ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
राष्ट्रीय

युवाओं में दिल के दौरे की घटनाओं में वृद्धि

December 22, 2021 12:18 PM

शिमला, फेस2न्यूज:
दिल के दौरे को हमेशा से ही वृद्ध व्यक्तियों से जुड़ी एक समस्या के रूप में माना जाता है। हालांकि, हाल के आंकड़े बताते हैं कि 25 से 30 आयु वर्ग के युवाओं में भी दिल के दौरों के मामलों में वृद्धि हुई है। समय की मांग है कि जोखिम कारकों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जाए, साथ ही साथ जीवनशैली में ऐसे बदलाव किये जाए जो कि दिल के दौरे को रोकने के लिए आवश्यक है। दिल का दौरा तब पड़ता है जब हृदय वाहिकाओं में रक्त का प्रवाह ठीक से नहीं हो पाता है यानि कि अवरुद्ध हो जाता है। इस रुकावट का एक प्रमुख कारण कोलेस्ट्रॉल का जमा होना है। आज युवाओं में बढ़ते दिल के दौरे के जोखिम कारकों में खराब आहार और खराब जीवनशैली भी शामिल है।    

कम उम्र में जोखिम कारकों और निवारक दृष्टिकोण के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है


इस बारे में बात करते हुए, डॉ अंकुर आहूजा, सीनियर कंसल्टेंट, कार्डियोलॉजी, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली कहते हैं, “जिन युवा वयस्कों को दिल का दौरा पड़ता है उनके या तो मोटे होने की संभावना अधिक होती है या वह मधुमेह या रक्तचाप जैसी सहवर्ती बीमारियों से जूझ रहे होते हैं। पारिवारिक इतिहास के अलावा, जो युवा वयस्क नियमित रूप से धूम्रपान करते हैं या नशीली दवाओं का सेवन करते हैं, उन्हें भी दिल का दौरा पड़ने का खतरा होता है।व्यस्त जीवन शैली, लूमिंग डेडलाइन और अनिश्चित काम के घंटों से तनाव बढ़ता है, जिससे दिल का दौरा पड़ने कि संभवना बढ़ती है।हाल ही में, वायु प्रदूषण भी एक बड़े कारक के रूप में उभर रहा है जिससे युवा वयस्कों में दिल का दौरा पड़ रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि युवा व्यस्क, वृद्ध व्यक्तियों की तुलना में वायु प्रदुषण के ज्यादा संपर्क में रहते हैं।"
डॉ आहूजा आगे कहते हैं, "विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान युवा महिलाएं सहज कोरोनरी धमनी विच्छेदन (एससीएडी)से जूझ सकती है, हालांकि यह दुर्लभ है।यह समस्या दिल के दौरे के रूप में सामने आसकती है। इसलिए कम उम्र से ही एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि परिहार्य जोखिम कारकों काप्रबन्धन किया जाए। ”
दिल के दौरे का इलाज आमतौर पर सभी वयस्कों में समान होता है और दवाएं समान रूप से प्रभावशाली होती हैं। सबसे आम उपचार कोरोनरी एंजियोप्लास्टी है। इस प्रक्रिया में, इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट धमनी के संकुचित हिस्से में एक लंबी, पतली ट्यूब (कैथेटर) को डाला जाता है। एक पतले तार की जाली (स्टेंट) को डिफ्लेटेड बैलून पर लगाया जाता है और फिर कैथेटर के माध्यम से संकुचित क्षेत्र में भेजा जाता है। इसके बाद गुब्बारा फुलाया जाता है जो किधमनी की दीवारों पर जमा अपशिष्ट उत्पादों (उदहारण - कॉलेस्टेरोल) को संकुचित करता है और धमनी में एम्बेडेड विस्तारित स्टेंट को छोड़ देता है। ड्रग एल्यूटिंग स्टेंट जो कि यूएसएफडीए द्वारा अच्छी तरह से अध्ययन और अनुमोदित हैं और मधुमेह, उच्च रक्तस्राव जोखिम आदि जैसी अन्य जटिलताओं वाले रोगियों में भी सुरक्षित हैं।
हार्ट अटैक से बचने के उपाय:
· खान-पान और रहन-सहन में बदलाव जरूरी है। एक स्वस्थ आहार और व्यायाम दिल के दौरे के जोखिम को कम कर सकता है।
· धूम्रपान और नशीली दवाओं से दूरी भी दिल के दौरे के खतरे को कम करता है।
· दिल की बीमारियों के पारिवारिक इतिहास वाले व्यक्तियों में, दवाएं परिणामों को महत्वपूर्ण रूप से कम करने में मदद कर सकती हैं।
· तनाव को नियंत्रित करना भी जरूरी है। ऐसा करने के लिए कोई भी योग और ध्यान जैसे उपायों को अपनाया जा सकता है।
· रक्त शर्करा और रक्तचाप की नियमित जांच कराते रहें।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस महंतस्वामी जी महाराज ने भारत रत्न अडवानी जी को भेजी शुभकामनाएं