ENGLISH HINDI Tuesday, June 28, 2022
Follow us on
 
राष्ट्रीय

श्री सुधांशु जी महाराज का विराट भक्ति सत्संग संपन्न

April 17, 2022 07:43 PM
हरियाणा के सांसद रतन लाल कटारिया सत्संग स्थल पर सुधांशु महाराज से मिलने पहुंचे
पंचकूला, आर के शर्मा)
विश्व विख्यात संत सुधांशु महाराज जी के मोरनी रोड स्थित शिवधाम आश्रम में विराट भक्ति सत्संग का आज तीसरा और अंतिम दिन था। सुधांशु जी महाराज ने कहा कि सत्कर्म और सबके कल्याण का मार्ग चुनना चाहिए। भगवान कृष्ण ने भी अर्जुन से कहा था कि कर्म करते चलो तभी कल्याण होगा। समापन कार्यक्रम में हरियाणा के नेता एवं लोकसभा सदस्य रतन लाल कटारिया उपस्थित रहे। विश्व जागृति मंच पंचकूला के प्रधान सौरभ गुप्ता एवं सत्संग संयोजक मनोज शास्त्री ने शॉल ओढ़ा कर सुधांशु जी महाराज को सम्मानित किया। 
समागम स्थल पर आसपास के राज्यों से आए भक्तगण बड़ी संख्या में मौजूद थे। भक्तों की सहूलियत के लिए निजी बसों की व्यवस्था की गई थी। सभी के लिए भंडारे का प्रबंध था। अपने उद्बोधन में गुरुदेव सुधांशु जी ने कहा कि जीवन में एक गुरु का होना जरूरी है। हर घर में एक पूजास्थल अवश्य होना चाहिए, जिसे साफ सुथरा रखिए और वहां स्वच्छ वस्त्र पहन कर शांत मन के साथ बैठिए। ऐसा करने से आपके काम बनते जाएंगे। भगवान का ध्यान लगाना जरूरी है। ईश्वर की साधना के समय भी वैसे ही तैयार होकर जाएं जैसे किसी व्यक्ति से मिलते समय जाते हैं। यूट्यूब के माध्यम से भी सत्संग का लाभ लिया जा सकता है। साथ ही स्वाध्याय अवश्य करना चाहिए। प्रतिदिन व्यायाम करें, सत्संग सुनें और समय का सदुपयोग करें। आत्मिक और शारीरिक विकास के लिए ऐसा करना लाभदायक होता है। उन्होंने कहा कि अंतिम समय में कोई आपको बचाने नहीं आएगा, आपका पुण्य ही आपको बचाएगा।

सत्संग का कार्यक्रम तीन दिन का था। रविवार की सुबह ध्यान साधना के बाद 11 बजे महाराजश्री ने भक्तों को गुरु मंत्र दीक्षा दी। शाम को उनके अलौकिक प्रवचनों के साथ भक्तिमय कार्यक्रम का समापन हुआ। प्रवचनों में उन्होंने जीवन जीने की कला पर प्रकाश डाला।
 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय चंडीगढ़ द्वारा अन्वेषा 2022 प्रश्नोत्री प्रतियोगिता का आयोजन कांगड़ा के डीसी ने पूजा बख्शी को सराहा राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता संसाधन कार्यक्रम पर विचार-मंथन कार्यशाला नई कार आकलन कार्यक्रम शुरू करने हेतु जीएसआर अधिसूचना प्रारूप को मंजूरी सतह से हवा में मार करने वाली वर्टिकल लॉन्च मिसाइल का किया सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण हिन्दी भाषा के उपयोग को बढ़ावा देने के नए रास्ते बनाने चाहिए प्रधानमंत्री ने ‘वाणिज्य भवन’ का उद्घाटन व निर्यात पोर्टल का शुभारंभ किया निर्वाचन आयोग द्वारा भारत के राष्ट्रपति चुनाव सम्बन्धी अधिसूचना जारी प्रधानमंत्री ने सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च का उद्घाटन और मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का शिलान्यास किया भारतीय तट पर रो-रो और रो-पैक्स फेरी सेवा परिचालन के लिए मसौदा दिशानिर्देशों को हितधारकों के परामर्श के लिए जारी किया