ENGLISH HINDI Wednesday, January 26, 2022
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
घूसखोरी मामले में दिल्ली पुलिस का निरीक्षक और दो अन्य कर्मी गिरफ़्तारअपराधिक पृष्टभूमि की जानकारी देने वाले फार्म नंबर 26 के बारे में निर्वाचन आयोग द्वारा स्पष्टीकरणनामांकन पत्र दाखि़ल करते समय उम्मीदवार संग दो व्यक्ति जा सकेंगे रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालयसिद्धू पंजाब की सियासत के ड्रामा क्वीन: चड्ढाश्री काली माता मंदिर में बेअदबी की कोशिश करने वाले पर दर्ज हो 302 का मुकदमा: सिंगलाडेराबस्सी विधायक ने नहीं निभाई जिम्मेदारी:खन्नापंजाब किसान दल और इंसानियत लोक विकास पार्टी गठबंधन ने चुनाव लड़ने का किया ऐलानचुनाव आचार संहिता लागू होने के उपरांत पंजाब में 74.90 करोड़ रुपए की वस्तुएँ ज़ब्तः सीईओ
चंडीगढ़

बाजरा, काढ़ा, योग, ध्यान और सकारात्मक सोच स्वास्थ्य के लिए उत्तम : गुरु मनीष

November 28, 2021 08:38 PM

चंडीगढ़ प्रेस क्लब में नि:शुल्क चिकित्सा जांच शिविर आयोजित, आयुर्वेद में है सभी रोगों को दूर करने की शक्ति : गुरु मनीष  

चंडीगढ़ (आर.के.शर्मा))

चंडीगढ़ प्रेस क्लब में नि:शुल्क आयुर्वेदिक चिकित्सा जांच शिविर संपन्न हुआ। चंडीगढ़ प्रेस क्लब द्वारा शुद्धि वैलनेस क्लीनिक एवं अस्पताल तथा हिम्स (अस्पताल एवं एकीकृत चिकित्सा विज्ञान संस्थान, डेरा बस्सी) के सहयोग से मुफ्त चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया था। शिविर के बाद प्रसिद्ध आयुर्वेद विशेषज्ञ गुरु मनीष ने आयुर्वेद व प्राकृतिक चिकित्सा में वर्णित आहार पर आधारित स्वस्थ जीवन के बारे में एक व्याख्यान दिया। 

शुद्धि आयुर्वेद के संस्थापक गुरु मनीष ने स्वस्थ जीवन पर स्वास्थ्य व्याख्यान देते हुए कहा, आयुर्वेद में सभी रोगों को ठीक करने की शक्ति है। COVID और डेंगू जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं जिसके लिए आयुर्वेद और जड़ी-बूटियाँ हैं। 

गुरु मनीष ने बताया कि शुद्धि वैलनेस क्लीनिक एवं अस्पताल के तत्वावधान में, उत्तर क्षेत्र में कई हिम्स नेचर क्योर क्लीनिक स्थापित किये गये हैं और संपूर्ण भारत में इनका विस्तार करने की योजना है। ये दवा मुक्त क्लीनिक होंगे, जहां प्राकृतिक चिकित्सा, पंचकर्म और मिलेट से तैयार आहार के माध्यम से रोगियों का इलाज किया जाएगा।  

इस बीच, डॉ रचना, डॉ मंजीत सिंह, डॉ शिवांगी और डॉ कोमल सहित योग्य डॉक्टरों की एक टीम ने शिविर में पहुंचे 100 से अधिक पत्रकारों व उनके परिजनों की चिकित्सा और स्वास्थ्य जांच की। चिकित्सा जांच की प्रक्रिया में जरूरी तथ्यों की जांच करना, रोग की हिस्ट्री जानना और कुछ बेसिक दवाओं का वितरण शामिल था। फॉलो-अप की आवश्यकता वाले लाभार्थियों को सेक्टर 44, और बलटाना शुद्धि वैलनेस क्लीनिक या हिम्स डेराबस्सी में विजिट करने की सलाह दी गयी। 

गुरु मनीष ने आगे कहा, " गेहूं और चावल के बजाय कंगनी, हरी कंगनी, सांवा, कोदो और कुटकी जैसे मोटे अनाज को आहार में शामिल करके न केवल स्वस्थ रहा जा सकता है, बल्कि कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है। इनके अलावा बाजरा, रागी, चना, ज्वार और मक्का भी मूल अनाज में आते हैं। मिलेट या मोटे अनाज शरीर को स्वस्थ और रोग मुक्त रखने में सक्षम हैं, क्योंकि ये कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, प्रोटीन और खनिजों से भरपूर होते हैं। प्राकृतिक चिकित्सा में अमरूद, पीपल और गिलोय के पत्तों से बना काढ़ा औषधि का काम करता है। योग और ध्यान के साथ सकारात्मक सोच का भी स्वस्थ रहने में महत्वपूर्ण स्थान है।" 

गुरु मनीष ने बताया कि शुद्धि वैलनेस क्लीनिक एवं अस्पताल के तत्वावधान में, उत्तर क्षेत्र में कई हिम्स नेचर क्योर क्लीनिक स्थापित किये गये हैं और संपूर्ण भारत में इनका विस्तार करने की योजना है। ये दवा मुक्त क्लीनिक होंगे, जहां प्राकृतिक चिकित्सा, पंचकर्म और मिलेट से तैयार आहार के माध्यम से रोगियों का इलाज किया जाएगा।  

उन्होंने कहा कि हम जिस तरह के गेहूं का सेवन करते हैं वह जेनेटिकली मॉडिफाइड है। इसके बजाय अगर हम अपने आहार में बारी-बारी से पौष्टिक मोटे अनाज शामिल करें, तो मधुमेह की समस्या एक या दो सप्ताह में कम हो सकती है और रक्तचाप भी दो से चार सप्ताह के भीतर नियंत्रण में आ जाता है। 

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
उड़ान एम्पावरमेंट ट्रस्ट ने दिव्यांग बच्चों के लिए आयोजित किया म्यूजिक टैलेंट हंट कार्यक्रम उड़ान आइडल-2022 बहुराष्ट्रीय कंपनी बनने की ओर अग्रसर है अमेज़ टेक्नोलॉजी पार्षद जसबीर सिंह बंटी ने गांव अटावा डिस्पेंसरी मे लगाया वैक्सीनैशन कैम्प मकर संक्रांति और गुरुपर्व के उपलक्ष्य में लगाया मीठी सेवियों और मैक्रोनी का लंगर सीएएन द्वारा 'तमाशा हिंदुस्तान का ' नाटक का सफल मंचन पलसोरा पुलिस ने युवक की निर्ममता से की पिटाई:परिवार ने खटखटाया एसएसपी का दरवाजा सर्वश्रेष्ठ निजी सुरक्षा प्रशिक्षण संस्थान अवार्ड एनआईएसजी व एचआईएसएस को मिला गरीब और जरूरतमन्दों में भेंट किए कम्बल: द लास्ट बेंचर टीम ने 35 लोगों को भेंट किए कम्बल दसवीं पातशाही श्री गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में निकाला गया नगर कीर्तन बबला के पार्टी बदलने से वार्ड वासी आग बबूला