ENGLISH HINDI Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

वर्षा जल संग्रहण के लिए उठाए जाएंगे कारगर कदम, अधिकारियों को दिए निर्देश

July 20, 2021 09:53 AM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा) उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि कांगड़ा जिला में वर्षा जल संग्रहण के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे इस के लिए वर्षा जल संग्रहण ढांचों की उचित देखरेख के लिए भी निर्देश दिए गए हैं। वर्षा जल संग्रहण और उसके उपयोग को लेकर आईपीएच विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए डा जिंदल ने कहा कि कांगड़ा जिला में वर्षा जल संग्रहण ढांचे विकसित करने के लिए काफी कार्य किया गया है इनके उपयोग को लेकर भी सार्थक कदम उठाने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि सभी विभागों को आपसी समन्वय स्थापित कर वर्षा जल संग्रहण के लिए कारगर कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि वर्षा के पानी के बहाव को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग द्वारा पंचायत स्तर पर भी वर्षा जल संग्रहण के लिए बेहतर कार्य किया है इसके साथ ही स्कूलों में भी जल संग्रहण के लिए ढांचे विकसित किए गए हैं।
उपायुक्त ने कहा कि वर्षा जल संग्रहण से पानी की कमी को भी पूरा किया जा सकता है इसमें जिला के सूखाग्रस्त क्षेत्रों के लिए वर्षा जल संग्रहण काफी कारगर साबित हो सकता है। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि जल के सदुपयोग को लेकर भी लोगों में जागरूकता फैलाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पेयजल स्रोतों के रखरखाव के लिए भी उचित कदम उठाएं ताकि लोगों को किसी भी स्तर पर पेयजल की किल्लत नहीं हो।
उपायुक्त ने आईपीएच विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बरसात में पेयजल भंडारण टैंकों का भी समय समय पर क्लोरीनेशन करवाई जाए ताकि जलजनित रोगों से बचाव हो सके। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि भारी बारिश से क्षतिग्रस्त पेयजल स्कीमों को भी त्वरित दुरूस्त करने के निर्देश आईपीएच विभाग के अधिकारियों को दिए गए हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
बागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा- मुख्यमंत्री प्रदेश के लोगों से विश्वासघात करने वालों को जनता माफ नहीं करेगी: मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय: पुलिस साइबर लैब की स्थापना को स्वीकृति नीलामी एवं निविदा के माध्यम से आबकारी नीति को स्वीकृति स्टेज कैरिज बस रूटों के लिए आवेदन आमंत्रित सरकार ने नहीं बनाया विवेक अग्निहोत्री को ब्रांड एम्बेसडर राजभवन में अरूणाचल प्रदेश और मिज़ोरम का स्थापना दिवस आयोजित हमीरपुर क्षेत्र में केवी नादौन व केवी सलोह का लोकार्पण चिकित्सा अधिकारियों की मांगों और शिकायतों के निवारण के लिए समिति गठित: मुख्यमंत्री