ENGLISH HINDI Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियांबागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान
राष्ट्रीय

कैरी बैग के 14 रुपए लेने पर विशाल मेगा मार्ट को 4000 का जुर्माना

September 14, 2021 08:38 AM

चंडीगढ़, संजय मिश्रा:
अपने ग्राहक से कैरी बैग का कीमत अलग से वसूलने पर विशाल मेगा मार्ट करनाल को उपभोक्ता आयोग ने 4000 रूपये का जुर्माना किया है और कैरी बैग की कीमत 14 रूपये को भी वापस करने का आदेश दिया है।
आज जहाँ तक़रीबन सभी दुकानदार या रोड साइड स्ट्रीट वेंडर अपने ग्राहकों को ख़रीदे गए सामान कैरी बैग में डालकर देता है और उस कैरी बैग के वो कोई अलग से कीमत नहीं वसूलता, वहीं देश में कुछ बड़े बड़े स्टोर ने अपना धंधा बना लिया है कि वो पहले अपने सामान की कीमत बाजार से कम बताते है फिर जब उपभोक्ता उनसे सामान खरीदता है तो उस सामान को कैरी बैग में डालने पर कैरी बैग का कीमत अलग से वसूलता है।
हालांकि आज के जागरूक ग्राहक स्टोर्स के इस गलत ब्यवहार को लेकर उपभोक्ता आयोग में शिकायत करते रहते है और उपभोक्ता आयोग इन स्टोर्स को जुर्माना भी लगाते रहते है फिर भी ये सुधरने का नाम नहीं ले रहे।
करनाल निवासी राजेश शर्मा ने अप्रैल 2019 में विशाल मेगा मार्ट से कुछ घरेलु सामान ख़रीदा फिर बिलिंग काउंटर पर उनसे पूछा गया कि सामान कैरी बैग में दाल दूँ तो राजेश शर्मा ने कहा हाँ जी कैरी बैग में डाल दीजिये। सामान लेकर जब वो घर पहुंचे और बिल के साथ सामान की मैचिंग की तो पाया कि कैरी बैग के 14 रूपये अलग से बिल में जोड़ दिए गए है। स्टोर मैनेजर से बात की गई लेकिन वो अपने नियम पर अड़े रहे कि हम तो कीमत लेकर ही कैरी बैग देते है, फ्री में नहीं देते। विवाद बढ़ने पर मामला करनाल जिला उपभोक्ता आयोग में पहुंचा और शिकायत संख्या 221 ऑफ़ 2019 दर्ज कर लिया गया।
नोटिस जारी होने पर विशाल मेगा मार्ट ने आयोग में अपना पक्ष रखते हुए कहा कि - केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय द्वारा बनाये गए प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमैनेट रूल्स 2011 के मुताबिक इस बात को साफ़ किया गया है कि रिटेलर द्वारा किसी भी ग्राहक को कैरी बैग फ्री में उपलब्ध नहीं कराया जाएगा। यही नहीं प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट रूल 2016 के रूल 15 के मुताबिक भी स्टोर फ्री कैरी बैग देने को बाध्य नहीं है। स्टोर ने आयोग को बताया की पूरे देश में स्टोर के चेन खुले हुए है और सभी कर्मचारी का ब्यवहार ग्राहक के प्रति नम्र एवं सेवा भाव से परिपूर्ण है और किसी भी ग्राहक को कभी भी परेशान नहीं किया गया है सो इस शिकायत को ख़ारिज कर दिया जाये।
जवाब में शिकायतकर्ता राजेश शर्मा ने आयोग को बताया कि केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने 27 मार्च 2018 को एक नई नोटिफिकेशन जारी कर प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट रूल 2011 एवं 2016 को समाप्त कर दिया है जिस कारण स्टोर अब कैरी बैग का कीमत ग्राहकों से वसूल नहीं सकता, ये अवैध है। शिकायत कर्ता ने आयोग को बताया कि चंडीगढ़ राज्य उपभोक्ता आयोग ने लाइफस्टाइल इंटरनेशनल बनाम पंकज चंद घोटिया के केस में 18 मार्च 2019 को जिला आयोग द्वारा कैरी बैग की कीमत वसूलने पर लगाए गए जुर्माने को सही ठहराया है। उन्हौने बताया कि स्टोर सेल ऑफ़ गुड्स एक्ट के मुताबिक भी फ्री कैरी बैग देने को बाध्य है।
दोनों पक्षों को सुनने के बाद आयोग ने 18 अगस्त 2021 को अपने फैसले में कहा कि - स्टोर द्वारा अपने ग्राहकों से कैरी बैग की कीमत वसूलना उपभोक्तावाद के सिद्धांत के खिलाफ है। जब केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने 2018 में नोटिफिकेशन जारी कर पिछले सभी नियम एवं रूल को रद्द कर दिया तो फिर स्टोर को कोई हक़ नहीं है कि वो इस रद्द किये हुए नियम के तहत ग्राहकों से कैरी बैग की कीमत वसूलता रहे। आयोग के अध्यक्ष जसवंत सिंह ने विशाल मेगा मार्ट को कैरी बैग की कीमत 14 रूपये वापस करने के साथ ही मानसिक यातना एवं मुकदमा खर्च के रूप में 4000 रुपया शिकायतकर्ता को देने का आदेश दिया।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस महंतस्वामी जी महाराज ने भारत रत्न अडवानी जी को भेजी शुभकामनाएं