ENGLISH HINDI Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
 
हरियाणा

ज्ञान के मंदिरों के माध्यम से विद्यार्थियों को बनाएंगे वृक्ष दूत: कंवरपाल

October 29, 2021 10:23 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा के वन, शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री कंवर पाल ने वन विभाग के सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों से अपील की है कि वे प्रकृति ज्ञान को समाज के हर वर्ग तक पहुंचाने के लिए प्रदेश के सभी स्कूलों व कॉलेजों में विद्यार्थियों को वृक्ष दूत बनाएं। श्री कंवर पाल वन प्रशिक्षण केन्द्र पिजौंर में डिप्टी रेंजर व फॉरेस्टर को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि हमारा मुख्य उदेश्य पर्यावरण संरक्षण है और इसके लिए हम ऐसी योजना लाना चाहते हैं जिससे पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ लोगों के आर्थिक संसाधनों में भी वृद्धि हो। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा फलदार पौधों का रोपण किया जाएगा और इनके संरक्षण की जिम्मेदारी आम जन की होगी। मंत्री कंवर पाल ने कहा कि मैं जब भी पुराने पेड़ों को देखता हूं तो ऐसा लगता है यह पेड़ नहीं बल्कि पेड़ के रूप में हमारे पूर्वज खड़े हैं जो शताब्दियों से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में हमारे द्वारा किए गए कार्यों के साक्षी हैं। उन्होंने अपील की कि हमारे पूर्वजों ने जो खूबसूरत धरती हमें उपहार स्वरूप दी है उसे हम भी अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए संरक्षित रखें।
उन्होंने कहा कि डिप्टी रेंजर तथा फॉरेस्टर लोगों के बीच वन विभाग के अधिकारी बन कर नहीं बल्कि पर्यावरण प्रहरी बनकर कार्य करें। उन्होंने प्रशिक्षण एवं अनुसंधान केन्द्र पिंजौर की प्रशंसा करते हुए कहा कि केन्द्र ने 30 लाख पौधों के पौधारोपण का लक्ष्य प्राप्त कर सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने वन प्रशिक्षण मंडल की गतिविधियों एवं पाठ्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह केवल वन विभाग के अधिकारियों के लिए ही नहीं बल्कि हरियाणा के युवाओं के लिए भी प्रकृति ज्ञान का केन्द्र है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
मनसा देवी मंदिर के प्रवेश द्वार के नजदीक खुले सपा सेंटर्स पर चल रहा देह व्यापार का अवैध धंधा, पंचकुला धीरे धीरे बन रहा थाईलैंड बेसहारा पशुओं से दुर्घटनाओं में मृत्यु या दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक दी जाती है वित्तीय सहायता विधानसभा बजट सत्र दौरान दो विधेयक पारित किए ईवीएम की फेक न्यूज अपलोड करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश 25 फरवरी को गुरुग्राम में होगा मैराथन आयोजन हुक्का चलाने पर 85 सचांलक गिरफ्तार, 44 मामले, 353 हुक्के बरामद इंटरनेट बंद होने से परीक्षार्थी असमंजस में, रास्ते बंद होने से ट्रांसपोर्टर बेहाल लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता हो जाएगी लागू – मुख्य निर्वाचन अधिकारी रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन का हुआ शुभारंभ बोर्ड परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां निर्धारित