासन परिवार के हमेशा के साथ है। इस मौके पर 21 पंजाब रेजीमेंट के नायब सूबेदार सुखदेव सिंह, मॉनिटरिंग रक्षा सेवाएं भलाई पंजाब के डिप्टी डायरेक्टर कर्नल (सेवामुक्त) जरनैल सिंह, भलाई प्रबंधक कैप्टन सुखपाल सिंह ने श्रद्धांजलि भेंट की।
यह कैसी विडंबना:
जिला बरनाला के अमरदीप सिंह और जिला मानसा के प्रभदीप सिंह (दोनों) की उम्र 23 साल है। दोनों की भारतीय सेना 21 पंजाब रेजीमेंट में नियुक्ति तीन साल पहले एक ही दिन हुई थी। गत 25 अप्रैल को सियाचिन की बर्फीली पहाडिय़ों में हिमस्लखन से दोनों की शहादत भी एक साथ हुई। सबसे बड़ी विडंबना यह रही कि दोनों की चिताएं भले ही अपने अपने से संबंधित जिला के गांवों में हुई लेकिन दोनों चिताओं को मुखाग्नि देने का समय एक ही रहा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान बरनाला बार में वकीलों का हुआ प्रशिक्षण सेमिनार, वरिष्ठ वकील हुए सम्मानित विधायक कुलजीत सिंह रंधावा ने सनोली में 22.5 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के काम का किया उद्घाटन मलोट के सिविल अस्पताल को मिला ‘ए’ ग्रेड सिविल अस्पताल बठिंडा का मेडिकल अफ़सर और सफ़ाई सेवक 5,000 रुपए रिश्वत लेते काबू