ENGLISH HINDI Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
 
मनोरंजन

'सागा म्यूजिक' ने पेश किया 'लाहौर', एक अभिनेता के रूप में दीप सिद्धू का आखिरी म्यूजिक वीडियो, सिद्धू के को-स्टार रहे दिलराज ग्रेवाल

February 28, 2022 07:18 PM

चंडीगढ़  (आर.के.शर्मा)

दीप सिद्धू ने पहले ही अपने मनभावन व्यक्तित्व और बेदाग अभिनय कौशल से सभी के दिलों में जगह बना ली थी, लेकिन इस गीत के साथ उन्हें निश्चित रूप से अपने प्रशंसकों और जनता से बहुत सम्मान मिलेगा। दीप सिद्धू के निधन की खबर से पूरे उद्योग जगत में हड़कंप मच गया है।

दिवंगत अभिनेता को श्रद्धांजलि के रूप में सागा म्यूजिक ने 8 मिनट के वीडियो ट्रैक 'लाहौर' का अनावरण किया, जो भारत-पाक विभाजन की दर्दनाक बैकग्राउंड में शुरू हुई दो दोस्तों की मार्मिक कहानी पर आधारित है। लाहौर में दीप सिद्धू की शानदार मौजूदगी और परफॉर्मेंस को संगीत की दुनिया में पसंद किया जाएगा। सदी की सबसे बड़ी क्रांति के पीछे की आवाज, कलाकार दीप सिद्धू के लिए हम सभी की श्रृद्धांजलि। वह एक ऐसी सख्शियत थे जिसने लाखों लोगों को अपना बना लिया था।

विजन एक ऐसी कला है जिससे वह देखा जा सकता है जो दूसरों को नजर नहीं आता है। शेर-ए-पंजाब महाराजा रणजीत सिंह एक आंख से भी जनता के दिल की बात देख सकते थे और जिन्होंने खालसा राज की नींव रखी। एक ऐसा राज जहां सभी समुदायों के साथ समान व्यवहार किया जाएगा, एक ऐसा राज जहां किसी को फांसी नहीं होगी, एक ऐसा राज जहां पुरुष और महिलाएं एक साथ राष्ट्र की तरक्की के लिए आगे बढ़ें, संक्षेप में कहें तो एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र।

सागा म्यूजिक अपने दिल छू लेने वाले सिंगल 'लाहौर' के साथ धमाल मचाने के लिए तैयार है। लाहौर कोई गाना नहीं बल्कि भाईचारे, दोस्ती, प्यार और शांति से भरी एक गाथा है। यह गीत दो दोस्तों पर आधारित है जो पार्टीशन और उसके बाद की भयानक घटना के दौरान अलग हो गए थे। लाखों मुसलमानों ने पश्चिम और पूर्वी पाकिस्तान (जिसे अब बांग्लादेश के रूप में जाना जाता है) की यात्रा की, जबकि लाखों हिंदू और सिख विपरीत दिशा में चले गए। लाखों लोग फिर कभी नहीं मिल पाए। दंगों ने दो समुदायों के बीच दूरी पैदा कर दी।

दुर्भाग्य से, उनकी मृत्यु के बाद पूरी नींव ढह गई और अंग्रेजों ने हमारे देश पर आक्रमण कर दिया। अब प्रश्न यह उठता है कि यदि विभाजन न होता तो क्या होता? उस राष्ट्र की शक्ति क्या होगी, जिसके बाजू बंटवारे से छिन्न-भिन्न हो गए हों?

