ENGLISH HINDI Friday, April 19, 2024
Follow us on
 
खेल

सतीश ने युवा एथलीटों को उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए डोपिंग से दूर रहने का किया आह्वान

June 05, 2022 08:44 PM

चंडीगढ़,  फेस2न्यूज:

राष्ट्रमंडल खेलों के दो बार के स्वर्ण पदक विजेता सतीश शिवलिंगम ने आज युवा एथलीटों को उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए डोपिंग से दूर रहने का आह्वान किया। नेशरल एंटी डोपिंग एजेंसी द्वारा आयोजित एक डोपिंग रोधी कार्यशाला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 में भाग ले रहे खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए, 29 वर्षीय स्वर्ण पदक विजेता सतीश शिवलिंगम ने एक चैंपियन भारोत्तोलक के रूप में अपनी यात्रा से उन्हें अवगत करवाया।

सतीश ने कहा, ‘मैं अपनी मां का आभारी हूं कि उन्होंने मुझे बाहर एक कप कॉफी भी नहीं पीने और सावधान रहने के लिए शिक्षित किया क्योंकि मैं अपने शरीर में जाने वाली हर चीज के लिए जिम्मेदार हूं’। उन्होंने बताया कि कैसे साधारण गलतियों से भोजन या पेय में मिलावट से विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं ।

सतीश ने चोट के इलाज के लिए आवश्यक दवा के लिए टीयूई (चिकित्सीय उपयोग छूट) प्रमाणपत्र हासिल करने के अपने अनुभव को भी साझा किया। उन्होंने कहा, ‘यदि एक एथलीट चिकित्सा परीक्षण और नुस्खे के परिणामों सहित सही दस्तावेज प्राप्त करने में सक्षम है, तो टीयूई प्राप्त करना कठिन प्रक्रिया नहीं है।’

नेशनल सेंटर फॉर स्पोट्र्स साइंस रिसर्च ब्रिगेडियर (डॉ) बिभु कल्याण नायक ने भी दर्शकों को कुछ व्यावहारिक अंतर्दृष्टि प्रदान की, जिसमें उन्हें अपनी बीमारी या चोट के इलाज के लिए डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन के बारे में कैसे ध्यान रखना चाहिए यह भी शामिल था। उन्होंने कहा, ‘चूंकि नियम सख्त हैं, इसलिए इलाज कराते समय सावधानी बरतना सबसे अच्छा है’।

इंटरैक्टिव कार्यशाला का आयोजन इस विषय पर जागरूकता बढ़ाने और एथलीटों को डोपिंग से दूर रहने के लिए प्रोत्साहित करने के नेशरल एंटी डोपिंग एजेंसी के प्रयासों का हिस्सा है ।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और खेल ख़बरें
ब्रिटिश उप उच्चायुक्त ने चंडीगढ़ में दिव्यांग क्रिकेटरों के साथ क्रिकेट खेला नॉर्थ ज़ोन हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में दिल्ली ऑडिट ने एजी पंजाब को 5-1 से दी शिकस्त ग्रासरूट्स हॉकी लीग के दूसरे दिन धमाकेदार प्रदर्शन जारी हरियाणा के 3 खिलाड़ियों का राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 के लिए हुआ चयन 41वीं सीनियर नेशनल नेटबॉल चैंपियनशिप में पंजाब की पुरुष टीम को मिला कांस्य पदक खेल महाकुंभ ओपन कैटेगरी का आयोजन 28 से 30 नवंबर तक महिला और पुरुष हॉकी टीम पहुंची फाइनल में राष्ट्रीय खेलों में गतका में स्वर्ण पदक जीतने पर रविंद्र सिंह को सम्मानित किया एशियाई रोलर-हॉकी चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत जीया ने चमकाया जीरकपुर का नाम, विधायक रंधावा ने किया सम्मानित अर्जुन बबूटा ने एशियन चैंपियनशिप में एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता