ENGLISH HINDI Wednesday, January 26, 2022
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
घूसखोरी मामले में दिल्ली पुलिस का निरीक्षक और दो अन्य कर्मी गिरफ़्तारअपराधिक पृष्टभूमि की जानकारी देने वाले फार्म नंबर 26 के बारे में निर्वाचन आयोग द्वारा स्पष्टीकरणनामांकन पत्र दाखि़ल करते समय उम्मीदवार संग दो व्यक्ति जा सकेंगे रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालयसिद्धू पंजाब की सियासत के ड्रामा क्वीन: चड्ढाश्री काली माता मंदिर में बेअदबी की कोशिश करने वाले पर दर्ज हो 302 का मुकदमा: सिंगलाडेराबस्सी विधायक ने नहीं निभाई जिम्मेदारी:खन्नापंजाब किसान दल और इंसानियत लोक विकास पार्टी गठबंधन ने चुनाव लड़ने का किया ऐलानचुनाव आचार संहिता लागू होने के उपरांत पंजाब में 74.90 करोड़ रुपए की वस्तुएँ ज़ब्तः सीईओ
चंडीगढ़

अल्केमिस्ट अस्पताल पंचकूला ने अंगदानी निपुन जैन के परिवार को सम्मानित किया

November 29, 2021 07:35 PM

अंग दान करके पांच लोगों को नया जीवन दिया, 36 वर्षीय निपुन जैन के परिवार ने अंग दान करके पंचकूला में इतिहास रचा,1.8 लाख मरीजों को किडनी ट्रांस्पलांट की जरूरत, भारत में हर वर्ष सिर्फ 6000 ट्रांस्पलांट ही संभव: डा. एस.के. गोयल

पंचकुला,(आर.के.शर्मा)

अल्केमिस्ट अस्पताल पंचकूला ने 36 वर्षीय सूचना टेक्नोलॉजी माहिर निपुन जैन के परिवार को सम्मानित किया, जिनकी दिमाग की नाड़ी फटने के कारण मौत हो गई थी। तथा परिवार ने उसके अहम अंग दान करने का फैसला किया था। निपुन जैन के अंग दान करने से 5 लोगों को नया जीवन मिला है। अस्पताल मैनेजमेंट ने जैन परिवार द्वारा दिखाए हौंसले तथा बहादुरी को सलाम करते हुए एक सम्मान चिन्ह भेंट किया।

सम्मान समारोह में किडनी विभाग के प्रमुख डा. एस.के. शर्मा, सीनियर कंस्लटेंट डा. नीरज गोयल, नेफ्रोलॉजी के सीनियर कंस्लटेंट डा. रमेश कुमार, न्यूरो के माहिर डा. गौरव जैन तथा न्यूरो सर्जन डा. मनीष बुद्धिराजा शामिल थे।

इस अवसर पर संबोधन करते हुए डा. नीरज गोयल ने बताया उन्होंने अल्केमिस्ट अस्पताल पंचकूला में ट्राईसिटी की पहली ऐसी ट्रांस्प्लांट सर्जरी की, जिसमें एक मृतक व्यक्ति के अहम अंग जरूरतमंद मरीजों को लगाकर नया जीवन दिया गया। उन्होंने बताया कि ऐसा पीजीआई चंडीगढ़ के डाक्टरों की मदद के साथ संभव हो सका।

डा. गोयल ने बताया कि 31 अक्तूबर को अल्केमिस्ट अस्पताल पंचकूला में निपुन जैन नामक मरीज आया, जिसको ब्रेन हैमरेज के कारण दिमागी तौर पर मृतक घोषित किया गया था।

