ENGLISH HINDI Tuesday, November 30, 2021
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
कार निर्माताओं को बायो-एथेनॉल से चलने वाले इंजन बनाने के होंगे निर्देशतकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के 25 अधिकारियों को मिली तरक्कीज़ायका प्रोजेक्ट में भ्रष्टाचार पर भाजपा सरकार चुप क्यों: कांग्रेसडिजिटल इंडिया की दिशा में तत्परता से कार्य कर रही बिहार सरकारआजादी अमृत महोत्सव मनाने हेतु युवाओं का, युवाओं द्वारा और युवाओं के लिए शो का आयोजनपंजाब सरकार के मुख्य सचिव द्वारा नाबार्ड वित्तीय सहायता प्राप्त परियोजनाओं की समीक्षादिव्यांगजनों के कौशल प्रशिक्षण हेतु एचपीकेवीएन की पहलकर संबंधी मामलों पर जिला स्तरीय प्रशनोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित
चंडीगढ़

भगवान वाल्मीकि के प्रकटोत्सव अवसर पर हर्षोल्लास और धूमधाम से निकाली शोभायात्रा

October 16, 2021 06:29 PM

वाल्मीकि जी के आदर्शों पर चलकर जीवन को सफल बनाया जा सकता है: लव कुमार

चंडीगढ़: भगवान वाल्मीकि शोभायात्रा आयोजक कमेटी चंडीगढ़ के चेयरमैन लव कुमार और पूर्व चेयरमैन गुरचरण सिंह की अगुवाई में भगवान वाल्मीकि के प्रकटोत्सव अवसर पर आज शनिवार को बैंडबाजों और सुंदर झांकियों के साथ एक भव्य शोभायात्रा हर्षोल्लास और धूमधाम से राम दरबार से निकाली गई।

भगवान वाल्मीकि की पालकी को बहुत सुंदर तरीके से सजाया गया था। भगवान वाल्मीकि की सुंदर पालकी और उनके गुणगान से शहर भक्तिमय बन गया। इस मौके पर भगवान श्री राम, लव कुश, के सहित अन्य झांकियां आकर्षण का केंद्र रही। विभिन्न कीर्तन मंडलियों और बैंड पार्टियों ने भजन कीर्तन के माध्यम से भगवान वाल्मीकि का गुणगान किया। शोभायात्रा में हजारों की संख्या में समुदाय से जुड़े लोगों ने भाग लेते हुए भगवान वाल्मीकि का आशीर्वाद प्राप्त किया।समाज की महिलाओं ने इस मौके कलश यात्रा भी निकाली ।

इस अवसर पर कमेटी के महासचिव विजय लोहेरा ने बताया कि शोभायात्रा में विभिन्न धार्मिक संगठनों, ट्रेड यूनियनों व समाज के अन्य बुद्धिजीवियों के अलावा वाल्मीकि समाज व अन्य ने भारी संख्या में भाग लिया । शोभायात्रा यात्रा में भगवान वाल्मीकि जी की रचनाओं का गुणगान भी हुआ ।शोभायात्रा के दौरान समुदाय के भक्तों में उत्साह देखते ही बनता था। भगवान वाल्मीकि शोभायात्रा वाल्मीकि आश्रम फेस -1 राम दरबार से शुरू हो कर इंडस्ट्रीयल एरिया सैक्टर 31, 32, 20, 21, 22, 23, 24 से होते हुए दैनिक भास्कर कालोनी सैक्टर 25 में सम्पन्न हुई ।

विभिन्न सेक्टर्स की मार्केट्स में जगह-जगह पालकी का स्वागत फूलों की वर्षा से किया गया। इसके अलावा श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह प्रसाद भी वितरित किया गया।इस दौरान विभिन्न सैक्टरों की मार्किट में शोभायात्रा के स्वागत हेतु पंडाल लगाए गए थे तथा शोभायात्रा में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं के लिए चाय-पकोड़े का लंगर भी लगाया गया था।

भगवान वाल्मीकि शोभायात्रा आयोजक कमेटी चंडीगढ़ के चेयरमैन लव कुमार ने भगवान वाल्मीकि के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला और उनके मार्ग का अनुसरण करने का आह्वान किया। लव कुमार ने लोगों से महर्षि वाल्मीकि के दिखाए रास्ते पर चलने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि वाल्मीकि जी के आदर्शों पर चलकर जीवन को सफल बनाया जा सकता है। उनकी रचनाओं ने समाज को एक नई दिशा प्रदान की।

शोभायात्रा में वाल्मीकि समाज द्वारा रोष प्रकट करने हेतु पूर्व चेयरमैन गुरचरण सिंह पर लगे 68 लाख के नोटिस के मुद्दे पर गाड़ियों पर लगाए गए बैनर भी आकर्षण का केंद्र रहे ।

पूर्व चेयरमैन गुरचरण सिंह ने कहा इस प्रकट उत्सव पर हमें प्रण करना चाहिए कि वाल्मीकि समाज की आने वाली पीढ़ियों को शिक्षित होकर व नशों से दूर रह कर समाज को आगे बढ़ाना चाहिए ।

इस शोभायात्रा में लव कुमार,गुरचरण सिंह,कुलदीप ढिलोड,गीता राम, भगतराज तिशावर, के.पी.गहलोत ,रजिंदर मकवाना, समय सिंह,कालू राम सूद,प्रवीण शाह,रवि आदिवाल, रजिंदर कांगड़ा,सोनू गहलोत

रतन चौहान, पवन अटवाल, सुनील बोध, संजीव राही, मनोज लारा, राम कुमार गहलोत, विजय कुमार, अमित कुमार, करण सिंह मकवाना, रघु, रवि राणा, जोनी, सुभाष गहलोत, आकाश मकवाना, सतबीर सिंह, ऋषि तुषामर, राजू चिनयाने, मीनू मलिक, संजू भूमक, प्रमोद चांवरिया, श्याम लाल घावरी, ओम पाल चावर, कृष्ण कुमार चढ़ढा, ओम प्रकाश सैनी, ज्योति हंस इत्यादि ने भाग लिया ।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
अल्केमिस्ट अस्पताल पंचकूला ने अंगदानी निपुन जैन के परिवार को सम्मानित किया स्पेशलाइज्ड पैथोलॉजी चेन ऑनक्वेस्ट लेबोरेटरीज ने उत्तर भारत में अपने विस्तार की योजना बनाई - पंचकुला में अत्याधुनिक लैब का किया शुभारंभ बाजरा, काढ़ा, योग, ध्यान और सकारात्मक सोच स्वास्थ्य के लिए उत्तम : गुरु मनीष योग एजुकेशन एंड हेल्थ, चंडीगढ़ में संविधान दिवस "आजादी का अमृत महोत्सव" मनाया नॉर्थ जोन एआईयू मीट में भाग लेंगे 150 से अधिक वाइस चांसलर सेक्रेटरी चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड राकेश पोपली ने गुरुद्वारा साहिब में टेका माथा: बाबा जी का आशीर्वाद किया प्राप्त पंजाब विधानसभा चुनाव 2022: मजदूर किसानों के हितों और अधिकारों के लिए "क्रांतिकारी मजदूर किसान पार्टी पंजाब" की घोषणा मोज एप ने लॉन्च किया “मोज नेक्स्ट पंजाबी स्टार” टैलेंट हंट 552 किलो का केक काट कर मनाया श्री गुरु नानक देव जी का प्रकटोत्सव चाय पे चर्चा: विकास के कार्यों को एजेंडा बना कर चुनाव लड़ा जाएगा: अरुण सूद