सागा म्यूज़िक का विशाल कैटलॉग और पंजाबी मूवी और म्यूज़िक इंडस्ट्री में योगदान इसकी प्रतिबद्धता और भक्ति के बारे में बहुत कुछ कहता है। सागा म्यूजिक और सुमीत सिंह एक सेकेंड में किसी के अंदर छिपी प्रतिभा और अद्भुत ट्रैक को सामने लाने के लिए जाने जाते हैं।

इस बार, सागा म्यूजिक अपने दिल छू लेने वाले सिंगल 'लाहौर' के साथ धमाल मचाने के लिए तैयार है। लाहौर कोई गाना नहीं बल्कि भाईचारे, दोस्ती, प्यार और शांति से भरी एक गाथा है। यह गीत दो दोस्तों पर आधारित है जो पार्टीशन और उसके बाद की भयानक घटना के दौरान अलग हो गए थे। लाखों मुसलमानों ने पश्चिम और पूर्वी पाकिस्तान (जिसे अब बांग्लादेश के रूप में जाना जाता है) की यात्रा की, जबकि लाखों हिंदू और सिख विपरीत दिशा में चले गए। लाखों लोग फिर कभी नहीं मिल पाए। दंगों ने दो समुदायों के बीच दूरी पैदा कर दी।

आज, म्यूजिक वीडियो शॉर्ट फिल्म का रूप ले रहे हैं। दिलकश गीतों पर समा बांध देने वाली कहानियां देखना एक शानदार अनुभव होता है। 'लाहौर' हर भारतीय के दिल में चुभन पैदा करेगा। यह ट्रैक निश्चित रूप से आपको चकित और मोहित कर देगा। गाने को गाया और लिखा है दिलराज ग्रेवाल ने।

गायक और कलाकार दिलराज ग्रेवाल ने कहा, 'लाहौर' सिर्फ एक गीत नहीं है, बल्कि प्यार, दोस्ती और शांति की मार्मिक कहानी है। यह एक शख्स के व्यक्तिगत नुकसान की भावनाओं को दर्शाता है। अगर यह विभाजन न हुआ होता तो चीजें बेहतर हो सकती थीं। तब रिश्ते बेहतर होते। 'लाहौर' एक ऐसी आवाज है जो आपका दिल दहला देगी।'

सागा म्यूजिक के बैनर तले रिलीज हुए इस मास्टरपीस का निर्माण और कल्पना इसके मालिक सुमित सिंह की है। इस ट्रैक के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "विभाजन हम में से प्रत्येक के दिल को आहत करता है। जब हम बंटवारे के बारे में सोचते हैं तो हमारे मन में कई तरह की भावनाएं आती हैं जो हमारे दिलों और दिमागों में छा जाती हैं।

हालांकि, इस गीत के साथ, मैं केवल यह बताना चाहता हूं कि प्यार और दोस्ती की कोई सीमा नहीं होती है, और अंत में मानवता ही एकमात्र धर्म है जिसका हम सभी को पालन करना चाहिए।” भारी आवाज के साथ उन्होंने आगे कहा, "दीप सिद्धू और दिलराज ग्रेवाल जैसी युवा प्रतिभाओं को सच्चाई से अपनी कम्यूनिटी और देश के साथ खड़े होते देखना अच्छा लगता है।"

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और मनोरंजन ख़बरें
गायिका निशी सिंह और कंपोजर गुरमीत सिंह का नया गाना सोनेया-मनमोनेया चंद घंटों में ही हुआ वायरल किरोवस्क स्की रिजॉर्ट में आयोजित फर्स्ट पावर ऑफ कलर फेस्टिवल में करीब 10,000 लोगों ने लिया हिस्सा डॉ. गगन सिंह जम्वाल ने खूब बाँधा समा.. दस वर्षीय मयंक खन्ना द्वारा रचित व गाए रैप गीत चाइल्ड एंथम का पोस्टर जारी, 30 को होगा रिलीज़ गाना शॉर्ट फिल्म सुंदरवन की सुंदरी का गाना 'फ्लिप' सोशल मीडिया पर मचा रहा धूम शार्ट फिल्म `सुंदरवन की सुंदरी’ इसी महीने होगी रिलीज पंजाबी फिल्म बुद्ध सिंह इस साल के अंत में रिलीज़ होगी फुलकारी मीडिया के गीत चूड़़ा में नजर आएंगी रेनबो लेडीज क्लब की महिलाएं 'मंगू, द फाइटर' का ट्रेलर, पोस्टर रिलीज सामाजिक बुराइयों को उजागर करती हिंदी सस्पेंस थ्रिलर फिल्म ‘गेस्ट अनवांटेड’ ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज को तैयार