ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
पंजाब

गौ सेवा आयोग ने गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने के लिए राज्यपाल को माँग पत्र सौंपा

September 19, 2021 09:11 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब गौ सेवा आयोग के चेयरमैन के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल ने राज भवन में पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित को गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने के लिए भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को मामले की सिफारिश करने के लिए माँग पत्र सौंपा।   

सभी राज्यों में गौ हत्या पर पूर्ण प्रतिबंध और समान कानून की मांग


राज भवन के बाहर मीडिया को संबोधन करते हुए चेयरमैन श्री शर्मा ने बताया कि हमने राज्यपाल से माँग की है कि भारतीय संविधान के चैप्टर 4 के आर्टीकल 48 में संशोधन करके गौ हत्या पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाये और इस सम्बन्धी सभी राज्यों में समान कानून बनाया जाये। माँग पत्र के द्वारा गौ हत्या के लिए मौत की सजा की व्यवस्था करने और गौवंश की सुरक्षा के प्रति कड़े कदम उठाने के अलावा सरकारी गौशालाओं को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने की माँग भी की गई।
चेयरमैन ने कहा कि खुशनुमा माहौल में हुए विचार-विमर्श दौरान राज्यपाल से अपील की गई कि वह भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने के लिए सिफारिश करें और राज्यपाल ने भी इस सम्बन्धी हर संभव सहायता का भरोसा दिया।
चेयरमैन ने राज्यपाल को बताया कि गाय भारतीय संस्कृति की रीढ़ की हड्डी है और सनातन धर्म की आध्यात्मिक आस्था को दर्शाती है परन्तु कूड़ा खाकर जीने के लिए मजबूर है। इसके अलावा भू-माफिया ने देश में ज़मीन के बड़े हिस्से पर कब्ज़ा कर रखा है जिस कारण गायों को स्थायी तौर पर आसरा नहीं दिया जा रहा। इसका निष्कर्ष यह निकलता है कि हर रोज़ गौवंश और लोगों में टकराव की स्थिति बनती है और सडक़ हादसे होते रहते हैं। इसी तरह देश में हर रोज़ गायों की बेरहमी से हत्या हो रही है परन्तु कड़े कानूनों की अनुपस्थिति के चलते गायों की तस्करी और कत्ल करने वाले आसानी से बच जाते हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान बरनाला बार में वकीलों का हुआ प्रशिक्षण सेमिनार, वरिष्ठ वकील हुए सम्मानित विधायक कुलजीत सिंह रंधावा ने सनोली में 22.5 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के काम का किया उद्घाटन मलोट के सिविल अस्पताल को मिला ‘ए’ ग्रेड सिविल अस्पताल बठिंडा का मेडिकल अफ़सर और सफ़ाई सेवक 5,000 रुपए रिश्वत लेते काबू