ENGLISH HINDI Tuesday, November 30, 2021
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
कार निर्माताओं को बायो-एथेनॉल से चलने वाले इंजन बनाने के होंगे निर्देशतकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के 25 अधिकारियों को मिली तरक्कीज़ायका प्रोजेक्ट में भ्रष्टाचार पर भाजपा सरकार चुप क्यों: कांग्रेसडिजिटल इंडिया की दिशा में तत्परता से कार्य कर रही बिहार सरकारआजादी अमृत महोत्सव मनाने हेतु युवाओं का, युवाओं द्वारा और युवाओं के लिए शो का आयोजनपंजाब सरकार के मुख्य सचिव द्वारा नाबार्ड वित्तीय सहायता प्राप्त परियोजनाओं की समीक्षादिव्यांगजनों के कौशल प्रशिक्षण हेतु एचपीकेवीएन की पहलकर संबंधी मामलों पर जिला स्तरीय प्रशनोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित
चंडीगढ़

फेसबुक द्वारा आयोजित पहले गेमिंग इवेंट में देश भर से डेवलपर्स, पब्लिशर्स और क्रिएटर्स ने हिस्सा लिया

October 20, 2021 08:17 PM

2 दिनों तक चले वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान गेमिंग विशेषज्ञों, पब्लिशर्स एवं क्रिएटर्स ने सत्रों का आयोजन किया तथा यूज़र्स को फेसबुक पर आगे बढ़ने, विकसित होने और मोनेटाइज़ेशन के बारे में जानकारी दी, फेसबुक गेमिंग के ज़रिए लोग गेम्स खेल सकते हैं, गेमिंग वीडियोज़ देख सकते हैं तथा गेमिंग कंटेंट एवं ग्रुप्स के साथ कनेक्ट कर सकते हैं

चंडीगढ़ (आर.के.शर्मा)

फेसबुक ने भारत में अपनी तरह के पहले गेमिंग इवेंट एफबी गेमिंग प्रेस स्टार्ट का आयोजन किया। दो दिनों तक चले इस वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान गेम डेवलपर्स, पब्लिशर्स और क्रिएटर्स ने कई जानकारीपूर्ण सत्रों का आयोजन किया, इन सत्रों के माध्यम से उन्होंने बताया कि फेसबुक पर यूज़र अपनी गेमिंग मौजूदगी को कैसे मजबूत बना सकते हैं और कैसे नए दर्शकों के साथ जुड़ कर अपनी कम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं।

फेसबुक पर, लोग रोचक गेमिंग वीडियोज़ ढूंढ सकते हैं, अपने पसंदीदा क्रिएटर और गेम टाइटल को फॉलो कर सकते हैं, गेमिंग ग्रुप और चैट में अच्छे कनेक्शन बना सकते हैं, नए गेम्स सर्च कर सकते हैं, उन दुनिया भर के लोगों के साथ गेम्स खेल सकते हैं। और सबसे बड़ी बात यह है कि यूजर ये सब कुछ एक ही स्थान से कर सकते हैं।

कार्यक्रम के दौरान जियो हंट, वाईस प्रेज़ीडेन्ट, गेमिंग बिज़नेस एण्ड ऑपरेशन्स, फेसबुक, अजीत मोहन, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं वाईस प्रेज़ीडेन्ट, भारत और मनोहर होटचंदानी, बिज़नेस डेवलपमेन्ट डायरेक्टर, फेसबुक ने सम्बोधित किया।

