ENGLISH HINDI Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
पंजाब

सोहाना अस्पताल द्वारा ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए मोबाइल मैमोग्राफी बस की शुरूआत

May 27, 2022 05:29 AM

मोहाली, फेस2न्यूज:
स्थानीय सोहाना अस्पताल द्वारा ब्रेस्ट कैंसर से प्रभावित ट्राईसिटी की महिलाओं के लिए मैमोग्राफी के लिए अति-आधुनिक मोबाइल मैमोग्राफी बस सेवा की शुरूआत की गई है। इसका उदघाटन श्री गुरु हरिकृष्ण साहिब आई अस्पताल ट्रस्ट के चेयरमैन भाई दविन्द्र सिंह ने बस को झंडी दिखाकर किया।
इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री गुरु हरिकृष्ण साहिब (ई) आई हास्पीटल ट्रस्ट सोहाना के सचिव गुरमीत सिंह ने कहा कि 40 वर्ष से अधिक उम्र वाली महिलाओं को अब ब्रेस्ट (छाती) के कैंसर से राहत लेने के लिए मैमोग्राफी करवाने के लिए अपने घर से दूर नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि यह सुविधा उनको अपने घर के नजदीक मुफ्त में मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष मोबाइल यूनिट द्वारा 50000 से अधिक महिलाओं की मुफ्त जांच करने का लक्ष्य है।
हास्पीटल के मेडीकल ऑनकोलॉजी विभाग के सीनियर कंस्लटेंट डाक्टर संदीप कक्कड़ ने कहा कि एक स्टडी में सामने आया है कि ट्राईसिटी की महिलाएं मुंबई व दिल्ली के मुकाबले छाती के कैंसर से ज्यादा प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि वजन बढऩा, व्यायाम की कमी, हारमोनस में तबदीली, गर्भनिरोधक दवाईयों का सेवन, दिमागी प्रैशर, देर रात तक डयूटी करना आदि छाती के कैंसर की संभावनाओं को बढ़ाता है। उन्होंने कहा कि मैमोग्राफी बस में एक कैंसर माहिर के साथ-साथ समूह टेक्नीकल स्टाफी मौजूद रहेगा।
उन्होंने कहा कि भारत में हर चार मिनट में एक महिला छाती के कैंसर से पीडि़त हो रही है तथा हर 13 मिनट में महिलाओं की इस कैंसर के कारण मौत होती है। उन्होंने कहा कि इसका जल्द उपचार ही मरीज की जान बचा सकता है। उन्होंने कहा कि चलती फिरती सुविधा देने वाला सोहाना अस्पताल ट्राईसिटी का पहला प्राइवेट अस्पताल बन गया है। उन्होंने कहा कि इस बस में वैब आधारित रिपोर्टिंग सिस्टम लगाया गया है, जिससे हर सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी। उन्होंंने कहा कि इस बस में हर वह सुविधा उपलब्ध करवाने की कोशिश की गई है, जो किसी अस्पताल में मौजूद होती हैं। इस अवसर पर एक छोटा वेटिंग रूम, शौचालय व अन्य तकनीकी सुविधा मुहैया करवाई गई हैं।
इस अवसर पर बोलते हुए हास्पीटल के जनरल मैनेजर ललित शर्मा ने कहा कि यह बस रविवार सहित पूरा सप्ताह काम करेगी। उन्होंने कहा कि इस बस की सफलता के लिए समाजसेवी संस्थाओं सहित अन्य लोगों का भी विशेष सहयोग लिया जाएगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
किसानों ने रुकवाई संगरूर के पत्रकार के घर की कुर्की जेल में भिड़े कैदी, दो की मौत-दो घायल, 10 के खिलाफ मामला दर्ज भारतीय सेना में तैनात अग्निवीर जवान सुखविंदर सिंह ड्यूटी के दौरान शहीद भारत-पाक बॅार्डर पर बैसाखी उत्सव की धूम : पाकिस्तानी भी भांगड़े व गिद्दे पर थिरके बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान