ENGLISH HINDI Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
हरियाणा

हरियाणा: 19 लाख एकड़ भूमि में सरसों तथा 57 लाख एकड़ में गेंहू की बिजाई हुई

January 09, 2022 09:51 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा में चालू रबी मौसम दौरान करीब 19 लाख एकड़ भूमि में सरसों तथा 57 लाख एकड़ में गेंहू की बिजाई हुई है। बिजाई के समय आवश्यकता अनुसार उर्वरकों की पर्याप्त मात्रा की उपलब्धता के साथ रबी की मुख्य फसलों की बिजाई हो चुकी है।
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान रबी मौसम के दौरान 6 जनवरी तक 7.85 लाख मीट्रिक टन यूरिया उर्वरक की बिक्री हुई है, जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि तक यूरिया उर्वरक की बिक्री 7.76 लाख मीट्रिक टन थी, जो यह दर्शाता है कि इस वर्ष भी किसानों को यूरिया की आपूर्ति लगभग समान रही है।
उन्होंने बताया कि जनवरी माह के लिए भारत सरकार ने 2 लाख मीट्रिक टन यूरिया खाद राज्य को आबंटित किया है जिसमें से 6 जनवरी, 2022 तक 52,000 मीट्रिक टन प्राप्त हो चुका है और शेष 1.50 लाख मीट्रिक टन के लिए भारत सरकार ने जनवरी माह के अंत तक आपूर्ति बारे आश्वस्त किया है। आज के दिन राज्य में 44.160 मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है ।
प्रवक्ता ने बताया कि फॉस्फेटिक उर्वरकों का उपयोग/ ड्रिल बिजाई के समय किया जाता है तथा यूरिया को आमतौर पर फसल में टॉप - ड्रेसिंग के रूप में उपयोग किया जाता है। भारत सरकार द्वारा सभी राज्य में मांग अनुसार खादों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाती है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
मनसा देवी मंदिर के प्रवेश द्वार के नजदीक खुले सपा सेंटर्स पर चल रहा देह व्यापार का अवैध धंधा, पंचकुला धीरे धीरे बन रहा थाईलैंड बेसहारा पशुओं से दुर्घटनाओं में मृत्यु या दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक दी जाती है वित्तीय सहायता विधानसभा बजट सत्र दौरान दो विधेयक पारित किए ईवीएम की फेक न्यूज अपलोड करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश 25 फरवरी को गुरुग्राम में होगा मैराथन आयोजन हुक्का चलाने पर 85 सचांलक गिरफ्तार, 44 मामले, 353 हुक्के बरामद इंटरनेट बंद होने से परीक्षार्थी असमंजस में, रास्ते बंद होने से ट्रांसपोर्टर बेहाल लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता हो जाएगी लागू – मुख्य निर्वाचन अधिकारी रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन का हुआ शुभारंभ बोर्ड परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां निर्धारित