ENGLISH HINDI Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियांबागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान
राष्ट्रीय

टोक्यो ओलंपिक की तैयारी के लिए भारतीय खिलाड़ियों को विशेष सहायता प्रदान

July 20, 2021 08:44 AM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
भारतीय खिलाड़ी और टीमें टोक्यो ओलंपिक 2020 की 18 खेल विधाओं में भाग लेंगी। इनमें तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, बैडमिंटन, घुड़सवारी, तलवारबाजी, गोल्फ, जिम्नास्टिक, हॉकी, जूडो, रोइंग, शूटिंग, नौकायन, तैराकी, टेबल टेनिस, टेनिस, भारोत्तोलन और कुश्ती शामिल हैं।
सरकार ने भारतीय खिलाडियों/टीमों को उनके प्रशिक्षण, विदेशों में खेलने के अवसर और प्रतियोगिताओं के लिए लगातार सहायता प्रदान की है ताकि वे ओलंपिक में भाग लेने के लिए अधिकतम कोटा प्राप्त कर सकें और अपने पदक जीतने के अवसरों को बढ़ा सकें। चयनित खिलाड़ियों को राष्ट्रीय खेल संघों और राष्ट्रीय खेल विकास कोष की सहायता योजना से वित्त पोषण के साथ उनके खास प्रशिक्षण एवं प्रतिस्पर्धी अवसरों के लिए सहयोग दिया गया है। टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) में शामिल एथलीटों को 50,000/- रुपये प्रति माह का खास भत्ता, आउट ऑफ पॉकेट अलाउअन्स (ओपीए) दिया गया है। महामारी के समय के दौरान, भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के क्षेत्रीय केंद्रों, राज्य सरकारों और गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) की मदद से खिलाड़ियों को उनके घरों में उनके प्रशिक्षण और अभ्यास को बनाए रखने के लिए ज़रूरी खेल उपकरण जैसे बारबेल रॉड्स, वेट्स, एक्सरसाइज साइकिल, एयर पैलेट्स, टारगेट सिस्टम आदि प्रदान करके भी सहायता प्रदान की गई।
सरकार को विश्वास एवं आशा है कि भारतीय खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे और देश को गौरवान्वित करेंगे, क्योंकि भारत सरकार, भारतीय ओलंपिक संघ और राष्ट्रीय खेल संघों ने खिलाड़ियों को हर संभव सहायता प्रदान की है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस महंतस्वामी जी महाराज ने भारत रत्न अडवानी जी को भेजी शुभकामनाएं