ENGLISH HINDI Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
जीवन शैली

बॉडी बिल्डिंग एंड फिजीक चैंपियनशिप "एनपीसी नॉर्थ इंडिया एंड मिस्टर ट्राईसिटी" का आयोजन, मनदीप सिंह ओवरऑल विजेता

Dharam Loona | April 17, 2022 08:49 PM
Dharam Loona

पंचकुला आर के शर्मा)

सेक्टर 5 पंचकूला के इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में आयोजित "एनपीसी नॉर्थ इंडिया एंड मिस्टर ट्राइसिटी" बॉडी बिल्डिंग एंड फिजीक चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण में बॉडीबिल्डिंग नॉर्थ इंडिया एंड ट्राइसिटी प्रतियोगिता श्रेणी में चंडीगढ़ के मनदीप सिंह को ओवरऑल विजेता घोषित किया गया।

नेशनल फिजीक कमेटी (एनपीसी) नॉर्थ इंडिया - जो कि एनपीसी वर्ल्डवाइड यूएसए के बैनर तले भारत में प्रसिद्ध बॉडीबिल्डिंग संगठन है ने आज एक मेगा इवेंट का आयोजन किया।

यह चैंपियनशिप विभिन्न वेट केटेगरी - 60 किग्रा, 65 किग्रा, 70 किग्रा, 75 किग्रा, 80 किग्रा, 85 किग्रा और 90 किग्रा और इससे अधिक बॉडी बिल्डिंग नॉर्थ इंडिया एंड ट्राईसिटी कैटेगरी में आयोजित की गई।

मीडिया को संबोधित करते हुए एनपीसी स्टेट हेड, चंडीगढ़ अतििंदरजीत सिंह ने कहा, "एनपीसी बॉडीबिल्डिंग की दुनिया में एक सबसे प्रतिष्ठित और महत्वपूर्ण कैलेंडर इवेंट है क्योंकि यह देश की सबसे प्रतिष्ठित बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिताओं - एमेच्योर ओलंपिया और शेरू क्लासिक के लिए क्वालीफायर के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा, टाइटल का भी अपना बहुत महत्व है क्योंकि यह एथलीटों को उनकी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करने के अलावा युवाओं की ऊर्जा को एक सही दिशा प्रदान करने में भी मदद करता है। ”

बॉडीबिल्डिंग नॉर्थ इंडिया एंड ट्राईसिटी में 65-70 किलोग्राम वेट केटेगरी में, शारिक ने स्वर्ण जीता, जबकि संदीप और दीपक अवाना ने रजत और कांस्य पदक जीते। 70-75 किलोग्राम वेट केटेगरी में अफजल खान ने स्वर्ण पदक जीता, जबकि ऋषभ और सरफराज अंसारी दूसरे तथा तीसरे स्थान पर रहे। वंही 85 किग्रा में प्रतिस्पर्धा करते हुए चंडीगढ़ के मनदीप सिंह ने स्वर्ण पदक जीता, जबकि सनमीत गिल और सिद्धांत सिंह जानीवाल ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता।

  
बॉडीबिल्डिंग नॉर्थ इंडिया एंड ट्राईसिटी में 65-70 किलोग्राम वेट केटेगरी में, शारिक ने स्वर्ण जीता, जबकि संदीप और दीपक अवाना ने रजत और कांस्य पदक जीते। 70-75 किलोग्राम वेट केटेगरी में अफजल खान ने स्वर्ण पदक जीता, जबकि ऋषभ और सरफराज अंसारी दूसरे तथा तीसरे स्थान पर रहे। वंही 85 किग्रा में प्रतिस्पर्धा करते हुए चंडीगढ़ के मनदीप सिंह ने स्वर्ण पदक जीता, जबकि सनमीत गिल और सिद्धांत सिंह जानीवाल ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता।

एनपीसी जूनियर मेन्स फिजीक में, कृष्ण गोपाल ने स्वर्ण पदक, जबकि अनमोल सिंह ने क्रमशः रजत और सिमरनदीप सिंह ने कांस्य पदक जीता। वंही ओपन वेट केटेगरी में भाग लेते हुए आकाशदीप संधू ने स्वर्ण पदक जीता, जबकि अनेश बेनीवाल और बलराम कुमार ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।

एनपीसी नॉर्थ इंडिया, मिस्टर ट्राइसिटी तथा अन्य प्रतिष्ठित खिताबों के लिए ट्राइसिटी, दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, राजस्थान, उत्तराखंड एवं उत्तर प्रदेश से पुरुषों और महिलाओं सहित 200 से अधिक एथलीटों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया। यह इवेंट लवलीन एनपीसी के स्टेट हेड, पंजाब; सुनील लोचब, एनपीसी स्टेट हेड, दिल्ली; डॉ सोम तुगनैत, आईएफबीबी प्रो लीग जज; डॉ रीता जयरथ, आईएफबीबी प्रो लीग जज और डॉ अंकुर हस्तिर द्वारा जज किया गया।

 

यह पूछे जाने पर कि संगठन देश में अधिक युवा महिला बॉडी बिल्डर प्रतिभाओं को लाने में कैसे मदद कर रहा है, साहिल ढींगरा, स्टेट मैनेजर, एनपीसी, चंडीगढ़ ने बताया,“भारत में मुख्य रूप से इसे एक पुरुष प्रधान खेल के रूप में जाना जाता है लेकिन महिला बॉडीबिल्डर इन सभी धारणाओं को तोड़ते हुए बॉडी बिल्डिंग को एक प्रोफेशन के रूप में अपनाकर बेहद उत्साह दिखा रही हैं। अपनी स्थापना के बाद से ही, एनपीसी महिला बॉडीबिल्डरस के लिए एक ऐसा मंच प्रदान करने में हमेशा सबसे आगे रही है जहां वे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें।" और हम उनकी इन्हीं प्रतिभाओं की पहचान करने और एथलीटों को उनके करियर में समर्थन देने के लिए स्पॉन्सर भी ला रहे हैं।"

चैंपियनशिप से जुड़े स्टेडफास्ट न्यूट्रिशन के फाउंडर अमन पुरी ने कहा,“स्टेडफास्ट इस चैंपियनशिप के साथ जुड़ा हुआ है क्योंकि हम इच्छुक बॉडी बिल्डरों को उनकी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करना चाहते थे। इस तरह की प्रतियोगिताओं को प्रस्तुत कर, हम खेल की पहुंच का विस्तार करना चाहते हैं और युवाओं को बॉडी बिल्डिंग को करियर के रूप में अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं।”

इस आयोजन का मुख्य आकर्षण 'स्टार कैटेगरी' था, जिसमें शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों ने शारीरिक समस्याओं के बावजूद कड़ी मेहनत के बाद अपने विकसित अपने मस्कुलर बॉडी का प्रदर्शन किया। इसके अलावा अन्य आकर्षण में जिस तरह से महिला बॉडी बिल्डरों ने अपनी मांसपेशियों को फ्लेक्स किया और जजों को प्रभावित किया वह देखने योग्य था।

प्रतियोगिता निम्न श्रेणियों - क्लासिक फिजीक नॉर्थ इंडिया एंड ट्राईसिटी के तहत आयोजित की गई थी - जो कि क्रमशः 5.7 फीट, 5.9 फीट और ओवरऑल 5.9 फीट में संपन्न हुई। इसके अलावा मेंस फिजीक नॉर्थ इंडिया एंड ट्राईसिटी 5.7 फीट, 5.9 फीट और 5.9 फीट में संप

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और जीवन शैली ख़बरें