ENGLISH HINDI Friday, August 19, 2022
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
पीएमसी में धूमधाम से मनाया गया जन्माष्टमी पर्वअग्निपथ योजना में फर्जी प्रवेश के 14 मामले पकड़ेपुलिस ने खरड़ के विद्यार्थी अपहरण कांड की गुत्थी सुलझायीवाहन फिटनेस सर्टिफिकेट घोटाले का पर्दाफाश, तीन गिरफ़्तार, 40,000 रुपए रिश्वत की रकम और दस्तावेज़ बरामद12,000 रुपए रिश्वत लेता सेवादार विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू, एसडीओ की तलाश जारीविजीलैंस ने किया आरटीए दफ़्तर संगरूर में वाहनों के फिटनेस सर्टिफिकेट घोटाले का पर्दाफाश, आरटीए, एम. वी. आई., क्लर्कों, मध्यस्थों और एजेंटों के विरुद्ध केस दर्ज1000 रुपए रिश्वत लेने के आरोप में हवलदार गिरफ़्तार87 कंडम कारें धोखे से बेचने के लिए कबाड़ीए समेत 3 व्यक्ति गिरफ्तार, 40 कारें बरामद
जीवन शैली

'गो मैन-गो फेस्टिवल' फ्राम आर्गेनिक फार्मिंंग शुरू, 24 जुलाई तक चलेगा

July 01, 2022 06:34 PM

जीरकपुर (आर.के.शर्मा )  

वेलवेट क्लार्क्स एक्सोटिका, जीरकपुर-चंडीगढ़ में शुद्ध, स्वास्थ्यवर्धक ऑर्गेनिक आमों से तैयार स्वादिष्ट और मुंह में पानी ला देने वाले व्यंजनों का आनंद लेने के लिए तैयार हो जाइए। ट्राइसिटी का बहुप्रतीक्षित 'गो मैन-गो फेस्टिवल' शुरू हो गया है जो 24 जुलाई तक चलेगा। फेस्टिवल हर शाम 7 बजे से रात 11 बजे तक खुला है। 

फेस्ट में मुंह में पानी लाने वाले स्टार्टर और खाने के मुख्य मेनू को तैयार करने के लिए आमों का रचनात्मक रूप से उपयोग किया गया है। इनमें से कुछ हैं पनीर अंबी टिक्का, मैंगो डिप्स के साथ चिकन टिक्का, मैंगो कोफ्ता, मैंगो चिकन, कच्चा आम ककड़ी गजपाचो, बारबेक्यू मैंगो सलाद, मैंगो फिरनी, मैंगो लस्सी, और आम पन्ना। 

वेलवेट क्लार्क्स एक्सोटिका के महाप्रबंधक, मनिंदरजीत सिंह ने कहा: "स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करने के लिए जिन आमों का इस्तेमाल किया जाता है वे 13 एकड़ क्षेत्र में फैले एक बाग से आते हैं। आमों पर किसी भी कीटनाशक का उपयोग नहीं किया गया है और आम के पेड़ जैविक रूप से उगाए गए हैं। इससे फल स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होते हैं।

मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, वेलवेट क्लार्क्स एक्सोटिका के महाप्रबंधक, मनिंदरजीत सिंह ने कहा: "स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करने के लिए जिन आमों का इस्तेमाल किया जाता है वे 13 एकड़ क्षेत्र में फैले एक बाग से आते हैं। आमों पर किसी भी कीटनाशक का उपयोग नहीं किया गया है और आम के पेड़ जैविक रूप से उगाए गए हैं। इससे फल स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होते हैं।

फेस्टिवल में 'फार्म टू फोर्क मॉडल' अपनाया जाता है, क्योंकि आम बिना किसी बिचौलिए के खेत से सीधे ग्राहक की मेज पर लाए जाते हैं," उन्होंने कहा, "2015 से 'गो मैन-गो फेस्टिवल' ट्राइसिटी के भोजन प्रेमियों के लिए एक बेहद बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम रहा है। हमें इन ग्राहकों का बहुत बड़ा सपोर्ट रहा है।" 

व्यंजन बनाने के लिए आम की जिन किस्मों का उपयोग होता है उनमें चौंसा, लंगड़ा, आम्रपाली, दशेरी और सिंदूरी शामिल हैं। 

कमल सिंह, शेफ, वेल्वेट क्लार्क्स एक्सोटिका के अनुसार, "आम तौर पर आम के व्यंजनों में मैंगो शेक, आम पन्ना आदि जैसे पेय शामिल होते हैं, हालांकि बहुत से लोग आम आधारित व्यंजन स्टार्टर्स और मेन कोर्स के साथ प्रयोग नहीं करते हैं। हमने बस यही किया है! हमारी कुछ सिग्नेचर डिशेज में मेन कोर्स में मैंगो करी चिकन शामिल है, लेकिन शुरुआत में अंबी पनीर जरूर ट्राई करना चाहिए। ऐसे अन्य व्यंजन भी हैं जो आम पसंद करने वालों के लिए ही बनाए गए हैं।" 

कुछ और स्वादिष्ट व्यंजन जो भोजन प्रेमियों को पसंद आते हैं, उनमें शामिल हैं - चिकन मैंगो ग्रिल्ड ब्रूसचेट्टा, और वेजिटेबल मैंगो गलौटी कबाब। कच्चा आम ककड़ी पुदीना गजपचो एक अनोखा ठंडा सूप होता है। सलाद और रायते में सिरका ड्रेसिंग के साथ कच्चा आम, और मोमिका रायता प्रमुख हैं। मेन-कोर्स में मैंगो कोफ्ता, पहाड़ी अंबली दाल, क्रीम मैंगो सॉस में ग्रिल्ड चिकन आदि हैं। 

मैंगो कुल्फी और मैंगो फिरनी जैसे मनमोहक डेजर्ट पेश किए जाते हैं। इसे मैंगो शेक या मैंगो लस्सी के साथ लिया जा सकता है। दो लोगों के लिए भोजन का दाम सभी करों सहित लगभग 1200 रुपये है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और जीवन शैली ख़बरें
भारतीय सेना को समर्पित गीत ..देश मेरे मेरी जान है तू देश रिलीज स्वस्थ जीवनशैली के साथ रेगुलर मेडिकल फॉलो अप से दूसरे कार्डियक अरेस्ट को 45% तक रोकने में मदद मिल सकती है: डॉ. आर.के जसवाल न्यूज़ीलैंड में हरियाणवी तीज सलमान खान के स्टाइलिस्ट एशले रेबेलो को पसंद है बटर चिकन, शराब नहीं पीते, पटियाला पहरावे के हैं दीवाने स्वस्थ जीवन के लिये कसरत का महत्व समझें: भूपेंद्र शर्मा ड्रग एब्यूज़ से युवाओं को बचाने के लिए जागरूक करना जरूरी : प्रवीर रंजन मानसून सीजन में सिटी ब्यूटीफुल में खुला मानसून सैलून, सभी सुविधाएं एक छत के नीचे 'दिल्ली दरबार' मल्टी-कुजीन रेस्टोरेंट जीरकपुर में खुला, दिल्ली की स्पेशल दम बिरयानी और लच्छा चिकन का चख सकेंगे स्वाद वूप! भारत के प्रसिद्ध इंटरएक्टिव एंटरटेनमेंट पार्क ने ट्राइसिटी में प्रवेश किया दिव्यांगना मिस व वैभव मिस्टर फेयरवेल बने तो करणदीप को मिस्टर हैंडसम और आशिया को मिला मिस चार्मिंग