ENGLISH HINDI Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

आईआईएमसी नामांकन की प्रक्रिया शुरू, सीयूईटी के जरिए 18 जून से पहले आवेदन करें

June 03, 2022 07:57 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) ने जन संचार और पत्रकारिता में परास्नातक डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस वर्ष से, आईआईएमसी में दाखिला केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के माध्यम से किया जाएगा, जो राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार https://cuet.nta.nic.in/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आईआईएमसी नामांकन 2022 के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 18 जून, 2022 है।
आईआईएमसी में अंग्रेजी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा, हिंदी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा, विज्ञापन और जनसंपर्क में पीजी डिप्लोमा, रेडियो और टीवी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा और डिजिटल मीडिया में पीजी डिप्लोमा में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा एनटीए द्वारा सीयूईटी पीजी के साथ-साथ आयोजित की जाएगी।
इसके बाद विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश एक परामर्श प्रक्रिया के माध्यम से होगा। इसका विवरण शीघ्र ही आईआईएमसी प्रॉस्पेक्टस में उपलब्ध कराया जाएगा।
हालांकि, ओडिया, मराठी, मलयालम और उर्दू पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा अलग से आयोजित की जाएगी और इनके लिए आवेदन पत्र जल्द ही आईआईएमसी की वेबसाइट www.iimc.gov.in पर जारी किए जाएंगे।
नामांकन प्रभारी प्रो. गोविंद सिंह ने बताया कि मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार आईआईएमसी में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो छात्र अपनी स्नातक की डिग्री के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर परीक्षा में उपस्थित हुए हैं/उपस्थित हो रहे हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं। यदि चयन किया जाता है, तो उनका प्रवेश उनके कॉलेज/विश्वविद्यालय से कम से कम एक अनंतिम अंक-पत्र/प्रमाण पत्र मूल रूप में 30 सितंबर 2022 तक प्रस्तुत करने के अधीन होगा, (उचित मामले में कारणों का पता लगाने के बाद यह तारीख बढ़ाई जा सकती है)। पाठ्यक्रम के पूरा होने पर, डिप्लोमा तभी प्रदान किया जाएगा जब आईआईएमसी कार्यालय में सत्यापन के लिए डिग्री का मूल प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाएगा।
नामांकन संबंधी किसी भी पूछताछ के लिए आवेदक शैक्षणिक विभाग, भारतीय जनसंचार संस्थान, अरुणा आसफ अली मार्ग, नई दिल्ली-110067 से संपर्क कर सकते हैं। दूरभाष नं. 011-26742920, 26742940, 26742960 (एक्‍सटेंशन 233)। मोबाइल नंबर 9818005590, (मोबाइल नंबर 9871182276 - केवल व्हाट्सएप संदेश भेजने के लिए)।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस