ENGLISH HINDI Friday, April 19, 2024
Follow us on
 
चंडीगढ़

द्रोणाचार्य अवार्डी बाक्सर शिव सिंह ने खेल हीरोज को नगद पुरस्कर देकर किया सम्मानित

June 04, 2022 08:30 PM

 
 
 चंडीगढ़(आर के शर्मा)

डीएवी कालेज चंडीगढ़ का खेलों की दुनिया में अपना विशेष मुकाम है। यहां विद्यार्थी अपने शिक्षा स्तर के साथ-साथ स्पोर्टस क्षेत्र में भी शानदार प्रदर्शन करते हैं। अपने स्पोर्टस अल्मा मेटर को सम्मानित करने के लिए डीएवी कालेज ने शनिवार को स्पोर्टस हीरोज की एक विशेष एलूमनी मीट का आयोजन किया, जिसमें 70 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय खिलाडिय़ों ने अपने कालेज के तजुर्बे विद्यार्थियों के साथ सांझे किए।

इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी पूर्व भारतीय क्रिकेटर सरकार तलवार व मुक्केबाज तथा पूर्व भारतीय महलिा मुक्केबाजी कोच शिव सिंह ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। मुख्यातिथि शिव सिंह द्वारा विद्यार्थियों को खेलों में अव्वल स्थान हासिल करने के लिए प्रेरित किया तथा सत्र 2021-22 के लिए कालेज स्पोर्टस हीरोज को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर शिव सिंह द्वारा सेशन दौरान बढिय़ा प्रदर्शन करने वाले कालेज विद्यार्थियों को 18 लाख 90 हजार रुपए के नगद पुरस्कार भी बांटे गए।

इस अवसर पर डीएवी कालेज चंडीगढ़ के प्रिंसीपल पवन शर्मा ने कहा कि कालेज को बड़ी गिनती में पुरूषों व महिलाओं के लिए स्पोर्टस अलमा मैटर होने का सम्मान मिला है। जिन्होंने जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाई है। कालेज के स्पोर्टस हीरोज ने अलग-अलग राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है तथा कालेज का नाम रोशन किया है, जिसके साथ हर अध्यापक व विद्यार्थी का सम्मान बढ़ा है।

हाल ही में आयोजित पंजाब यूनिवॢसटी इंटर कालेज चैंपियनशिप 2021-22 में डीएवी कालेज के विद्यार्थियों ने अधिक से अधिक मुकाबलों में जीत प्राप्त की।

पुरुषों के वर्ग में कालेज ने अलग-अलग व्यक्तिगत तथा टीम खेलों मेंं 11 चैंपियनशिपस, 5 रनर-अप पोजीशन तथा 3 तीसरे स्थान, जबकि महिलाओं की प्रतियोगिताओं में कालेज ने 7 चैंपियनशिपस, 4 उप विजेता तथा 2 तीसरे स्थान हासिल किए। प्रिंसीपल पवन शर्मा ने कहा कि 50 से अधिक कालेज विद्यार्थियों ने ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी तथा नेशनल चैंपियनशिप में मेडल जीते हैं।

कुछ विद्यार्थियों का नाम लेते हुए बताया कि कालेज की पूर्व विद्यार्थी यसविनी सिंह देसवाल ने टोकियो में ‘टोकियो ओलपिंक गेमज-2022’ में भारत का प्रतिनिधित्व किया तथा शूटिंग में 10 मीटर एयर पिस्टल इंवेंट में हिस्सा लिया। विजयवीर सिद्धू को चीन के होंगजू में होने वाले 2022 एशियाई गेमज में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है।

विजयवीर सिद्धू, उदयवीर सिद्धू, आदर्श सिंह, पंकज मुखेजा, सरबजोत सिंह, सूर्या प्रताप सिंह बंसाटू तथा जीना खीटा ने आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप, सूहल ने जर्मनी 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व किया तथा कई पदक जीते। के.एम.दिवयंका चौधरी ने 2022 में ढाका बंगलादेश में आयोजित मैराथान में भारत की नुमाइंदगी की। हरदीप सिंह तथा अमनदीप धालीवाल ने अगस्त 2021 में नौरबी, कीनीया में आयोजित विश्व जूनियर एथलैटिक्स चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी शिव सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों के विकास के लिए खेल बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नौजवानों के पास अब भारत में सबसे बढिय़ा खेल प्लेटफार्म ‘खेलो इंडिया’ यूथ गेमज हैं, जहां वह अपनी खेल यात्रा शुरू कर सकते हैं तथा अच्छा मुकाम प्राप्त कर सकते हैं। कालेज विद्यार्थियों को बढिय़ा खेल सुविधाएं प्रदान करता है तथा विद्यार्थियों को खेलों में हिस्सा लेना चाहिए, अपनी प्रतिभा दिखानी चाहिए तथा कालेज के लिए सम्मान जीतना चाहिए।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
मनीष तिवारी, सभी पर भारी, कांग्रेसजन जोश में : राज नागपाल नंगल में हिन्दू नेता की हत्या के खिलाफ विहिप, चण्डीगढ़ ने किया रोष प्रदर्शन भारतीय योग संस्थान का 58वां स्थापना दिवस समारोह मनाया गया वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्र आरडब्ल्यूए, से. 27-डी की एजीएम में सेक्टर के रखरखाव की प्रशंसा की, बबला ने सेक्टर की डायरेक्टरी रिलीज़ की एसजेवीएन ने किया उत्तरी क्षेत्र के सतर्कता अधिकारियों के लिए क्षमता निर्माण प्रशिक्षण एवं पारस्‍परिक विचार-विमर्श कार्यक्रम का आयोजन चंडीगढ़ प्रेस कल्ब में तीन दिवसीय जर्निलिस्ट लिटरेचर फेस्टिवल शुरु ओम महादेव कांवड़ सेवादल कराएगा शिव महापुराण कथा एवं 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला; 8 बैलेट पेपर वैलिड किए, 'आप' के कुलदीप कुमार मेयर घोषित भाजपा की एक महीने की कोशिशों को लगा झटका: बांसल