डा. गोयल ने बताया कि पीजीआई चंडीगढ़ के डाक्टरों के साथ बातचीत के बाद अल्केमिस्ट अस्पताल पंचकूला से लेकर पीजीआई चंडीगढ़ तक सुरक्षित (ग्रीन) कॉरीडोर बनाया गया तथा चंडीगढ़ पुलिस की मदद के साथ पूरा रास्ता खाली करवाया गया, ताकि तेजी से अंग पीजीआई के दाखिल लाभपात्रियों के पास पहुंच सकें।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग से सारी कागजी कार्रवाई मुकम्मल करके मृतक के परिवार की सहमती से प्राइवेट क्षेत्र में पहली ट्रांस्प्लांट की कार्रवाई थी, जहां अंगदानी एक मृतक (कैडेवर) था।

डा. गोयल ने बताया कि पीजीआई चंडीगढ़ के डाक्टरों के साथ बातचीत के बाद अल्केमिस्ट अस्पताल पंचकूला से लेकर पीजीआई चंडीगढ़ तक सुरक्षित (ग्रीन) कॉरीडोर बनाया गया तथा चंडीगढ़ पुलिस की मदद के साथ पूरा रास्ता खाली करवाया गया, ताकि तेजी से अंग पीजीआई के दाखिल लाभपात्रियों के पास पहुंच सकें।

डा. एस.के.शर्मा ने इस अवसर पर संबोधन करते हुए कहा कि भारत में अंगों की उपलब्धता न होने के कारण हर वर्ष 5 लाख लोगों की जान चली जाती है। उन्होंने बताया कि निपुन जैन की एक किडनी, पैनक्रियास तथा आंखें जरूरतमंद को ट्रांस्प्लांट करके नया जीवन दिया गया। उन्होंने कहा कि 1.8 लाख मरीजों को किडनी ट्रांस्पलांट की जरूरत होती है, परंतु भारत में हर वर्ष सिर्फ 6000 ट्रांस्पलांट ही संभव हो पाते हैं।

उन्होंने बताया कि 130 करोड़ की आबादी होने के बावजूद हमारे देश में 10 लाख (एक मिलियन) आबादी के पीछे 0.08 अंग दानी मिलते हैं, ऐसा जागरूक की कमी के कारण है।

नेफ्रोलॉजी के सीनियर कंस्लटेंट डा. रमेश कुमार ने बताया कि भारत जीवंत लोगों से किडनी ट्रांस्पलांट के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है तथा जहां 95 प्रतिशत किडनी जीवंत लोगों से ट्रांस्प्लांट किए जाते हैं, जबकि कैडेवर (मृतक) से सिर्फ 5 प्रतिशत किडनी ट्रांस्पलांट किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि निपुन जैन के परिवार द्वारा अंग दान करने संबंधी लिया गया फैसला मानवता की सेवा में सर्वोत्तम कार्य है। वह निपुन के परिवार की सच्ची श्रद्धा भावना को दिल से सलाम करते हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
उड़ान एम्पावरमेंट ट्रस्ट ने दिव्यांग बच्चों के लिए आयोजित किया म्यूजिक टैलेंट हंट कार्यक्रम उड़ान आइडल-2022 बहुराष्ट्रीय कंपनी बनने की ओर अग्रसर है अमेज़ टेक्नोलॉजी पार्षद जसबीर सिंह बंटी ने गांव अटावा डिस्पेंसरी मे लगाया वैक्सीनैशन कैम्प मकर संक्रांति और गुरुपर्व के उपलक्ष्य में लगाया मीठी सेवियों और मैक्रोनी का लंगर सीएएन द्वारा 'तमाशा हिंदुस्तान का ' नाटक का सफल मंचन पलसोरा पुलिस ने युवक की निर्ममता से की पिटाई:परिवार ने खटखटाया एसएसपी का दरवाजा सर्वश्रेष्ठ निजी सुरक्षा प्रशिक्षण संस्थान अवार्ड एनआईएसजी व एचआईएसएस को मिला गरीब और जरूरतमन्दों में भेंट किए कम्बल: द लास्ट बेंचर टीम ने 35 लोगों को भेंट किए कम्बल दसवीं पातशाही श्री गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में निकाला गया नगर कीर्तन बबला के पार्टी बदलने से वार्ड वासी आग बबूला