पहले दिन #एमबी गेमिंग प्रेस स्टार्ट के दौरान गेमिंग पब्लिशर्स और डेवलपर्स को जानकारी दी गई कि किस तरह वे मोनेटाइज़ेशन, ऑगमेन्टेड रिएल्टी एवं फेसबुक के इंस्टेन्ट गेम्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से फेसबुक पर अपने गेम को सुपरचार्ज कर सकते हैं। दूसरे दिन क्रिएटर्स, पब्लिशर्स और ईस्पोर्ट्स कंपनियों को फेसबुक के गेमिंग क्रिएटर प्रोग्राम के बारे में जानने का मौका मिला, इस सत्र के दौरान महत्वाकांक्षी क्रिएटर्स को मोनेटाइज़ेशन टूल्स के बारे में जानकारी दी गई ताकि वे प्लेटफार्म पर कमाई भी कर सकें। इस दिन कई रीजनल गेमिंग क्रिएटर्स की सफलता की कहानियों के बारे में भी बताया गया जैसे मि. एण्ड मिसेज़ ओपी- बिजनौर से पति-पत्नी की गेमर जोड़ी जिन्होंने फेसबुक पर स्ट्रीमिंग शुरू की और आज उनकी कम्युनिटी बहुत अधिक बढ़ गई है; इसी तरह कानपुर से रॉग स्ट्रीम, जो भारत की सबसे बड़े फेसबुक गेमिंग होमग्रोन फीमेल क्रिएटर हैं, उनके 2 मिलियन से अधिक फॉलोवर्स हैं; गुवाहाटी से मिस्टिक इग्नाईट, जो फेसबुक गेमिंग के लिए भारत की पहली महिला पार्टनर हैं।

इस अवसर पर मनोहर होटचंदानी, बिज़नेस डेवलपमेन्ट डायरेक्टर, फेसबुक इंडिया ने कहा, ‘‘भारत दुनिया में सबसे तेज़ी से विकसित होते गेमिंग मार्केट्स में से एक है, फेसबुक पर गेमिंग की तरफ लोगों का झुकाव बहुत अधिक बढ़ रहा है, खासतौर पर गेमिंग वीडियो की व्यूअरशिप पिछले साल के दौरान 530 फीसदी से भी ज़्यादा बढ़ी हैं। हम भारत में गेमिंग इकोसिस्टम के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम उन लोगों को उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं, जिन्हें गेमिंग कंटेंट पसंद है और साथ ही उद्योग जगत को प्रोत्साहन देने वाले कारोबारों को भी बढ़ावा देना चाहते हैं।’’

फेसबुक पर, लोग रोचक गेमिंग वीडियोज़ ढूंढ सकते हैं, अपने पसंदीदा क्रिएटर और गेम टाइटल को फॉलो कर सकते हैं, गेमिंग ग्रुप और चैट में अच्छे कनेक्शन बना सकते हैं, नए गेम्स सर्च कर सकते हैं, उन दुनिया भर के लोगों के साथ गेम्स खेल सकते हैं। और सबसे बड़ी बात यह है कि यूजर ये सब कुछ एक ही स्थान से कर सकते हैं।

फेसबुक गेमिंग के माध्यम से डेवलपर्स को ऐसे टूल्स मिलते हैं, जो उन्हें अपने गेम को मोनेटाइज़ करने, विकसित करने में मदद करते हैं, वहीं गेमिंग क्रिएटर्स को भी अपनी कम्युनिटी बनाने और प्लेटफॉर्म पर मोनेटाइज़ेशन के ज़रिए कमाने का अवसर भी मिलता है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
अल्केमिस्ट अस्पताल पंचकूला ने अंगदानी निपुन जैन के परिवार को सम्मानित किया स्पेशलाइज्ड पैथोलॉजी चेन ऑनक्वेस्ट लेबोरेटरीज ने उत्तर भारत में अपने विस्तार की योजना बनाई - पंचकुला में अत्याधुनिक लैब का किया शुभारंभ बाजरा, काढ़ा, योग, ध्यान और सकारात्मक सोच स्वास्थ्य के लिए उत्तम : गुरु मनीष योग एजुकेशन एंड हेल्थ, चंडीगढ़ में संविधान दिवस "आजादी का अमृत महोत्सव" मनाया नॉर्थ जोन एआईयू मीट में भाग लेंगे 150 से अधिक वाइस चांसलर सेक्रेटरी चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड राकेश पोपली ने गुरुद्वारा साहिब में टेका माथा: बाबा जी का आशीर्वाद किया प्राप्त पंजाब विधानसभा चुनाव 2022: मजदूर किसानों के हितों और अधिकारों के लिए "क्रांतिकारी मजदूर किसान पार्टी पंजाब" की घोषणा मोज एप ने लॉन्च किया “मोज नेक्स्ट पंजाबी स्टार” टैलेंट हंट 552 किलो का केक काट कर मनाया श्री गुरु नानक देव जी का प्रकटोत्सव चाय पे चर्चा: विकास के कार्यों को एजेंडा बना कर चुनाव लड़ा जाएगा: अरुण सूद