ENGLISH HINDI Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
हरियाणा

पंचकूला के सेक्टर 11 स्थित सेवा ही सेवा चेरिटेबल अस्पताल में खुला नि:शुल्क नेत्र चिकित्सालय

July 31, 2022 07:29 PM

आर के शर्मा/पंचकूला 

सेवा ही सेवा चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा संचालित फ्री आई हॉस्पिटल का उद्घाटन एससीओ 27, सेक्टर 11, पंचकूला में माननीय विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल की उपस्थिति में किया। सेवा ही सेवा चेरिटेबल हॉस्पिटल अपनी पहली वर्षगांठ मना रहा है। माननीय स्पीकर, ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा की मेरी और से 5 लाख रूपये की धनराशि सेवा ही सेवा चेरिटेबल ट्रस्ट को दी जाती है

वादार रमेश अग्रवाल ने कहा कि सेवा ही सेवा चेरिटेबल अस्पताल का उद्घाटन ज्ञान चंद गुप्ता द्वारा 1 अगस्त, 2021 को किया गया था। अस्पताल ने एक वर्ष के दौरान 42,000 से अधिक रोगियों की सेवा की है। जरूरतमंद मरीजों को कई मेडिकल टेस्ट और दवाएं मुफ्त दी गईं। नेत्र चिकित्सालय मौजूदा अस्पताल का ही एक भाग है, जहां पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर मोतियाबिंद की सर्जरी मुफ्त की जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि बेहतर स्वास्थ्य सहायता के लिए डॉक्टरों का समय बढ़ाया जा रहा है। रेटिना और कॉर्निया केयर सेक्शन के विस्तार के बाद, नेत्र अस्पताल इस क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ नेत्र चिकित्सालयों में से एक होगा। नेत्र चिकित्सालय में एक संपूर्ण नेत्र शल्य चिकित्सा थियेटर मौजूद है।

ट्राईसिटी के किसी भी अन्य धर्मार्थ अस्पताल की तुलना में सबसे कम दरों पर पूरी तरह से स्वचालित फिजियोथेरेपी सुविधा यहां उपलब्ध है। यहां पहले केवल एक डेंटल चेयर होती थी, लेकिन जनता के समर्थन से अब दो डेंटल चेयर मौजूद हैं। मरीज लगभग 3 महीने की दवाएं उसी कीमत पर खरीद सकते हैं, जिस कीमत पर वे पहले एक महीने की दवाएं ले पाते थे। एक साल के भीतर यहां आने वाले मरीजों की संख्या तीन गुना तक बढ़ गई है।

अस्पताल को योग्य चिकित्सक, ऑर्थो डॉक्टर, त्वचा विशेषज्ञ, नेत्र विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ और फिजियोथेरेपिस्ट की सेवाएं मिली हुई हैं। अस्पताल में परामर्श शुल्क के तौर पर केवल 50 रुपए लिए जाते हैं। जो इस राशि का भुगतान नहीं कर सकते, उन्हें पूरी तरह से मुफ्त इलाज दिया जाता है। घर से निःशुल्क ब्लड सैम्पल कलेक्शन की सुविधा उपलब्ध है। अस्पताल के अंदर स्थित मेडिकल शॉप ट्राईसिटी की पहली ऐसी दुकान है जहां ब्रांडेड दवाओं पर 63 फीसदी और एथिकल दवाओं पर 20 फीसदी की छूट दी जाती है।

ट्राईसिटी के किसी भी अन्य धर्मार्थ अस्पताल की तुलना में सबसे कम दरों पर पूरी तरह से स्वचालित फिजियोथेरेपी सुविधा यहां उपलब्ध है। यहां पहले केवल एक डेंटल चेयर होती थी, लेकिन जनता के समर्थन से अब दो डेंटल चेयर मौजूद हैं। मरीज लगभग 3 महीने की दवाएं उसी कीमत पर खरीद सकते हैं, जिस कीमत पर वे पहले एक महीने की दवाएं ले पाते थे। एक साल के भीतर यहां आने वाले मरीजों की संख्या तीन गुना तक बढ़ गई है।

इस अवसर पर उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों में प्रमुख थे - विजय गुप्ता, वाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड, चंडीगढ़, लक्ष्मी निवास माहेश्वरी, रंगोली पोर्टफोलियो प्राइवेट लिमिटेड, और अनुज अग्रवाल, अल्टुरिस्ट टेक प्राइवेट लिमिटेड।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
मनसा देवी मंदिर के प्रवेश द्वार के नजदीक खुले सपा सेंटर्स पर चल रहा देह व्यापार का अवैध धंधा, पंचकुला धीरे धीरे बन रहा थाईलैंड बेसहारा पशुओं से दुर्घटनाओं में मृत्यु या दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक दी जाती है वित्तीय सहायता विधानसभा बजट सत्र दौरान दो विधेयक पारित किए ईवीएम की फेक न्यूज अपलोड करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश 25 फरवरी को गुरुग्राम में होगा मैराथन आयोजन हुक्का चलाने पर 85 सचांलक गिरफ्तार, 44 मामले, 353 हुक्के बरामद इंटरनेट बंद होने से परीक्षार्थी असमंजस में, रास्ते बंद होने से ट्रांसपोर्टर बेहाल लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता हो जाएगी लागू – मुख्य निर्वाचन अधिकारी रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन का हुआ शुभारंभ बोर्ड परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां निर्धारित