ENGLISH HINDI Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियांबागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान
पंजाब

पंजाब के 117 विधानसभा हलकों के चुनाव हेतु शड्यूल जारी, आदर्श चुनाव आचार संहित लागू

January 09, 2022 09:58 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
भारत निर्वाचन आयोग ने पंजाब के 117 विधान सभा हलकों के आम मतदान के लिए शड्यूल जारी कर दिया है। चुनाव शड्यूल जारी होने के साथ ही राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहित लागू हो गयी है।
पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. एस करुणा राजू ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से तरफ से ऐलाने गए 7 चरणों के निर्वाचन कार्यक्रम अनुसार पंजाब राज्य में दूसरे चरण के दौरान एक दौर में होने वाले पंजाब राज्य मतदान की समय सारणी अनुसार पंजाब के समूह 117 विधान सभा हलकों के लिए मतदान 14 फरवरी, 2022 को पड़ेंगी। निर्वाचन समय सारणी जारी करते हुये उन्होंने बताया कि इन मतदान के लिए नोटिफिकेशन 21 जनवरी 2022 को जारी होगा और नामांकन पत्र दाखि़ल करने की आखि़री तारीख़ 28 जनवरी 2022 होगी। 29 जनवरी 2022 को नामांकनों की पड़ताल की जायेगी और नामांकन पत्र वापस लेने की आखि़री तारीख़ 31 जनवरी 2022 है। उन्होंने बताया कि वोटें 14 फरवरी 2022 को पड़ेंगी और वोटों की गिनती 10 मार्च 2022 को होगी।
उन्होंने आगे बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से आम मतदान के ऐलान के साथ ही राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता तुरंत प्रभाव से लागू हो गयी है
उन्होंने बताया कि राज्य में कुल 2 करोड़ 12 लाख 75 हज़ार 66 वोटर हैं। उन्होंने आगे बताया कि राज्य में कुल 14 हज़ार 751 स्थानों पर 24689 पोलिंग स्टेशन बनाऐ गए हैं।
उन्होंने कहा कि इस पंजाब राज्य में निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कोविड नियमों की पालना यथावत लागू की जायेगी और किसी भी किस्म की ढील बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
डा. राजू ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के आदेशों अनुसार 15 जनवरी 2022 तक किसी भी उम्मीदवार, राजनैतिक पार्टियों और मतदान से सम्बन्धित किसी भी तरह निर्वाचन रैली, रोड शो, पद यात्रा, साइकिल /व्हीकल्ज यात्रा, निकालने और नुक्कड़ मीटिंग और सभा करने की इजाज़त नहीं है।
उन्होंने बताया कि आयोग की तरफ से रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक किसी भी किस्म के चुनाव प्रचार करने पर अगले आदेशों तक पाबंदी लगाई गई है।
उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अब तक पंजाब राज्य को 75 कंपनी केंद्रीय हथियारबंद सुरक्षा दस्तों की भेजी गई 50 कंपनियाँ 10 जनवरी 2022 को राज्य में पहुँच जाएंगी।
उन्होंने बताया कि राज्य की सभी 117 विधान सभा सीटों में वोटों डालने का काम ई.वी.एम और वी.वी.पैट की मदद से किया जायेगा।
इसके इलावा चुनावों को पारदर्शी ढंग से पूरा करने के लिए सुविधा एप, सी.विज़ल, पी.डब्ल्यू.डी नामी एप और वोटर हेल्प लाईन एप लांच किया गया है। सी विज़ल एप के द्वारा रजिस्टर की गई शिकायत को 100 मिनट में हल किया जायेगा। इसी तरह सुविधा एप के द्वारा उम्मीदवार हर तरह की मंजूरी जैसे कि रैली आदि के लिए भी जल्द हासिल कर सकता है। उन्होंने कहा कि राज्य में भय मुक्त और शान्ति पहले मतदान करवाने के लिए सरवाईलैंस टीमें, फ्लाइंग स्कवेड, आदि जैसे कई टीमें काम करेंगी और बड़ी संख्या में सुरक्षा दस्ते भी तैनात किये जाएंगे।
डा. राजू द्वारा चुनाव आचार संहिता लागू होने के उपरांत राज्य के समूह विभागों के प्रमुखों को ज़रुरी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके इलावा डिप्टी कमिश्नरज़, सीनियर सुपरीडैंट ऑफ पुलिस/कमिश्नर ऑफ पुलिस के साथ आदर्श चुनाव आचार संहिता को लागू करने हेतु वीडियो कान्फ़्रेंस की गई और उनको ज़रुरी निर्देश जारी किये गए और चुनाव तैयारियों का जायजा लिया गया।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान बरनाला बार में वकीलों का हुआ प्रशिक्षण सेमिनार, वरिष्ठ वकील हुए सम्मानित विधायक कुलजीत सिंह रंधावा ने सनोली में 22.5 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के काम का किया उद्घाटन मलोट के सिविल अस्पताल को मिला ‘ए’ ग्रेड सिविल अस्पताल बठिंडा का मेडिकल अफ़सर और सफ़ाई सेवक 5,000 रुपए रिश्वत लेते काबू इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट का जेई और क्लर्क 50 हजार रुपये रिश्वत लेते काबू