ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
हरियाणा

हरियाणा: अवस्थित संस्कृत पाठशालाओं में लगाएं जाएंगे संस्कृत संभाषण शिविर

June 10, 2022 08:00 PM

चण्डीगढ, फेस2न्यूज:
हरियाणा संस्कृत अकादमी संस्कृत भाषा के प्रचार- प्रसार के लिए पूरी तरह से कटिबद्ध है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए संस्कृत अकादमी द्वारा अनेक प्रकार के साहित्यिक कार्यक्रम जैसेकि संस्कृत संगोष्ठी, संस्कृत नाटक, संस्कृत प्रतियोगिताएं तथा संस्कृत संभाषण शिविर आदि समस्त हरियाणा में समय-समय पर प्रायः आयोजित किए जाते हैं।
अकादमी के निदेशक डाॅ. दिनेश शास्त्री जी के आज जानकारी देते बताया कि हरियाणा संस्कृत अकादमी निरंतर संस्कृत भाषा के विकास के लिए सराहनीय कार्य कर रही है । इसके कारण हरियाणा में ही नहीं अपितु संपूर्ण भारत में हरियाणा संस्कृत अकादमी का नाम सुप्रसिद्ध हो रहा है ।
उन्होंने बताया कि संस्कृत भाषा भारत की आत्मा है तथा भारतीय संस्कृति का मूल आधार भी है। भारतीय साहित्य का संपूर्ण वाड्.मय संस्कृत भाषा में निहित है। इसलिए संस्कृत का ज्ञान होना परम आवश्यक है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी संस्कृत पाठशालाओं, संस्कृत गुरुकुल व संस्कृत महाविद्यालयों को निर्देशित किया गया है कि सभी संस्कृत संस्थाएं अपनी-अपनी पाठशालाओं में 5 दिन या 7 दिन का संस्कृत संभाषण शिविर 20 जुलाई तक निश्चित रूप से लगाएं जिससे संस्कृत भाषा का प्रचार- प्रसार हो सके। इसके अतिरिक्त, उन्हें शिविर की रिपोर्ट अकादमी कार्यालय को भेजने के भी निर्देश दिए गए हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
मनसा देवी मंदिर के प्रवेश द्वार के नजदीक खुले सपा सेंटर्स पर चल रहा देह व्यापार का अवैध धंधा, पंचकुला धीरे धीरे बन रहा थाईलैंड बेसहारा पशुओं से दुर्घटनाओं में मृत्यु या दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक दी जाती है वित्तीय सहायता विधानसभा बजट सत्र दौरान दो विधेयक पारित किए ईवीएम की फेक न्यूज अपलोड करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश 25 फरवरी को गुरुग्राम में होगा मैराथन आयोजन हुक्का चलाने पर 85 सचांलक गिरफ्तार, 44 मामले, 353 हुक्के बरामद इंटरनेट बंद होने से परीक्षार्थी असमंजस में, रास्ते बंद होने से ट्रांसपोर्टर बेहाल लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता हो जाएगी लागू – मुख्य निर्वाचन अधिकारी रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन का हुआ शुभारंभ बोर्ड परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां निर्धारित