ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
हरियाणा

डाक्टरों ने फेफड़ों की नामुराद बीमारी (सीओपीडी) से बचने के लिए इसके लक्ष्णों तथा परहेज के बारे किया जागरूक

November 18, 2021 06:42 PM

पंचकूला, फेस2न्यूज:
फेफड़ों की नामुराद खांसी (सीओपीडी) अब उपचारयोग तथा बचाव योगय बीमारी बन गई है, जिस कारण खांसी, बलगम या सांस फूलने की बीमारी होती है। एक अनुमान अनुसार भारत में हर वर्ष 5 लाख सीओपीडी के कारण मारे जाते हैं। सीओपीडी के कारण एडज, डायबिटिज, मलेरिया तथा तपदिक के कारण होने वाली कुल मौतों से भी अधिक मौतें होती हैं। सीओपीडी के बारे बकायदा जागरूकता तथा इसका तुरंत इलाज करवाना बहुत जरूरी है।
पारस अस्पताल के फेफड़ों के रोगों के माहिर डाक्टर ने बताया कि उनके पास एमरजैंसी में एक ऐसा मरीज आया, जिसको सांस लेने में तकलीफ थी तथा वह बतौर इंजीनियर काम करता था, पर लगातार धूम्रपान करता था। उसको लगातार खांसी के अलावा सांस की तकलीफ थी तथा वह सीधा लेट भी नहीं सकता था। टेस्ट करने पर पता लगा कि उसको पूरी आक्सीजन नहीं मिल रही थी। उसको तुरंत इलाज के लिए आईसीयू ले जाया गया। इलाज के बाद वह जल्द ही ठीक हो गया तथा कुछ दिनों के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।
डाक्टरों ने बताया कि सीओपीडी भारत में सांस की एक बड़ी बीमारी बनती जा रही है, क्योंकि इस कारण मौत दर बहुत ज्यादा हो गया है। उन्होंने बताया कि सीओपीडी फेफड़ों की एक जानलेवा बीमारी है, जिस कारण फेफड़ों में सोजिश तथा आक्सीजन की मात्रा घट जाती है, यहां तक कि फेफड़ों की सांस लेने की समर्था भी घट जाती है। धूम्रपान करने वाले लोगों में 40 वर्ष से अधिक उम्र में यह बीमारी आम है। इस बीमारी के लक्ष्णों में खांसी, सांस फूलना तथा बलगम आना शामिल है।
उन्होंने बताया कि इन लक्ष्णों की सूरत में स्पाइरोमिट्री टेस्ट किया जाता है, जिसमें मरीज को जोर से एक यंत्र में फूंक मारने के लिए कहा जाता है, जिससे फेफड़ों में से हवा बाहर आने की समर्था तथा ताकत का पता लगता है। इससे सीओपीडी किस चरण पर है, इस बात का भी पता लग जाता है। डाक्टरों ने बताया कि सीओपीडी के कारण होने वाली 10 मौतों में 8 ऐसी होती हैं, जो धूम्रपान के आदी होते हैं। इस बीमारी से बचने के लिए धूम्रपान का त्याग तथा सूखी खांसी का समय पर इलाज बहुत जरूरी है।
डाक्टरों ने बताया कि अच्छी जीवनशैली के लिए व्यायाम, फिजीयोथैरेपी तथा योगा जरूरी है, इसके अलावा निमोनिया से बचने के लिए अग्रणि टीकाकरण करवाना चाहिए। कोविड-19 के कारण सीओपीडी के मरीजों के लिए अधिक जोखिम भरा होता है। ऐसे मरीजों को कोविड की वेक्सीन भी लेनी चाहिए।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
मनसा देवी मंदिर के प्रवेश द्वार के नजदीक खुले सपा सेंटर्स पर चल रहा देह व्यापार का अवैध धंधा, पंचकुला धीरे धीरे बन रहा थाईलैंड बेसहारा पशुओं से दुर्घटनाओं में मृत्यु या दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक दी जाती है वित्तीय सहायता विधानसभा बजट सत्र दौरान दो विधेयक पारित किए ईवीएम की फेक न्यूज अपलोड करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश 25 फरवरी को गुरुग्राम में होगा मैराथन आयोजन हुक्का चलाने पर 85 सचांलक गिरफ्तार, 44 मामले, 353 हुक्के बरामद इंटरनेट बंद होने से परीक्षार्थी असमंजस में, रास्ते बंद होने से ट्रांसपोर्टर बेहाल लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता हो जाएगी लागू – मुख्य निर्वाचन अधिकारी रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन का हुआ शुभारंभ बोर्ड परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां निर्धारित