ENGLISH HINDI Saturday, April 20, 2024
Follow us on
 
पंजाब

सडक़ हादसों में मृत्यु दर घटाने के लिए हादसे वाले स्थानों को जल्द दुरुस्त करने की हिदायत

May 26, 2022 09:15 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब के परिवहन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने सडक़ों से सम्बन्धित समूह विभागों और एजेंसियों को निर्देश दिए कि राज्य में सडक़ हादसों में मृत्यु दर घटाने के लिए सभी राज्य और राष्ट्रीय मार्गों पर अधिक हादसों वाले स्थानों को दुरुस्त करने का काम जल्द से जल्द मुकम्मल किया जाए।
राज्य में पहले पड़ाव के दौरान चिन्हित किए गए अधिक हादसों वाले स्थानों को दुरुस्त करने के काम का जायज़ा लेते हुए परिवहन मंत्री ने बताया कि अब तक अधिक हादसों वाले स्थानों की मरम्मत सम्बन्धी 62 प्रतिशत कार्य मुकम्मल किया जा चुका है। कुल 391 स्थानों में से, दुरुस्त करने से रह गए 149 ऐसे स्थानों पर गहरी चिंता ज़ाहिर करते हुए उन्होंने परिवहन विभाग के सचिव श्री विकास गर्ग को कहा कि वह इस काम को जल्द मुकम्मल करने के लिए सम्बन्धित सभी विभागों और एजेंसियों को पत्र लिखें।
मंत्री ने बताया कि पहले पड़ाव के अधीन पंजाब के 14 पुलिस ज़िलों में अधिक हादसों वाले कुल 391 स्थानों को चिन्हित किया गया था, जिनमें से एन.एच.ए.आई. से सम्बन्धित कुल 267 स्थानों में से 218 को ठीक करने का काम मुकम्मल कर लिया गया है, जबकि बाकी 49 स्थानों को ठीक करने का काम प्रगति अधीन है। इसी तरह लोक निर्माण विभाग (भवन और सडक़ें) द्वारा कुल 84 स्थानों में से 18 स्थानों को ठीक किया गया है जबकि स्थानीय सरकारें और अन्य विभागों ने कुल 54 स्थानों में से 20 को दुरुस्त कर लिया है।
बैठक के दौरान स. लालजीत सिंह भुल्लर ने पनबस द्वारा तैयार की गई पंजाब के अलग-अलग मुख्य मार्गों/सडक़ों के बारे में किताब ‘एक्सीडेंट ब्लैक स्पॉट आईडेंटीफिकेशन एंड रैक्टीफीकेशन प्रोग्राम-2021, भाग-2’ रिलीज की, जिसमें दूसरे पड़ाव में दुरुस्त किए जाने वाले पंजाब के 16 पुलिस ज़िलों के कुल 407 अधिक हादसों वाले स्थानों को चिन्हित किया गया है। इस किताब में सम्बन्धित प्रशासकीय ज़िलों की जानकारी समेत ऐसे स्थानों को दुरुस्त करने सम्बन्धी भी सुझाव दिए गए हैं।
परिवहन मंत्री आगे बताया कि एन.एच.ए.आई. ने दूसरे पड़ाव में पंजाब सरकार द्वारा चिन्हित करके भेजे गए 291 अधिक हादसों वाले स्थानों को स्वीकृत कर लिया है, जिससे सडक़ हादसों में मृत्यु दर को घटाने के लिए इन स्थानों को जल्द ठीक करने का रास्ता साफ़ होगा। उन्होंने बताया कि पंजाब के राष्ट्रीय राजमार्गों पर पडऩे वाले 292 अधिक हादसों वाले स्थानों की मुकम्मल सूची केंद्रीय यातायात और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के ट्रैफिक़ रिसर्च विंग को सौंपी गई है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने 22.04.2022 को केंद्रीय परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर यह मुद्दा उठाया था। इसके अलावा पंजाब के परिवहन सचिव श्री विकास गर्ग और सडक़ सुरक्षा के बारे में लीड एजेंसी के डायरैक्टर जनरल श्री आर. वेंकट रतनम ने भी राज्य में ऐसे स्थानों को दुरुस्त करने के काम में तेज़ी लाने के लिए नई दिल्ली में केंद्रीय सडक़ यातायात और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव और नेशनल हाईवेज़ अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरपर्सन के साथ मुलाकात की थी, जिसके उपरांत केंद्रीय सडक़ यातायात और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा 23.05.2022 को एन.एच.ए.आई. के अधिकारियों को हिदायत की गई कि वह पंजाब सरकार द्वारा चिन्हित किए गए अधिक हादसों वाले स्थानों की सूची की पुष्टी करें और इन स्थानों को दुरुस्त करने के लिए अपेक्षित कार्यवाही अमल में लाएं। उन्होंने कहा कि दूसरे पड़ाव के अधीन राज्य सरकार के हिस्से के अलावा, राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुधार का काम एन.एच.ए.आई. द्वारा लगभग 700 करोड़ रुपए की लागत के साथ मुकम्मल किया जाएगा।
मंत्री ने बताया कि सेफ सोसायटी द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट के अनुसार 407 अधिक हादसों वाले स्थानों में से 292 स्थान राष्ट्रीय राजमार्गों पर हैं, 96 स्थान स्टेट हाईवेज़/ओ.डी.आर/एम.डी.आर पर मौजूद हैं, 9 स्थान गाँवों की सडक़ों पर हैं और अधिक हादसों वाले 10 स्थान म्यूंनिसीपल सडक़ों पर मौजूद हैं।
मंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर अधिक हादसों वाली सडक़ की जगह लगभग 500 मीटर लंबाई वाली वह सडक़ होती है, जहाँ सडक़ यातायात और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार पिछले तीन सालों के दौरान या तो 5 सडक़ हादसे (मौतें/गंभीर चोटों वाले) हुए हों या 10 मौतें हुई हों। उन्होंने कहा कि इस परिभाषा को अपनाते हुए राज्य में सभी राष्ट्रीय राजमार्गों को कवर किया गया है और पंजाब में अधिक हादसों वाले स्थानों को चिन्हित और सुधार का काम किया जा रहा है और इस सम्बन्धी काम पंजाब पुलिस, परिवहन विभाग और सेफ पंजाब प्रोग्राम को साझे तौर पर सौंपा गया है।
एन.एच.ए.आई. और सडक़ों से सम्बन्धित अन्य विभागों जैसे लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सडक़ें), स्थानीय सरकार और पंजाब मंडी बोर्ड के कार्य की सराहना करते हुए परिवहन मंत्री ने दूसरे पड़ाव में चिन्हित किए गए अधिक हादसों वाले स्थानों को जल्द से जल्द दुरुस्त करने की अपील की, क्योंकि 65 प्रतिशत से अधिक सडक़ हादसों और मौतें प्रांतीय और राष्ट्रीय मार्गों पर होती हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
भारतीय सेना में तैनात अग्निवीर जवान सुखविंदर सिंह ड्यूटी के दौरान शहीद भारत-पाक बॅार्डर पर बैसाखी उत्सव की धूम : पाकिस्तानी भी भांगड़े व गिद्दे पर थिरके बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान बरनाला बार में वकीलों का हुआ प्रशिक्षण सेमिनार, वरिष्ठ वकील हुए सम्मानित विधायक कुलजीत सिंह रंधावा ने सनोली में 22.5 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के काम का किया उद्घाटन