ENGLISH HINDI Saturday, April 20, 2024
Follow us on
 
पंजाब

सावधान! वाट्सऐप पर धोखाधड़ी करने वालों से बचें, पंजाब पुलिस की चेतावनी

May 26, 2022 09:02 AM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब पुलिस के स्टेट साईबर क्राइम सैल ने पंजाब के लोगों के लिए एक एडवाइजऱी जारी करके वरिष्ठ अधिकारियों/गणमान्य व्यक्तियों की नकली वाट्सऐप आईडी का प्रयोग करके वित्तीय/प्रशासनिक माँग करने वाले सन्देशों से सचेत रहने का सुझाव दिया है। साईबर क्राइम सैल ने उनको यह भी कहा कि यदि ऐसा मामला उनके संज्ञान में आता है तो वह तुरंत टोल फ्री नंबर ‘1930’ पर सूचना दें।
अन्य विवरणों का खुलासा करते हुए इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (आईजीपी) स्टेट साईबर क्राइम आर.के. जायसवाल ने कहा कि एक महीने से भी कम समय में ऐसे दो मामले सामने आए हैं, जिनमें धोखाधड़ी करने वालों ने वीवीआईपी की पहचान अपनाकर निर्दोष लोगों को धोखा देने की कोशिश की।
तुरंत कार्रवाई करते हुए पंजाब स्टेट साईबर क्राइम ने थाना स्टेट साईबर क्राइम, एस.ए.एस. नगर में 26 अप्रैल, 2022 को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 420 और 511, आईटी एक्ट की धाराएं सी एवं डी और 19 मई, 2022 को आईटी एक्ट की धारा सी के अंतर्गत दो एफआईआर दर्ज की हैं। उन्होंने कहा कि स्टेट साईबर क्राइम द्वारा दोषियों को पकडऩे के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।
आईजीपी आर.के. जायसवाल ने लोगों को वाट्सऐप/सोशल मीडिया प्रोफाईलों पर डिस्पले तस्वीर/नाम के आधार पर प्रतिक्रिया करने, संदिग्ध की वैबसाईटों (टोरैंट, शॉर्ट-एंड यूआरएल आदि) का प्रयोग करने से गुरेज़ करने के साथ-साथ अपने आप को धोखाधड़ी वाले/नकली सोशल मीडिया खातों द्वारा धोखे का शिकार होने से बचाने के लिए गुप्त जानकारी जैसे कि ओटीपी, बैंक खाते, क्रेडिट/डेबिट कार्ड या सोशल सिक्योरिटी नंबर साझा ना करने की सलाह दी है।
दर्ज किए गए दो मामलों में आरोपी व्यक्तियों की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी देते हुए डीआईजी स्टेट साईबर क्राइम नीलांबरी जगदले ने कहा कि दोषियों का मुख्य उद्देश्य भोले-भाले व्यक्तियों को धोखा देना था और इस तरह की धोखाधड़ी पूरे भारत में प्रचलित है। उन्होंने कहा कि यह असामाजिक तत्व अलग-अलग आधुनिक तरीकों का प्रयोग करके अलग-अलग लोगों को निशाना बनाते हैं और उनके मोबाइल फोनों तक अनाधिकृत तरीके से पहुँच करते हैं।
डीआईजी ने कहा, ‘‘इसके बाद, दोषी अपने आप को वरिष्ठ अधिकारियों/गणमान्य व्यक्तियों के रूप में पेश करते हैं और ऐमाज़ॉन गिफ्ट वाउचर के रूप में या मेडिकल एमरजेंसी के बहाने या किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति पैदा करके पैसों की माँग करते हैं।’’ उन्होंने आगे कहा कि आगे की जांच तकनीकी ढंग से की जा रही है और साईबर क्राइम टीमें बहुत से तथ्यों को एकत्र कर रही हैं और अपराध में शामिल दोषियों तक पहुँचने के लिए ज़रूरी कडिय़ाँ को जोड़ रही हैं।
उन्होंने आगे कहा कि वे बेकसूर लोगों के साथ धोखाधड़ी करने वाले दोषियों को काबू करने के काफ़ी करीब हैं।
गौरतलब है कि वर्ष 2020-2021 के दौरान ऐसी घटनाएँ भी सामने आईं, जिसमें स्टेट साईबर क्राइम, पंजाब ने नेटवर्क को तोड़ते हुए देश के अलग-अलग हिस्सों से मुख्य आरोपियों को काबू करके बड़ी सफलता हासिल की।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
जेल में भिड़े कैदी, दो की मौत-दो घायल, 10 के खिलाफ मामला दर्ज भारतीय सेना में तैनात अग्निवीर जवान सुखविंदर सिंह ड्यूटी के दौरान शहीद भारत-पाक बॅार्डर पर बैसाखी उत्सव की धूम : पाकिस्तानी भी भांगड़े व गिद्दे पर थिरके बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान बरनाला बार में वकीलों का हुआ प्रशिक्षण सेमिनार, वरिष्ठ वकील हुए सम्मानित