ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
चंडीगढ़

कृत्रिम हाथ शिविर 'एक हाथ आशा का' संपन्न

November 15, 2021 09:43 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
चार दिवसीय 'एक हाथ आशा का', नि:शुल्क कृत्रिम हाथ शिविर, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (सीयू) में संपन्न हुआ। शिविर में कुल 1532 लाभार्थियों को कृत्रिम हाथ लगाए गये। समापन समारोह में सीयू के चांसलर के पीआरओ प्रोफेसर आरएस बावा मुख्य अतिथि थे।
रोटरी क्लब चंडीगढ़ सेंट्रल द्वारा रोटरी क्लब ऑफ पूना डाउनटाउन के सहयोग से इस नि:शुल्क एलएन4 हाथ वितरण एवं प्रशिक्षण शिविर "एक हाथ आशा का" का आयोजन किया गया था।
आशीष मिढा, प्रेसीडेंट, रोटरी क्लब चंडीगढ़ सेंट्रल ने कहा कि वे सीयू के सहयोग के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन के शुक्रगुजार हैं। फरवरी या अप्रैल, 2022 में इसी तरह का एक और शिविर लगाने की योजना बनाई जा रही है। हाथों का निर्माण एलेन मीडोज प्रोस्थेटिक हैंड फाउंडेशन, यूएसए द्वारा किया गया है। शिविर में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित विभिन्न राज्यों के दिव्यांगजनों ने लाभ उठाया।
नि:शुल्क अंग शिविर 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों और बुजुर्गों के लिए था, जिन्होंने किसी दुर्घटना में अपना हाथ खो दिया था या इसे अन्यथा काटना पड़ा था। अमेरिका द्वारा निर्मित हाथ, जिनका वजन 400 ग्राम है।
डॉ. आरएस बावा, प्रो, सीयू चांसलर, ने कहा, “यह उत्तरी क्षेत्र में इस तरह का पहला शिविर था। यह हाथ लगवाने वाले लाभार्थी दिन-प्रतिदिन के कार्यों को करने में सक्षम होंगे। प्रोस्थेटिक हाथ पहले ही 80 देशों में लगभग 60,000 लोगों पर फिट किए जा चुके हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्र आरडब्ल्यूए, से. 27-डी की एजीएम में सेक्टर के रखरखाव की प्रशंसा की, बबला ने सेक्टर की डायरेक्टरी रिलीज़ की एसजेवीएन ने किया उत्तरी क्षेत्र के सतर्कता अधिकारियों के लिए क्षमता निर्माण प्रशिक्षण एवं पारस्‍परिक विचार-विमर्श कार्यक्रम का आयोजन चंडीगढ़ प्रेस कल्ब में तीन दिवसीय जर्निलिस्ट लिटरेचर फेस्टिवल शुरु ओम महादेव कांवड़ सेवादल कराएगा शिव महापुराण कथा एवं 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला; 8 बैलेट पेपर वैलिड किए, 'आप' के कुलदीप कुमार मेयर घोषित भाजपा की एक महीने की कोशिशों को लगा झटका: बांसल एनसीसी कैडेट्स ने गर्व सहित महिला दिवस मनाया समाजसेवी सुरिंदर वर्मा को सम्मानित किया सरस मेला हुआ सम्पन्न, करीब 72 लाख रुपये की हुई बिक्री