ENGLISH HINDI Tuesday, April 16, 2024
Follow us on
 
पंजाब

सड़क की खस्ताहालत पर विधानसभा में उठे सवाल

June 27, 2022 10:30 AM

जीरकपुर, कृतिका:
पंजाब को हरियाणा के साथ जोड़ने वाले बरवाला रोड की हालत इतनी खस्ता है कि यहां पर सड़क नाम की चीज ही दिखाई नहीं देती। गड्ढों में सड़क को ढूंढना पड़ता है। बरसात के दिनों में तो दूर तक यह गड्ढे पानी भरने से सड़क का रूप ही बदल देते हैं। इस इंटरस्टेट रोड को ठीक करने हेतु विधायक कुलजीत सिंह रंधावा की ओर से विधानसभा में शनिवार को सवाल नंबर 196 के तहत पीडब्ल्यूडी मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ से इसको ठीक करने के बारे में पूछा गया। मंत्री ने जवाब दिया कि 18.85 करोड़ का एस्टीमेट वित्त विभाग को भेजा गया है। फंड मिलने पर काम कर नई सड़क का निर्माण किया जाएगा। रंधावा संतुष्ट नहीं हुए और विधानसभा स्पीकर कुलतार संधवा ने हस्तक्षेप करते हुए सड़क को ठीक करने की समय सीमा निर्धारित करने को कहा। फिर मंत्री ने पूरी सड़क के प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दी और फंड आने पर काम शुरू होने का आश्वासन दिया। रंधावा ने तीसरी बार कहा कि इस बरसात से पहले सड़क पर पड़े गड्ढों को ही भर दिया जाए ताकि हादसे कम हो जाएं। आखिरकार गड्ढे भरने के आश्वासन पर यह सवाल समाप्त कर दिया गया।  

 

हल्का विधायक के सवाल और मंत्री महाजन के जवाब:
पंजाब को हरियाणा के साथ जोड़ने वाले बरवाला रोड की हालत इतनी खस्ता है कि यहां पर सड़क नाम की चीज ही दिखाई नहीं देती । गड्ढों में सड़क कहां है यह ढूंढना पड़ता है । 
जवाबः
बरवाला रोड की 7.2 किलोमीटर रोड की मजबूती के लिए अनुमानित खर्च 18.85 करोड़ रुपए का तैयार करके वित्त विभाग को भेजा गया है । अगर वित्त विभाग की ओर से फंड उपलब्ध करवाएं जाते हैं तो इस सड़क की मजबूती को पहल के आधार पर लिया जाएगा।
सवाल—
स्पीकर साहिब आपके माध्यम से यह पूछना चाहते हैं कि कब और कितने समय में इस रोड की रि कारपेटिंग हो जाएगी, कारण यह है कि रोज 5-7 लोग सड़क पर दम तोड़ जाते हैं। (हस्तक्षेप करते हुए स्पीकर कुलतार रंधावा ने मंत्री से कहा- क्या आप इसकी समय सीमा तय करोगे?
जवाबः
स्पीकर साहिब का इंडस्ट्रियल बेल्ट का हिस्सा इस रोड पर स्थित है, जैसे फार्मा, एग्रो इंडस्ट्री, कैमीकल, ऑटो मेटिड इंडस्ट्रीज इस रोड पर स्थित है। यह सड़क एयरफोर्स स्टेशन तक जाती है। इससे पहले मई 2017 में विश्व बैंक की स्कीम के तहत अपग्रेड किया गया था। इसकी लायबिलिटी का समय भी 2020 को खत्म हो चुका है। सड़क के साथ किए गए निर्माण का लेवल ऊंचा होने के चलते बरसाती पानी की निकासी का प्रबंध नहीं है। जिस कारण पिछली बरसात के दौरान इस सड़क के बड़े हिस्से में गढ्ढे पड़े थे। इस सड़क पर हंसा इंडस्ट्रीज के पास पुराना पुल बहुत ही ज्यादा खस्ताहाल में है जिसे दोबारा से निर्माण की जरूरत है। अब नया पुल बनाने की तरजीह है। बरसाती पानी की निकासी के लिए निर्माण क्षेत्र में आरसीसी ड्रेन बनाने की तरजीह है। इस सड़क के नवीनीकरण के लिए 18.85 करोड़ खर्च आना है। क्योंकि इसके लिए नई आरसीसी ड्रेन बनाने की तरजीह है। जिस कारण फंड उपलब्ध होते हैं तो जल्द ही इस काम को शुरू कर दिया जाएगा।

जिस बरवाला रोड Q की बात की है उसके लिए मंत्री साहिब को पूछना चाहता हूं कि आज उस सड़क के ऊपर नेशनल हाईवे जिनता लोड है क्योंकि हमारे साथ हरियाणा बॉर्डर लगता है। मैं जरूर अपील करता हूं कि इस बरसातों से पहले इस सड़क के गड्ढों को रिपेयर किया जाए क्योंकि बहुत कीमती जानें इस सड़क पर जा चुकी हैं।
जवाबः
मानयोग स्पीकर साहिब जैसे कि मानयोग विधायक साहिब ने बताया कि इस सड़क का नवीनीकरण करने के लिए डीबीएम और बिटुमन कंक्रीट को मजबूत करने की तरजीह है ताकि इस सड़क को नया रूप दिया जा सके। फिलहाल सड़क पर पड़े गड्ढों को भरवा दिया जाएगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
भारत-पाक बॅार्डर पर बैसाखी उत्सव की धूम : पाकिस्तानी भी भांगड़े व गिद्दे पर थिरके बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान बरनाला बार में वकीलों का हुआ प्रशिक्षण सेमिनार, वरिष्ठ वकील हुए सम्मानित विधायक कुलजीत सिंह रंधावा ने सनोली में 22.5 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के काम का किया उद्घाटन मलोट के सिविल अस्पताल को मिला ‘ए’ ग्रेड