ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
पंजाब

प्रोजेक्ट व दुकानों के आगे सूखने लगे पेड़, जिम्मेदार कौन

June 24, 2022 09:51 AM
Photo by: Pankaj

जीरकपुर, कृतिका:
कुछ वर्ष पहले शहर की पटियाला रोड और अंबाला रोड पर इतने पेड़ थे कि चारों ओर हरियाली नजर आती थी। लेकिन जब दोनों ओर सड़क को चौड़ा किया गया तो पेड़ों का कटना पड़ा। हालंकि जंगलात विभाग दावा करता है कि उन्होंने काटे हुए पेड़ो के मुकाबले पेड़ लगाए भी हैं। वहीं दूसरी मौजूदा स्थिति की बात करें तो पटियाला रोड बहुत सारे कमर्शियल प्रोजेक्टस, होटल दुकानों व शो रूम के आगे जितने भी पेड़ थे वे सब सुख चुके हैं। जबकि आसपास के सभी पेड़ हरे हैं। यह हैरानी कि बात है कि प्रोजेक्स या दुकानों के आगे ही पेड़ क्यों सूख रहे हैं। यह सोचने का विषय है। लेकिन इस ओर न तो जंगलात विभाग ध्यान दे रहा है और न ही सरकार व प्रसाशन ध्यान दे रहा है। नरैणगढ़ झुंगियां गांव के निवासी हरबंस सिंह ने बताया कि वह काफी समय से यह सब देख रहे है, एक साजिश के तहत जानबूझकर पेड़ों कि जड़ों में केमिक्ल डालकर उन्हें सुखाया जा रहा हैं ताकि उनके दुकान या शोरूम हाइवे पर साफ दिखाई दे। हरबंस सिंह ने बताया कि वह कई बार उनको बोल भी चुके हैं। लेकिन कोई नहीं सुनता, उन्होंने बताया कि हम लोग पेड़ पौधे लगा रहे हैं ताकि गर्मी से लोगों को बचाया जा सके और साफ सुथरी हवा हम सबको मिल सके, लेकिन ये लोग अपने फायदे के लिए पेड़ों को सूखा रहे हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।
कहां कहां सुख चुके हैं पेड़:
पटियाला रोड पर छत लाइट प्वाइंट से एकेएम मैरिज पैलिस के करीब ढाई से तीन किलोमीटर के पैच की बात करें तो यहां पांच से सात होटल, प्रोजेक्ट, दुकानें ऐसी हैं जहां पेड़ कैमिकल डाल के सूखा दिए गए हैं। हालंकि कुछ संस्थानों के सामने पेड़ ऐसे ही खड़े हैं, भले वह उनकी एंट्री के सामने ही क्यों नहीं आ रहे हैं। छत लाइट प्वाइंट से जीरकपुर आते समय सबसे पहले आकाश मार्बल के सामने चार से पांच पेड़ सूखा दिए गए हैं। उसके बाद ट्राईसिटी ऑटो, रेडीशन होटल और मोहाली सिटी सेंटर के सामने भी पेड़ सूखा दिए गए हैं। कुछ समय समाज सेवी संस्था द्वारा मोहाली सिटी सेंटर के सामने सुखाए गए पेड़ों के खिलाफ आवाज उठाई गई थी और विभाग ने कार्रवाई करते हुए नए पेड़ लगाने कि बात कही थी और पेड़ लगाए भी थे, लेकिन लोगों की आंखों में धूल झोंकने के लिए क्यूंकि विभाग द्वारा जो पेड़ लगाए गए थे वह सजावटी पेड़ हैं और उनकी हाइट बहुत कम रहती हैं। जिससे प्रोजेक्ट की शान में कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इसके इलावा पटियाला रोड पर एक नया पेट्रोल पंप खुला है, जिसकी एंट्री के सामने से तो रातो रात पेड़ काट ही दिए गए थे। जिसका न तो विभाग को पता चला न ही किसी ने आवाज उठाई। यहां यह बात सोचने का विषय है कि विभाग के पास तो हाइवे किनारे लगे इन पेड़ों की पूरी जानकरी होती है फिर उनको पेड़ों की घटती गिनती के बारे में क्यों पता नहीं चल रहा है।
मैं कुछ समय पहले उसी ओर से निकला हूं, मैंने ध्यान नहीं दिया आपकी काल के बाद हमें जानकारी मिली हैं तो कल ही मौका देख कर बनती कार्रवाई कि जाएगी। इसमें यह देखना जरूरी हैं कि यह पेड़ केमिक्ल से सूखे हैं या फिर गंदे पानी से यह एक जांच का विषय है। चैक करने के बाद ही पता चलेगा।
— राज कुमार, ब्लॉक ऑफिसर वन विभाग जीरकपुर।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान बरनाला बार में वकीलों का हुआ प्रशिक्षण सेमिनार, वरिष्ठ वकील हुए सम्मानित विधायक कुलजीत सिंह रंधावा ने सनोली में 22.5 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के काम का किया उद्घाटन मलोट के सिविल अस्पताल को मिला ‘ए’ ग्रेड सिविल अस्पताल बठिंडा का मेडिकल अफ़सर और सफ़ाई सेवक 5,000 रुपए रिश्वत लेते काबू